यूपी में स्कूलों का बदला समय : दो दिन पुराने टाइम पर चलेंगे, एक जुलाई से आना होगा इतने बजे

दो दिन पुराने टाइम पर चलेंगे, एक जुलाई से आना होगा इतने बजे
UPT | यूपी में स्कूलों का बदला समय

Jun 27, 2024 09:20

1 जुलाई से विद्यालय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित होंगे। हालांकि, 28 और 29 जून को शुक्रवार और शनिवार हैं, इस दिन विद्यालय पुराने समय के अनुसार चलेंगे। यह लगातार बदलते निर्देश शिक्षकों और प्रशासन...

Jun 27, 2024 09:20

Short Highlights
  • नवीनतम निर्णय बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम ने लिया
  • 1 जुलाई से विद्यालय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित होंगे
  • छात्रों का स्वागत पारंपरिक रूप से रोली-टीका लगाकर किया जाएगा
Lucknow News : उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक प्रशासन ने एक बार फिर आठवीं कक्षा तक के विद्यालयों के समय-सारणी में परिवर्तन किया है। यह नवीनतम निर्णय बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम द्वारा लिया गया है, जिन्होंने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। इस नए आदेश के अनुसार, 1 जुलाई से विद्यालय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित होंगे। हालांकि, 28 और 29 जून को शुक्रवार और शनिवार हैं, इस दिन विद्यालय पुराने समय के अनुसार चलेंगे। यह लगातार बदलते निर्देश शिक्षकों और प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो रहे हैं।

पहले भी समय बदला गया था
पिछले कुछ दिनों में, विद्यालय समय को लेकर विभिन्न स्तरों से परस्पर विरोधी आदेश जारी किए गए। 18 जून को, बेसिक शिक्षा निदेशक ने 1 जुलाई से विद्यालयों का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित किया था। लेकिन उसी दिन शाम को, स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने यह समय बदलकर सुबह 7:30 से दोपहर 1:30 बजे कर दिया। इस तरह के बदलावों ने शिक्षकों और प्रशासकों को भ्रमित कर दिया है।

बच्चों का किया जाएगा विशेष स्वागत
अब ग्रीष्मावकाश के बाद, परिषदीय विद्यालय 28 जून से पुनः शुरू होने जा रहे हैं। शुरुआती दो दिनों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 28 और 29 जून को विद्यालय सुबह 7:30 से 10:00 बजे तक खुले रहेंगे। इस दौरान विद्यालय परिसर को छात्रों के लिए आकर्षक और वातानुकूल बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए विद्यालय प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वे परिसर की विशेष साफ-सफाई करवाएं और उसे फूल-पत्तियों से सजाएं। छात्रों का स्वागत पारंपरिक रूप से रोली-टीका लगाकर किया जाएगा। इस अवसर पर मध्याह्न भोजन में विशेष व्यंजन जैसे हलवा और खीर परोसे जाएंगे। पहली कक्षा और छठी कक्षा में नए प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए विशेष स्वागत समारोह आयोजित किए जाएंगे।

स्कूलों में चलाया गया सफाई अभियान
इन तैयारियों के लिए, शिक्षकों को 25 जून से ही विद्यालय बुलाया गया है। उन्हें विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं जिनमें विद्यालय परिसर की व्यापक सफाई और मरम्मत शामिल है। शिक्षकों को सूचित किया गया है कि ग्रीष्मावकाश के दौरान बंद रहने के कारण विद्यालय परिसर अस्वच्छ हो सकता है, इसलिए 25 से 27 जून तक गहन सफाई अभियान चलाया जाए। सफाई अभियान में घास-फूस और अवांछित पौधों की कटाई, कक्षा कक्षों की फर्श, दीवारों, खिड़कियों, दरवाजों और ब्लैकबोर्ड की सफाई शामिल है। इसके अतिरिक्त, फर्नीचर, शैक्षणिक उपकरण, स्टेशनरी और पाठ्य सामग्री की भी साफ-सफाई की जाएगी। विद्यालय के भंडार कक्ष, जल टंकी, रसोईघर, शौचालय, प्रयोगशाला और पुस्तकालय की विशेष सफाई और कीटाणुशोधन भी किया जाएगा।

यह व्यापक तैयारी न केवल विद्यालय परिसर को स्वच्छ और आकर्षक बनाने के लिए है, बल्कि छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को भी सुनिश्चित करने के लिए है। विभाग का उद्देश्य है कि नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक सकारात्मक और उत्साहजनक माहौल में हो, जो छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करे।

Also Read

राजद्रोह अब देशद्रोह, हत्या का मुकदमा धारा 302 में नहीं, दफा 420 भी बदली

1 Jul 2024 01:31 PM

लखनऊ New Criminal Laws : राजद्रोह अब देशद्रोह, हत्या का मुकदमा धारा 302 में नहीं, दफा 420 भी बदली

भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का प्रभाव हो गया है। इसके अनुसार, आधी रात के बाद से ही नए क़ानूनी धाराओं के तहत रिपोर्ट दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू... और पढ़ें