आईटीआई में प्रवेश पाने का अंतिम मौका : ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी, जल्द करें आवेदन

ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी, जल्द करें आवेदन
UPT | उत्तर प्रदेश राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद।

Sep 10, 2024 18:28

एससीवीटी ने प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में सत्र 2024 के चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिषद ने इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए नए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Sep 10, 2024 18:28

Lucknow News : उत्तर प्रदेश राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) ने प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में सत्र 2024 के चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिषद ने इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए नए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह प्रक्रिया उन अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो पहले के तीन चरणों में चयनित नहीं हो पाए थे या किसी कारणवश प्रवेश नहीं ले सके थे।

नए विकल्प पंजीकृत कराने का मौका
अधिशासी निदेशक अभिषेक सिंह ने बताया की चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 11 सितंबर 2024 से शुरू होकर 15 सितंबर 2024 की रात 12 बजे तक जारी रहेगी। इस दौरान अभ्यर्थियों को नए विकल्प पंजीकृत कराने का मौका दिया जाएगा, ताकि वे अपनी पसंद के ट्रेड और संस्थानों में प्रवेश ले सकें। उन्होंने बताया कि जो सीटें तीसरे चरण के समाप्त होने के बाद खाली रह गई थीं, उनकी जानकारी परिषद की आधिकारिक वेबसाइट http://www.scvtup.in पर उपलब्ध है।

रिक्त सीटों की सूचना दें संस्थान   
अधिशासी निदेशक ने सभी संस्थानों के प्रधानाचार्यों को यह निर्देश दिए हैं कि वे अपने संस्थान में रिक्त सीटों की जानकारी सार्वजनिक सूचना पट पर प्रदर्शित करें। इससे अभ्यर्थियों को यह जानकारी मिल सकेगी कि किस संस्थान में कौन से ट्रेड की कितनी सीटें उपलब्ध हैं। प्रधानाचार्यों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि संस्थानों में अभ्यर्थियों को सही समय पर सभी सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएं ताकि किसी भी छात्र को जानकारी के अभाव में नुकसान न हो। चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों ने पहले से आवेदन किया है और चयन नहीं हो पाया है, वे भी अपने विकल्पों में बदलाव कर सकते हैं। नए अभ्यर्थियों के लिए यह एक अवसर है कि वे पहली बार आवेदन कर सकते हैं और अपनी रुचि के अनुसार संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
चौथे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। अभ्यर्थी http://www.scvtup.in वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के दौरान अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सही जानकारी दें। आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है, जिसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परिषद की वेबसाइट पर सीटों की उपलब्धता और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं के अलावा, अभ्यर्थी संबंधित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से भी संपर्क कर सकते हैं। संस्थानों के कार्यालयों में सीटों की जानकारी और प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध होगी।

आवेदन से जुड़े मुख्य बिंदु
  • आवेदन की शुरुआत: 11 सितंबर 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 15 सितंबर 2024, रात 12 बजे तक
  • वेबसाइट: http://www.scvtup.in
  • रिक्त सीटों की जानकारी: परिषद की वेबसाइट और संबंधित संस्थानों के सूचना पट पर
  • ऑनलाइन आवेदन: वेबसाइट के माध्यम से नए अभ्यर्थियों को आवेदन और पूर्व आवेदकों को अपने विकल्पों में संशोधन करने का अवसर।
महत्वपूर्ण लिंक और संपर्क सूत्र
परिषद की वेबसाइट http://www.scvtup.in पर चौथे चरण से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध हैं। अगर अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या या जानकारी की आवश्यकता हो, तो वे संबंधित आईटीआई संस्थान के प्रधानाचार्य या कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से राज्य के हजारों छात्रों को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश लेने का मौका मिलेगा, जिससे वे भविष्य में रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकें।

Also Read

अज्ञात वाहन की टक्कर से दो सगी बहनों की मौत, एक किशोरी घायल

19 Sep 2024 10:59 AM

सीतापुर सीतापुर दर्दनाक सड़क हादसा : अज्ञात वाहन की टक्कर से दो सगी बहनों की मौत, एक किशोरी घायल

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के लहरपुर कोतवाली क्षेत्र में एक दर्दनाक सड़क हादसे में दो सगी बहनों की जान चली गई... और पढ़ें