एनएचएआई की कार्रवाई का विरोध : पीड़ितों का छलका दर्द, बोले-न नोटिस मिला और न ही मुआवजा, गाली देकर बात करते हैं अधिकारी

पीड़ितों का छलका दर्द, बोले-न नोटिस मिला और न ही मुआवजा, गाली देकर बात करते हैं अधिकारी
UPT | एनएचएआई अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी।

Feb 16, 2024 18:35

रायबरेली में एनएचएआई की ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के विरोध में पीड़ितों ने प्रदर्शन किया। पीड़ितों ने लखनऊ प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुचरिया चौराहे पर एकजुट होकर जिलाधिकारी के खिलाफ नारेबाजी कर...

Feb 16, 2024 18:35

Short Highlights
  • लखनऊ प्रयागराज हाईवे पर अधिकारियों के खिलाफ लामबंद होकर नारेबाजी
  • पीड़ित बोले-गरीब आदमी या तो विद्रोह करता है या फिर आत्महत्या
Raebareli News : नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) हाईवे के चौड़ीकरण को लेकर लगातार ध्वस्तीकरण की कार्रवाई कर रहा है। लखनऊ-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने का काम लगातार जारी है। इस कार्य में सड़क के बीच रास्ते में आने वाले मकानों, दुकानों और कमर्शियल प्रॉपर्टी को ध्वस्त किया जा रहा है। ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई को लेकर सरकार द्वारा पीड़ितों को मुआवजा देने की बात भी कही जाती रही है। लेकिन पीड़ितों ने प्रशासन पर मुआवजा न देने की बात कही। साथ ही जिलाधिकारी व एनएचएआई अधिकारियों के खिलाफ लामबंद होकर नारेबाजी भी की।

मौके पर पहुंची पुलिस
लखनऊ प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुचरिया चौराहे पर एनएचएआई की कार्रवाई के विरोध में पीड़ित एकजुट हो गए। एकजुट होकर लोगों ने जिलाधिकारी व एनएचएआई अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। एनएचएआई का बुल्डोजर सुबह से ही गरजना शुरू हो गया था। मामला ज्यादा गर्म हुआ तो मौके पर पुलिस भी आ गई।

अपनी मर्जी से घरों दुकानों को तोड़ रहे
यहां रहने वाले सत्यम शुक्ला ने बताया वे मोहम्मदपुर कुचरिया के रहने वाले हैं। शुक्रवार सुबह से ही एनएचएआई कार्रवाई कर रही है। बिना मानक के अपनी मर्जी से घरों दुकानों को तोड़ रहे हैं। हमें कोई नोटिस नहीं मिला है और ना ही अभी तक कोई मुआवजा मिला है। जिले के अधिकारी एनएचएआई के अधिकारी संपर्क करने के लिए बोलते हैं और एनएचएआई अधिकारी कहते हैं कि जाकर अपने अधिकारियों से बात करिए। हम लोग दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर हैं। हम लोग कहां जाएं। हम लोग मजदूरी करके अपनी जेब से मजदूरी देकर अपने टूटे घरों की ईंट पत्थरों को हटा रहे हैं। एनएचएआई के अधिकारी हमसे गाली देकर बात करते हैं।

बिना मूल्यांकन और सीमांकन किये घर तोड़े जा रहे
वहीं एक और स्थानीय निवासी राजकुमार वाजपेई ने बताया कि बिना एक पैसा मुआवजा दिए उनके मकानों को बुलडोजर के जरिए तोड़ दिया गया है। बिना मूल्यांकन और सीमांकन किये घर तोड़े जा रहे हैं। हम लोग इतने भयभीत हैं कि आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। गरीब आदमी करें तो क्या करें या तो विद्रोह करें या फिर आत्महत्या।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें