सावन के पहले सोमवार को शिवालयों पर उमड़ी भक्तों की भीड़ : दूध, दही और गंगा जल से किया महादेव का अभिषेक

दूध, दही और गंगा जल से किया महादेव का अभिषेक
UPT | शिव मंदिर में भक्तों की भीड़

Jul 23, 2024 01:04

श्रावण मास के पहले सोमवार के दिन आज शिवालयों में सुबह से ही शिव भक्तों का तांता लगा रहा। जनपद के विभिन्न ऐतिहासिक शिव मंदिरों में शिव भक्तों द्वारा पूजा अर्चना की गई।

Jul 23, 2024 01:04

Raebareli News : श्रावण मास के पहले सोमवार को शिव मंदिरों में सुबह से ही शिव भक्तों का तांता लगा रहा। जिले के विभिन्न प्राचीन शिव मंदिरों में भक्तों ने पूजा अर्चना की। नगर के चंदापुर कोठी स्थित प्राचीन जग मोहनेश्वर धाम मंदिर में सुबह से ही शिव भक्तों की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई थी। शांति व्यवस्था बनाए रखने व माहौल खराब न हो इसके लिए महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगाई गई थी। जलाभिषेक के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे भक्त जैसे ही शिवलिंग के पास पहुंचे तो दूध, दही, गंगा जल, बेलपत्र, फल, फूल व शहद आदि से महादेव का अभिषेक करना शुरू कर दिया। हर-हर महादेव के नारों से मंदिर गूंज उठा। मंदिरों में आने वाली महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।

आस्तिकन धाम मंदिर में लगा मेला
जिले के अन्य बड़े मंदिर बालेश्वर व भावेश्वर धाम आदि के साथ ही छोटे मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। गंगागंज स्थित आस्तिकन धाम मंदिर में सावन के पहले सोमवार से पूरे सावन माह मेला लगता है। इस मेले में दूर-दूर से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आती है। इस मेले के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन की ओर से भी इंतजाम किए गए हैं। आज पहले सोमवार को यहां भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए जागरूकता के लिए समय-समय पर अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है। आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

Also Read

इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

7 Sep 2024 11:50 PM

लखनऊ लखनऊ हादसा : इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

लखनऊ में शनिवार की शाम एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ, जब एक 13 साल पुरानी इमारत अचानक गिर गई। इस घटना ने शहर के विकास और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। और पढ़ें