कैंसर के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा : आरके धीमन ने कहा- नई दवा और जांच से कैंसर को मात देने में मिलेगी मदद

आरके धीमन ने कहा- नई दवा और जांच से कैंसर को मात देने में मिलेगी मदद
UPT | कैंसर संस्थान में सिस्टमैटिक रिव्यू और मेटा-एनालिसिस कार्यशाला। 

Oct 03, 2024 20:17

कैंसर के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस बीमारी को रोकने के लिए नई दवाएं आ रही हैं।  शुरूआत में बीमारी का पता लगाने के लिए कई तरह की जांचे भी अपनाई गई हैं।

Oct 03, 2024 20:17

Lucknow News : कैंसर के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। बीमारी को रोकने के लिए नई दवाएं आ रही हैं। शुरूआत में बीमारी का पता लगाने के लिए कई तरह की जांचे भी अपनाई गई हैं। कैंसर को हराने व इलाज को और मजबूती देने के लिए शोध की जरूरत है। यह जानकारी कल्याण सिंह कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने दी। वह गुरुवार को कैंसर संस्थान प्रेक्षागृह में सिस्टमैटिक रिव्यू और मेटा-एनालिसिस पर कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। 

कैंसर के इलाज के लिए आधुनिक थेरेपी उपलब्ध 
निदेशक डॉ. आरके धीमन ने कहा कि कैंसर के इलाज के लिए नई कीमोथेरेपी, टारगेटेड थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी उपलब्ध है। यह जानने के लिए कि किस मरीज के लिए कौन सी दवा अधिक प्रभावी होगी, अध्ययन करना आवश्यक है। इस प्रक्रिया में सिस्टमैटिक रिव्यू और मेटा-एनालिसिस की अहम भूमिका होती है। अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. संजीव मिश्र ने कहा कि डॉक्टरों में एनालिसिस की समझ को बढ़ाना, अनुसंधान गतिविधियों और क्षमता निर्माण को सशक्त बनाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि मेटा-एनालिसिस सभी प्रकार के अध्ययन डिजाइनों में सर्वोच्च स्थान रखता है।



उन्नत मशीनों की खरीद प्रक्रिया जारी
कैंसर संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने कहा कि पब्लिक हेल्थ विभाग लोगों के स्वास्थ्य और कैंसर मरीजों के बेहतर इलाज के लिए शोध और अध्ययन कर रहा है। उन्होंने कहा कि कैंसर मरीजों को उच्च गुणवत्ता का इलाज उपलब्ध करने के लिए संस्थान में लगातार शोध कार्य किए जा रहे हैं। आधुनिक तरीकों से मरीजों को इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है, और गामा नाइफ जैसी उन्नत मशीनों की खरीद प्रक्रिय जारी है। पब्लिक हेल्थ विभाग के प्रमुख डॉ. आयुष लोहिया ने कहा कि शोध को बढ़ावा देने के लिए विभाग निरंतर प्रयासरत है। डॉ. गिरि लाल गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के निदेशक डॉ. शैली मलिक ने कहा कि मरीजों का डेटा और उसका अध्ययन बेहतर और सटीक इलाज के लिए जरूरी है।

Also Read

पुलिस की नौकरी छोड़ टीचर बने थे सुनील, मृतक के पिता बोले-बेटे ने मजदूरी करके पूरी की थी पढ़ाई

3 Oct 2024 10:53 PM

रायबरेली अमेठी में शिक्षक परिवार की हत्या का मामला : पुलिस की नौकरी छोड़ टीचर बने थे सुनील, मृतक के पिता बोले-बेटे ने मजदूरी करके पूरी की थी पढ़ाई

रायबरेली के सुदामापुर गांव निवासी शिक्षक व उसके परिवार की अमेठी में निर्मम हत्या कर दी गई। बदमाशों ने शिक्षक की पत्नी और दो मासूम बच्चों को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया। और पढ़ें