Lucknow News : लखनऊ में निकाला गया बारावफात पर जुलूस, कड़ी सुरक्षा के बीच लाखों लोग हुए शामिल

लखनऊ में निकाला गया बारावफात पर जुलूस, कड़ी सुरक्षा के बीच लाखों लोग हुए शामिल
UPT | बारावफात के मौके पर निकाला गया जुलूस

Sep 16, 2024 15:46

लखनऊ में सोमवार को बारावफात के मौके पर जुलूस निकाला गया। शहर में दो बड़े जुलूस में लाखों लोगों ने शिरकत कर पैगम्बर मोहम्मद साहब को याद किया। जुलूस ए मोहम्मदी की मुफ्ती अबुल इरफान मियां ने अगुवाई की तो वहीं जुलूस ए मादेह सहाबा की मौलाना खालिद रशीद ने।

Sep 16, 2024 15:46

Lucknow News : इस्लामिक महीने रबी उल अव्वल की 12 तारीख को पैगम्बर ए इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब की याद में देश के साथ प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले जाते हैं। अमीनाबाद के झंडे वाला पार्क से सोमवार को बारावफात के मौके पर जुलूस ए मदेह सहाबा हर साल की तरह इस साल भी निकाला गया।

लाखों लोग जुलूस में होते हैं शामिल
इमाम ईदगाह और वरिष्ठ मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की अगुवाई में कई धर्मगुरुओं ने इस जुलूस में शिरकत की। अमीनाबाद से चलकर हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग इस जुलूस में शामिल रहे। हाथों में झंडे बैनर लेकर सभी ने पैगम्बर ए इस्लाम हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम को याद किया। जगह-जगह सैकड़ों सबिलों ने जुलूस का स्वागत किया और लोगों को खाने पीने का सामान वितरित किया। मौलाना खालिद रशीद ने उत्तर प्रदेश टाइम्स से बातचीत में कहा कि लगभग 4 से 5 किलोमीटर लंबे इस जुलूस में लाखों लोग शामिल होते हैं। जुलूस झंडे वाला पार्क से निकलकर ऐशबाग स्तिथ इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की ईदगाह पर समाप्त होता है। जुलूस के संपन्न होने पर बड़े पैमाने पर जलसा होता है, जिसमें शहर के जाने माने लोगों के साथ हजारों लोग शिरकत करते हैं। हुजूर की बातें व उनकी सीरत के बारे में जानते हैं।

जुलूस के दौरान रहे कड़े प्रबंध
डीसीपी पश्चिम ओमवीर सिंह ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि जुलूस को सकुशल संपन्न कराने के लिए बड़ी तादाद में फोर्स तैनात की गई है। ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे जुलूस पर निगरानी की जा रही है। साथ ही पूरे इलाके में अलग अलग कंपनियां तैनात कर माहौल बिगाड़ने वालों की कोशिश करने वालों पर भी प्रशासन की नजर है।

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें