पूजा हत्याकांड : सच छिपाने वाले विवेचक पर अब तक नहीं लिया एक्शन, 50 लाख के बीमा की शिकायत पर भी नहीं जागे अफसर

सच छिपाने वाले विवेचक पर अब तक नहीं लिया एक्शन, 50 लाख के बीमा की शिकायत पर भी नहीं जागे अफसर
UPT | pooja yadav murder case revealed

Oct 03, 2024 16:55

अप्रैल 2022 में पूजा यादव की शादी के महज एक महीने बाद ही 50 लाख रुपये का बीमा कराया गया था। साथ ही मुद्रा लोन और छह वाहनों की खरीदारी भी पूजा के नाम पर की गई थी। 20 मई 2023 को हत्या के बाद आरोपी पति ने नवंबर 2023 में बीमा क्लेम किया, जिस पर बीमा कंपनी को शक हुआ। कंपनी ने पुलिस को सूचित किया, लेकिन पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया।

Oct 03, 2024 16:55

Lucknow News : लखनऊ में पूजा यादव की हत्या को आरोपियों ने एक हादसा दिखाने की साजिश रची थी। पुलिस की शुरुआती जांच में भी इसे हादसे के रूप में दिखाते हुए चार्जशीट दाखिल कर दी गई थी। लेकिन, इस केस के पीछे विवेचक की गंभीर लापरवाही सामने आई है। बीमा कंपनी ने मामले में संदेह जताते हुए शिकायत की थी, लेकिन अफसरों ने छह महीने तक इसे नजरअंदाज किया। आखिरकार डीसीपी के हस्तक्षेप से नई टीम गठित की गई, जिसने एक महीने के भीतर वारदात का पर्दाफाश कर दिया। घटना में अब तक तीन आरोपी कुलदीप सिंह, दीपक वर्मा और आलोक निगम गिरफ्तार किए जा चुके हैं। पति अभिषेक और अन्य की तलाश की जा रही है। बीमा की रकम की धोखाधड़ी को लेकर वारदात को अंजाम दिया गया। 

शादी के महज एक महीने बाद कराया 50 लाख का बीमा
अप्रैल 2022 में पूजा यादव की शादी के महज एक महीने बाद ही 50 लाख रुपये का बीमा कराया गया था। साथ ही मुद्रा लोन और छह वाहनों की खरीदारी भी पूजा के नाम पर की गई थी। 20 मई 2023 को हत्या के बाद आरोपी पति ने नवंबर 2023 में बीमा क्लेम किया, जिस पर बीमा कंपनी को शक हुआ। कंपनी ने पुलिस को सूचित किया, लेकिन पुलिस अधिकारी इस मामले को गंभीरता से नहीं ले पाए। विवेचक मुकेश पाल ने जल्दबाजी में हादसे के तहत चार्जशीट दाखिल कर दी, जिससे मामले में विवेचक की मंशा पर सवाल उठे। विवेचना के दौरान सीसीटीवी फुटेज की जांच नहीं की गई और आरोपी दीपक वर्मा की भूमिका की भी सही ढंग से जांच नहीं की गई। कार से जुड़े सभी तथ्यों की अनदेखी की गई, जिससे साजिश का खुलासा हो सकता था।



फर्जी चालक बनाकर किया पेश, कार देने का दिया लालच
चिनहट इंस्पेक्टर अश्विनी चतुर्वेदी ने बताया कि पुलिस को बताया गया कि पूजा को अपने ससुर राम मिलन के साथ दवा लेने जाते वक्त कार ने कुचल दिया था। इसके बाद कार चालक दीपक वर्मा की गिरफ्तार हुई और उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी गई। इस बीच पूजा के पति के बीमा क्लेम की प्रक्रिया शुरू करने के दौरान सामने आया कि दीपक खुद पूजा और अभिषेक की शादी में गवाह था। उसे ड्राइवर बनाकर फर्जी रूप में पेश किया गया था। उसे जेल से बचाने के लिए कार देने का वादा किया गया था। दीपक को बताया गया कि एक्सीडेंट के मामले में उसे जेल जाना नहीं पड़ेगा। उसे थाने से ही जमानत मिल जाएगी। इसलिए दीपक मान गया था। डीसीपी पूर्वी शशांक सिंह ने बताया कि विवेचक के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं और जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

घटना से जुड़े अहम ​बातें
  • चिनहट निवासी पूजा यादव की 17 फरवरी 2023 को मौत हुई थी। पति अभिषेक ने 20 मई 2023 को एफआईआर दर्ज कराई थी। 
  • पोस्टमार्टम रिपोर्ट नजरअंदाज नहीं करने पर सच पहले ही सामने आ जाता।
  • पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक पूजा के शरीर पर एक्सीडेंटल चोटें थीं, लेकिन मौत की वजह हेड इंजरी थी। 
  • हेड इंजरी कई कारणों से हो सकती है। विवेचक ने गहराई से तफ्तीश ही नहीं की और घटना को हादसा करार​ दिया।
  • पुलिस रिकॉर्ड में हादसे का वक्त सुबह 5:32 बजे दर्ज कराया गया। पूजा के ससुर ने बताया कि बेटी की तबीयत खराब होने पर बाराबंकी से चिनहट पहुंचकर उसे लेकर अस्पताल जा रहे थे। 
  • बीमारी की हालत में पूजा को पैदल ले जाने पर विवेचक ने गहराई से जानकारी नहीं की। इतनी सुबह पैदल ले जाना भी शंका पैदा कर रहा था।
  • पति के 50 लाख का एक्सीडेंटल बीमा का क्लेम करने के बाद कंपनी को शक हुआ।
  • पुलिस की दोबारा तफ्तीश में सामने आया कि पति अभिषेक, ससुर राम मिलन ने रियल एस्टेट कारोबारी कुलदीप, आलोक निगम, दीपक वर्मा, अभिषेक शुक्ला ने मिलकर पूजा की हत्या की थी और इसे हादसे की शक्ल दी। 
  • तीन आरोपी जेल जा चुके हैं। पति, ससुर और अभिषेक शुक्ला की तलाश जारी है।

Also Read

रक्त कैंसर, थैलीसीमिया और एप्लास्टिक एनीमिया के मरीजों को नहीं लगाने होंगे चक्कर

3 Oct 2024 06:44 PM

लखनऊ केजीएमयू में बोनमैरो ट्रांसप्लांट यूनिट को लेकर करार : रक्त कैंसर, थैलीसीमिया और एप्लास्टिक एनीमिया के मरीजों को नहीं लगाने होंगे चक्कर

नई यूनिट शताब्दी भवन के हिमैटोलॉजी विभाग में स्थापित की जाएगी, जिसमें आठ बेड होंगे। इस यूनिट के निर्माण के लिए आदित्य बिरला कैपिटल फाउंडेशन और कैनकिड्स सीएसआर फंड से 2.70 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। और पढ़ें