Raebareli News : दरीबा से कटघर तक नवनिर्मित सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी, बारिश में बने गड्ढे

दरीबा से कटघर तक नवनिर्मित सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी, बारिश में बने गड्ढे
UPT | दरीबा से कटघर जाने वाला सड़क मार्ग

Jul 27, 2024 13:43

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है। दरीबा से कटघर तक बनी 14.10 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर सड़क के नीचे की मिट्टी ढह गई है।

Jul 27, 2024 13:43

Raebareli News : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई गई सड़क भ्रष्टाचार की शिकार हो गई। दरीबा से कटघर तक बनाई गई 14.10 किलोमीटर लंबे इस सड़क मार्ग पर सड़क के नीचे की मिट्टी धंस गई है। इसके बाद इस मार्ग पर वाहन चालकों का चलना खतरे से खाली नहीं है। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। 

इस कंपनी को दिया था सड़क बनाने का ठेका
सड़क पर लगे बोर्ड पर दर्शाया गया है कि करीब डेढ़ साल पहले शैलेंद्र बहादुर सिंह इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड को इस सड़क को बनाने का ठेका दिया गया था। सूत्रों का कहना है कि कंपनी को कई बार निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुधारने और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन कंपनी ने न तो सरकारी मानकों के अनुसार काम किया और न ही गुणवत्ता का ख्याल रखा। इसी कारण इस सड़क की ऐसी हालत हो गई है।

इंजीनियरों की फौज भी नहीं ढूंढ पाई खामी
आपको बता दें कि ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की तरफ से इंजीनियरों की एक बड़ी फौज इस कार्य की निगरानी के लिए रखी गई है। लेकिन वह भी सड़क निर्माण कार्य की खामियां नहीं ढूंढ पाए। लगभग 1593.94 लाख रुपये की लागत से बनकर तैयार हुए इस मार्ग की हालत खराब है। छत्तीसगढ़ के रायपुर की यह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी उस पर यह बड़ा खेल खेलने का आरोप लग रहा है। बरसात के मौसम में नवनिर्मित सड़क का किनारा जगह-जगह धंस गया है। जो कभी भी हादसे का सबब बन सकता है। जबकि रोजाना दिन रात इस सड़क मार्ग पर हजारों वाहन आवागमन करते हैं। 

कंपनी को ब्लैकलिस्ट करने की मांग 
आपको बता दें कि दरीबा से कटघर तक के इस मार्ग के निर्माण की स्वीकृति मिली थी तब तो तमाम नेताओं ने अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बात कर लोगों से वाहवाही लूटी थी लेकिन अब जब सड़क पहली बरसात झेल पाने में सक्षम नहीं है तो कोई इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है। सड़क का निर्माण कार्य भी अपनी तय समय से लेट हुआ है। ग्रामीण इस कंपनी के कार्य से नाखुश हैं और इसे ब्लैकलिस्ट करने की मांग कर रहे हैं। 

एक्सईएन बोले-जांच के बाद कार्रवाई
वहीं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के एक्सईएन कृष्ण कुमार मिश्रा ने कहा कि मैं भी जल्दी आया हूं मुझे पूरी जानकारी नहीं मिली है। मगर सड़क निर्माण में अगर अनियमिताएं हुई हैं तो इसकी जांच कर कर संबंधित कंपनी पर कार्रवाई की जाएगी।

Also Read

इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

7 Sep 2024 11:50 PM

लखनऊ लखनऊ हादसा : इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

लखनऊ में शनिवार की शाम एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ, जब एक 13 साल पुरानी इमारत अचानक गिर गई। इस घटना ने शहर के विकास और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। और पढ़ें