Lucknow : 4th क्लास कर्मचारियों के पद खाली होने से हो रही समस्या, आखिर कब होगी भर्ती

4th क्लास कर्मचारियों के पद खाली होने से हो रही समस्या, आखिर कब होगी भर्ती
UPT | Mohanlalganj block

Apr 03, 2024 17:08

साल 2011 से फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्ती पर रोक लगी है। जिससे बहुत से सरकारी कार्यालय में फोर्थ क्लास कर्मचारियों के पद खाली पड़े हुए हैं जिससे कामकाज में समस्या हो रही है।

Apr 03, 2024 17:08

Lucknow news: फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्ती बंद होने के बाद से हो रही समस्या सरकारी कार्यालयों में कई पद खाली।

साल 2007 में उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार है जिसमें फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भारतीय की गई वही साल 2011 में समाजवादी पार्टी की सरकार आने के बाद फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्तियों पर रोक लगा दी गई जो अभी भी जारी है। लखनऊ विकास भवन हो या उससे जुड़े ब्लॉक धीरे-धीरे कर कई फोर्थ क्लास कर्मचारी रिटायर हो गए हैं जिसके बाद से उनके पद खाली पड़े हुए है।

इस तरह चल रहा काम- राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज ब्लॉक की अगर बात की जाए तो यहां पर सफाई करने का पद खाली पड़ा हुआ है इसके अलावा 4 पद पत्रवाहक के हैं जिसमें से दो पद खाली है वही चौकीदार का पद भी खाली पड़ा हुआ है। साफ सफाई के लिए गांव में तैनात सफाई कर्मियों को बुलाकर ब्लॉक के साफ सफाई कराई जाती है वही चौकीदारी का काम पत्रवाहक करता है। ब्लॉक के कर्मचारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लॉक में सरकारी दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य सामान भी रखा रहता है जिसकी जिम्मेदारी एक पत्रवाहक के ऊपर रात में रहती है एरिया बड़ा होने की वजह से खतरा भी बढ़ जाता है।

आउटसोर्सिंग है विकल्प- साल 2011 के बाद से बंद हुई फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्ती की क्षतिपूर्ति के लिए सरकार ने आउटसोर्सिंग का फार्मूला तय किया लेकिन ग्राम विकास मंत्रालय द्वारा अब तक आउटसोर्सिंग के लिए कोई भी अनुमति नहीं मिली है ऐसे में खाली पड़े हुए पदों पर आखिर किस तरह से भारती की जाएगी और क्या मानदेय निर्धारित होगा इस पर भी विचार विमर्श बीते 13 साल से चल रहा है।

खंड विकास अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम विकास मंत्रालय को आउटसोर्सिंग के लिए पत्र लिखा गया है जल्द ही खाली पदों को भरा जाएगा।

Also Read

कांवड़ मार्ग पर मस्जिद और मजार पर लगा पर्दा, उत्तर प्रदेश पुलिस में वरिष्ठ अधिकारियों की पदोन्नति

27 Jul 2024 09:09 AM

लखनऊ 🔴 UP Live Updates : कांवड़ मार्ग पर मस्जिद और मजार पर लगा पर्दा, उत्तर प्रदेश पुलिस में वरिष्ठ अधिकारियों की पदोन्नति

बदलते यूपी की हर खबर सबसे पहले यहां पढ़ें। आपके लिए उत्तर प्रदेश की सभी बड़ी खबरें एक क्लिक पर... और पढ़ें