एकेटीयू में रोबोटिक्स तकनीकी पर संगोष्ठी : प्रो. लक्ष्मीधर बोले- रोबोट की दुनिया मनुष्यों की तरह कामों को देगी अंजाम

प्रो. लक्ष्मीधर बोले- रोबोट की दुनिया मनुष्यों की तरह कामों को देगी अंजाम
UPT | एकेटीयू में रोबोटिक्स तकनीकी पर संगोष्ठी

Oct 10, 2024 21:15

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में गुरुवार को सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज एवं इनोवेशन हब की ओर से डेवलपमेंट ऑफ कॉगनिटिव रोबोटिक सिस्टम, चैलेंज एंड फ्यूचर पर्सपेक्टिव्स विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

Oct 10, 2024 21:15

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में गुरुवार को सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज एवं इनोवेशन हब की ओर से डेवलपमेंट ऑफ कॉगनिटिव रोबोटिक सिस्टम, चैलेंज एंड फ्यूचर पर्सपेक्टिव्स विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें मुख्य वक्ता आईआईटी मंडी के निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा रहे।

रोबोटिक्स के एल्गोरिदम की दी जानकारी 
इस मौके पर लक्ष्मीधर ने रोबोटिक्स के विभिन्न आयामों पर विस्तार से प्रकाश डाला। वर्तमान में रोबोटिक्स स्थिति और भविष्य में किस तरह से यह तकनीकी बदलेगी इस पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आ जाने से काफी परिवर्तन आने वाला है। रोबोट की दुनिया मनुष्यों की तरह कई कामों को अंजाम देगी। रोबोटिक्स के एल्गोरिदम के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रोबोट इंसानों की तरह सुनने के अलावा उन्हीं की तरह काम भी कर रहे हैं। उन्होंने एडवांस रोबोटिक्स, उसके एप्लीकेशन, उद्योगों में रोबोटिक्स की उपयोगिता के अलावा कॉग्नेटिव लर्निंग, इमिटेशनल लर्निंग के बारे में भी विस्तार से जानकारी साझा की। 



रोबोट भी सीखेंगे
प्रो. लक्ष्मीधर ने बताया कि आने वाले समय में जिस तरह से बच्चे बड़ों से सीखतें हैं उसी तरह से रोबोट भी सीखेंगे। हालांकि उन्होंने रोबोटिक्स तकनीकी की चुनौतियों को भी इंगित किया। इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर जेपी पाण्डेय ने उन्हें स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन एसो. डीन इनोवेशन डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने किया। जबकि धन्यवाद इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने दिया। 

रिक्त सीटों के लिए होगी स्पेशल राउंड की काउंसलिंग  
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सरकारी एवं सरकारी स्ववित्त पोषित संस्थानों में खाली सीटों पर स्पेशल राउंड की काउंसलिंग फिजिकल मोड में होगी। इसमें जेईई के तहत बीटेक एवं बीटेक बायोटेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर के लिए पंजीकरण 11 से 16 अक्टूबर तक होगा। जबकि फिजिकल रिपोर्टिंग 18 अक्टूबर को करनी है। सीट आवंटन भी इसी दिन होगा। 

यूपीटीएसी की वेबसाइट पर सीटों का विवरण 
सीयूईटी पीजी के तहत एमबीए, एमसीए और एमसीए लेटरल के लिए पंजीकरण भी 11 से 16 अक्टूबर तक होगा। जबकि फिजिकल रिपोर्टिंग एवं सीट आवंटन 22 अक्टूबर को होगा। इसके अलावा बीटेक बायोटेक्नोलॉजी, बीडेस, बीएचएमसीटी, बीफॉर्मेसी लेटरल, बीटेक लेटरल वाया सीयूईटी यूजी के लिए पंजीकरण 11 से 16 अक्टूबर एवं फिजिकल रिपोर्टिंग एवं सीट आवंटन 22 अक्टूबर को होगा। रिक्त सीटों का विवरण यूपीटीएसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Also Read

बटलर पैलेस में बनेगा बुक कैफे, लॉन व ओपन थियेटर में होंगे रंगारंग कार्यक्रम

10 Oct 2024 09:37 PM

लखनऊ Lucknow News : बटलर पैलेस में बनेगा बुक कैफे, लॉन व ओपन थियेटर में होंगे रंगारंग कार्यक्रम

राजधानी में राजस्थानी शैली में निर्मित ‘बटलर पैलेस’ अब किताबों के शौकीनों की पहली पसंद बनेगा। यहां हेरिटेज लुक में बुक कैफे बनेगा, जहां फोटो गैलरी के साथ लाइट एण्ड साउंड शो संचालित किये जाएंगे। और पढ़ें