रायबरेली में आईटीआई परिसर में लगी भीषण आग : एचडीपीई यूनिट का यूपीएस सेक्शन जलकर राख

एचडीपीई यूनिट का यूपीएस सेक्शन जलकर राख
UPT | आग बुझाते फायर कर्मी

Oct 25, 2024 12:15

रायबरेली में गुरुवार रात इंडियन टेलीकॉम इंडस्ट्रीज परिसर में अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। देर रात आग लगने पर आईटीआई कर्मचारियों ने पहले खुद ही आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन जब वे असफल रहे तो फायर ब्रिगेड...

Oct 25, 2024 12:15

Raebareli News : रायबरेली में इंडियन टेलीकॉम इंडस्ट्रीज (ITI) परिसर में अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। गुरुवार देर रात आग लगने से मौके पर अफरा-तफरी मच गई। पहले आईटीआई कर्मचारियों ने खुद ही आग पर काबू पाने की कोशिश की, जब वे असफल रहे तो फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। जिसमें दमकल की कई गाड़ियां और फैक्ट्री की गाड़ियां आग बुझाने में जुट गईं।

आग पर काबू पाने में लगे तीन घंटे
बताया जा रहा है कि मिल एरिया थाना क्षेत्र के आईटीआई में आग लग गई। मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने जानकारी दी कि उन्हें रात 12:00 बजे आईटीआई से फोन आया कि परिसर में आग लग गई है। इसके बाद उनकी टीम ने तत्परता दिखाई और मौके के लिए रवाना हो गई। फायर स्टेशन की दो गाड़ियां और बिरला ग्रुप का एक फायर टेंडर मौके पर भेजा गया। पूरी यूनिट ने करीब 2 से 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से एचडीपीई यूनिट का यूपीएस सेक्शन जलकर खाक हो गया।


इस एरिया में लगी थी आग
आग लगने की घटना की जानकारी देते हुए आईटीआई के मुख्य सुरक्षा अधिकारी सबिंद्र नाथ ने बताया कि आग यूनिट के हाई डेंसिटी पॉलिथीन एरिया (एचडीपीई) में लगी थी। जिसे आईटीआई यूनिट ने एक साल पहले प्राइवेट लिमिटेड कंपनी प्रज्ञावन को किराए पर दिया था। मैनेजर मोहित पालीवाल इस यूनिट के मैनेजर हैं। यहां जल जीवन मिशन के तहत पाइप बनाए जा रहे थे। रात करीब ढाई बजे आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया।

 60 लाख रुपये का हुआ नुकसान 
जानकारी बताई गई है यहां की बैटरी सिस्टम यूनिट (यूपीएस) में आग लगी थी। अंदाजा लगाया जा रहा है हीटिंग या स्पार्किंग की वजह से आग लगी होगी । 50 से 60 लाख रुपये का नुकसान का अंदेशा है। इससे पहले यहां पर एचडीपीई की पाइप आईटीआई आर्मी के लिए पाइप तैयार किया करती थी। उन्होंने जानकारी दी कि यहां 5 साल पहले भी आग लगी थी। साथ यहां पर एक बार कॉपर की चोरी भी हुई थी। फिलहाल घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

Also Read

प्लॉट देने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला 50 हजार का इनामी गिरफ्तार, फरार राशिद नसीम ने की ये बात

25 Oct 2024 05:42 PM

लखनऊ Shine City Fraud : प्लॉट देने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला 50 हजार का इनामी गिरफ्तार, फरार राशिद नसीम ने की ये बात

राशिद नसीम ने दावा किया कि उसके नाम पर ग्राहकों से फर्जीवाड़ा करने वाले 500 लोग आखिरकार जेल में जाएंगे। कंपनी से जुड़े ऐसे एसोसिएट जिनके अकाउंट में कस्टमर्स के रुपये, कंपनी का एडवांस है, जिन्होंने ग्राहकों से रुपये लेकर कंपनी की जमीन पर कब्जा दिलवाने, रजिस्ट्री करवाने आदि का क... और पढ़ें