वायु गुणवत्ता सुधारने के लिए 3.70 करोड़ की योजना : रायबरेली में इंटरलॉकिंग और डामर रोड का निर्माण किया जाएगा

रायबरेली में इंटरलॉकिंग और डामर  रोड का निर्माण किया जाएगा
UPT | अधिकारियों के साथ बैठक करती जिलाधिकारी हर्षिता माथुर।

Sep 18, 2024 00:11

नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में सिटी लेवल इम्प्लीमेंटेशन कमिटी की बैठक आयोजित की गई। यह बैठक बचत भवन सभागार में हुई।

Sep 18, 2024 00:11

Rae Bareli News : नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (NCAP) के तहत शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में सिटी लेवल इम्प्लीमेंटेशन कमिटी की बैठक आयोजित की गई। यह बैठक बचत भवन सभागार में हुई, जिसमें शहर के विभिन्न वार्डों में सड़कों के निर्माण और सुधार कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई। इन कार्यों को लगभग 3.70 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा, जिसका मुख्य उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करना है।

शहर में किए जाएंगे विभिन्न निर्माण कार्य
बैठक में तय किए गए निर्माण कार्यों के अंतर्गत रायबरेली के कई वार्डों में इंटरलॉकिंग रोड और हॉट मिक्स प्लांट से डामर रोड का निर्माण किया जाएगा। प्रमुख वार्डों में वार्ड संख्या 06, 11, 12, 13, 14, 21, 22, 28, और 31 शामिल हैं।

वार्ड 31 और 22 में 890 मीटर डामर रोड का निर्माण होगा, जबकि वार्ड 11 में 200 मीटर इंटरलॉकिंग और साइड चुनाई का काम किया जाएगा। इसके अलावा, वार्ड 13 और 14 में 200 मीटर डामर रोड, वार्ड 11 में 350 मीटर खड़ंजा लगवाया जाएगा। वार्ड 6 में 330 मीटर हॉट मिक्स प्लांट से डामर रोड और चुनाई का कार्य होगा। मोहल्ला शिवाजी नगर में 120 मीटर लंबी रबर मोल्ड इंटरलॉकिंग सड़कों का निर्माण भी किया जाएगा। साथ ही, वार्ड 12 में 52 मीटर इंटरलॉकिंग और वार्ड 21, 31, 22 में डामर रोड का काम होगा। वार्ड 28, 11, और 14 में भी डामर रोड का निर्माण सुनिश्चित किया जाएगा।

वायु गुणवत्ता सुधारने की पहल
नगर पालिका परिषद द्वारा स्वीकृत इन निर्माण कार्यों का मुख्य उद्देश्य वायु गुणवत्ता में सुधार लाना है। शहर के विभिन्न इलाकों में डामर और इंटरलॉकिंग सड़कों के निर्माण से धूल और अन्य प्रदूषकों को नियंत्रित किया जा सकेगा, जिससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी।

अधिकारियों की उपस्थिति
बैठक में प्रमुख अधिकारियों ने हिस्सा लिया, जिनमें डीएफओ आशुतोष अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) सिद्धार्थ, नगर पालिका के ईओ स्वर्ण सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इन सभी ने निर्माण कार्यों के क्रियान्वयन और वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने के प्रयासों पर चर्चा की।

यह परियोजना न केवल शहर के सौंदर्य को बढ़ाने में सहायक होगी, बल्कि वायु प्रदूषण से निपटने में भी मदद करेगी, जिससे शहर के निवासियों को स्वच्छ हवा मिलेगी। 

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें