दीपावली से पहले तोहफा : रायबरेली दमकल विभाग को मिले दो पहिया और छोटे वाहन, संकरी गलियों में आग बुझाने में मिलेगी मदद

रायबरेली दमकल विभाग को मिले दो पहिया और छोटे वाहन, संकरी गलियों में आग बुझाने में मिलेगी मदद
UPT | दो पहिया अग्निशमन वाहन पर तैनात फायरकर्मी

Oct 16, 2024 17:18

रायबरेली शहर की संकीर्ण और भीड़भाड़ वाली गलियों में आग लगने की स्थिति में अब राहत मिलने वाली है। दमकल विभाग को हाल ही में मिले नए वाहनों से आपातकालीन स्थितियों में तेजी से प्रतिक्रिया करने की क्षमता बढ़ गई है।

Oct 16, 2024 17:18

Raebareli News : शहर की संकरी और भीड़-भाड़ वाली गलियों में फायर ब्रिगेड की बड़ी गाड़ियों के न पहुंच पाने की वजह से समय रहते आग पर काबू पाने में दिक्कत होती थी। लेकिन अब दमकल विभाग को दो पहिया और छोटे वाहन मिल गए हैं, जिससे फायरकर्मी समय रहते संकरी और भीड़-भाड़ वाली गलियों में आसानी से पहुंच सकेंगे और आग को फैलने से पहले ही काबू किया जा सकेगा। रायबरेली दमकल विभाग को दो पहिया और एक छोटा चार पहिया वाहन मिल गया है, जिससे विभाग को भविष्य में काफी लाभ मिलेगा।

मुख्यालय ने भेजी दो पहिया व एक छोटी वैन  
इन वाहनों के बारे में जानकारी देते हुए जिला मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि अग्निशमन विभाग मुख्यालय की ओर से जिले में तीन दो पहिया व एक छोटी वैन भेजी गई है। दोपहिया वाहन के बारे में उन्होंने बताया कि इसमें पीछे की तरफ 25-25 लीटर क्षमता की दो पानी की टंकी लगी हुई है। साथ ही आगे की तरफ आग बुझाने वाला फॉग सिलेंडर भी लगा हुआ है। साथ ही इस वाहन में एक मोटर पंप लगा हुआ है जो घरों में लगे सबमर्सिबल में मौजूद पानी का इस्तेमाल कर आग पर काबू पा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि एक छोटी वैन भी विभाग की तरफ से आई है। इसमें 800 लीटर पानी की क्षमता वाली पानी की टंकी है और साथ ही 50 लीटर का फॉगिंग टैंक भी है। दोपहिया और चार पहिया छोटी वैन आ जाने से भीड़भाड़ वाले इलाके में शुरुआती आग लगने की स्थिति में हमारी गाड़ी समय से मौके पर पहुंच जाएगी और आग पर काबू पाया जा सकेगा। 


अभियान चलाकर दी जा रही जानकारी
सुनील कुमार सिंह ने बताया कि आगामी दिवाली त्योहार को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस टीम, प्रशासन और अग्निशमन सेवा की टीम लगातार आतिशबाजी बनाने वाले सभी लोगों को अग्निशमन उपकरणों और उपायों के बारे में जानकारी दे रही है। बच्चों, महिलाओं और दिव्यांगों को सावधानी बरतने और अग्निशमन नियमों का पूर्ण पालन करने के लिए विशेष अभियान दिवाली तक चलाया जा रहा है। हमारा उद्देश्य इस बार अग्नि मुक्त दिवाली मनाना है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 6 फायर स्टेशन हैं। जिसमें 9 बड़ी दमकल गाड़ियां और तीन छोटी गाड़ियां हैं।

Also Read

दो लाख से अधिक नामांकन के साथ देश में रहा अव्वल

16 Oct 2024 09:37 PM

लखनऊ यूपी ने इन्स्पायर अवार्ड योजना में रचा कीर्तिमान : दो लाख से अधिक नामांकन के साथ देश में रहा अव्वल

उत्तर प्रदेश ने इन्स्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत देश में सर्वाधिक 2 लाख 10 हजार 347 नामांकन कर पहला स्थान प्राप्त किया है। और पढ़ें