महाकुंभ 2025 : चप्पे-चप्पे पर रहेगी कड़ी निगरानी, NSG कमांडो से लेकर स्निफर डॉग तक रहेंगे तैनात

चप्पे-चप्पे पर रहेगी कड़ी निगरानी, NSG कमांडो से लेकर स्निफर डॉग तक रहेंगे तैनात
UPT | प्रतीकात्मक तस्वीर

Oct 20, 2024 19:33

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस आयोजन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं, ताकि हर पहलू को सुरक्षित रखा जा सके। मेला क्षेत्र में जल, थल और नभ तक की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है...

Oct 20, 2024 19:33

Short Highlights
  • प्रयागराज में महाकुंभ की तैयारी जोरों पर
  • सीएम योगी ने सुरक्षा के इंतजाम के लिए दिए निर्देश
  • मेले में बुलेट प्रूफ आउट पोस्ट होगी स्थापित
Lucknow News : महाकुंभ 2025 के लिए योगी सरकार तेजी से तैयारियों में जुटी हुई है, जो अगले वर्ष जनवरी में मकर संक्रांति के अवसर पर प्रयागराज में शुरू होगा। इस विशाल सांस्कृतिक-धार्मिक आयोजन में दुनिया भर से श्रद्धालु भाग लेंगे, साथ ही कई प्रतिष्ठित हस्तियों और राजनयिकों के भी शामिल होने की संभावना है।

सीएम योगी ने दिए निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस आयोजन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं, ताकि हर पहलू को सुरक्षित रखा जा सके। मेला क्षेत्र में जल, थल और नभ तक की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है, जिसमें स्नाइपर, एनएसजी कमांडो, कमांडो स्क्वाड, एटीएस, एसटीएफ, बीडीडीएस और स्निफर डॉग की तैनाती की जाएगी।



बुलेट प्रूफ आउट पोस्ट होगी स्थापित
महाकुंभ मेला एसएसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि महाकुंभ पूरी दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन और आस्था का केंद्र है। ऐसे में पूरी दुनिया से 40 करोड़ श्रद्धालुओं समेत विशिष्ट अतिथि महाकुंभ में आएंगे। इसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया जा रहा है। इसी के तहत पूरे प्रयागराज, मेला क्षेत्र, प्रमुख स्थानों, मंदिरों और संगम पर विशेष फोर्स का तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई देशों के राजनियक महाकुंभ में शिरकत करेंगे। ऐसे में एंटी ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं मेला क्षेत्र में कई जगह बुलेट प्रूफ आउट पोस्ट बनायी जाएगी। यह पोस्ट मेला क्षेत्र के सभी एंट्री, एग्जिट प्वाइंट, पार्किंग स्थल, प्रमुख मंदिर समेत अन्य स्थानों पर बनायी जाएगी। 

पूरे शहर में चेकिंग करेंगी एनएसजी कमांडो की टीमें
इसके अलावा, एनएसजी कमांडो की 2 टुकड़ियां और 26 एएस चेक (एंटी सबोटाज) टीम तैनात की जाएगी। यह टीम पूरे शहर में चेकिंग आदि करेगी। एसएसपी ने बताया कि मेला क्षेत्र में एटीएस कमांडो की 4 और एसटीएफ की 3 टुकड़ियों को तैनात किया जाएगा। इतना ही नहीं, बम खोज एवं निरोधक दस्ता बीडीडीएस की 6 टीमें भी मौजूद रहेंगी। 

इन टीमों को भी किया जाएगा तैनात
एसएसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के लिए 20 स्नाइपर, 3 स्निफर डॉग, 4 स्वॉन दल को तैनात किया जाएगा।  इसके साथ ही 30 स्पाटर्स की टीमों को भी लगाया जाएगा। इन टीमों के सदस्य पूरे शहर में तैनात रहेंगे, जो हर संदिग्ध और अराकजतत्वों पर विशेष नजर रखेंगे। वहीं 9 कमांडो स्क्वाड की टीम चप्पे-चप्पे की नजर रखेगी। 

पीएसी की 2 टुकड़ियां संगम पर होंगी तैनात
उन्होंने बताया कि महाकुंभ के दौरान श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाएंगे। इसके लिए उत्तराखंड पीएसी की 2 टुकड़ियों को संगम पर तैनात किया जाएगा। दरअसल, उत्तराखंड की पीएसी की यह टुकड़ी पानी के अंदर की गतिविधियों को बारीकी से समझती है और यह काफी एक्सपर्ट भी होते हैं, इसलिए इन्हें संगम के पास तैनात किया जाएगा। इस टीम में एक डीएसपी, 4 इंस्पेक्टर, 20 सब इंस्पेक्टर, 35 हेड कांस्टेबल और 65 कांस्टेबल होंगे।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं के लिए बनाए जाएंगे स्लीपिंग पॉड्स, कम किराए में मिलेंगी लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं

Also Read

अब होगी घटनास्थल की वीडियोग्राफी, जारी की नई गाइडलाइन...

20 Oct 2024 11:51 PM

लखनऊ एनकाउंटर विवाद पर यूपी सरकार सख्त : अब होगी घटनास्थल की वीडियोग्राफी, जारी की नई गाइडलाइन...

यूपी में एनकाउंटरों पर उठ रहे सवालों को लेकर शासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। डीजीपी प्रशांत कुमार ने हाल ही में सुलतानपुर और बहराइच में हुई मुठभेड़ों के संदर्भ में सवाल उठने के बाद सभी जिलों के कप्तानों और पुलिस कमिश्नरों को नए निर्देश दिए... और पढ़ें