युवाओं के लिए सुनहरा मौका : SSC ने स्टेनोग्राफर पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

SSC ने स्टेनोग्राफर पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन
UPT | SSC Stenographer 2024

Jul 28, 2024 01:02

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए है जो स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्ति की इच्छाशक्ति रखते...

Jul 28, 2024 01:02

Lucknow News : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए है जो स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्ति की इच्छाशक्ति रखते हैं। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत से लेकर पंजीकरण की अंतिम तिथि तक सभी आवश्यक जानकारी और निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।



इस परीक्षा का आयोजन विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों सहित उनके संबद्ध कार्यालयों, अधीनस्थ कार्यालयों और सांविधिक निकायों में स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' (ग्रुप 'बी') और स्टेनोग्राफर ग्रेड 'डी' (ग्रुप 'सी') के पदों पर भर्ती के लिए किया जाएगा।

इतने पदों पर होगी भर्ती
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित स्टेनोग्राफर भर्ती अभियान के तहत कुल 2,006 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2024 रात 11 बजे तक है। उम्मीदवारों को पंजीकरण के दौरान 100 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। SSC स्टेनोग्राफर भर्ती अभियान के तहत महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

आयु सीमा
स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी'- 18 से 30 वर्ष
स्टेनोग्राफर ग्रेड 'डी'- 18 से 27 वर्ष

शैक्षणिक योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती अभियान में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में शामिल होना होगा। इस परीक्षा का उद्देश्य उम्मीदवारों की बौद्धिक क्षमता और कौशल का मूल्यांकन करना है। चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी निम्नलिखित है:
  • जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग : यह अनुभाग उम्मीदवारों की तार्किक सोच और समस्या सुलझाने की क्षमताओं का मूल्यांकन करेगा।
  • जनरल अवेयरनेस : इसमें सामान्य ज्ञान और वर्तमान मामलों के बारे में प्रश्न होंगे।
  • इंग्लिश लैंग्वेज और समझ : इसमें अंग्रेजी भाषा की समझ, व्याकरण और शब्दावली पर आधारित प्रश्न होंगे।

Also Read

इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

7 Sep 2024 11:50 PM

लखनऊ लखनऊ हादसा : इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

लखनऊ में शनिवार की शाम एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ, जब एक 13 साल पुरानी इमारत अचानक गिर गई। इस घटना ने शहर के विकास और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। और पढ़ें