advertisements
advertisements

Lucknow : 4th क्लास कर्मचारियों के पद खाली होने से हो रही समस्या, आखिर कब होगी भर्ती

4th क्लास कर्मचारियों के पद खाली होने से हो रही समस्या, आखिर कब होगी भर्ती
UPT | Mohanlalganj block

Apr 03, 2024 17:08

साल 2011 से फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्ती पर रोक लगी है। जिससे बहुत से सरकारी कार्यालय में फोर्थ क्लास कर्मचारियों के पद खाली पड़े हुए हैं जिससे कामकाज में समस्या हो रही है।

Apr 03, 2024 17:08

Lucknow news: फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्ती बंद होने के बाद से हो रही समस्या सरकारी कार्यालयों में कई पद खाली।

साल 2007 में उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार है जिसमें फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भारतीय की गई वही साल 2011 में समाजवादी पार्टी की सरकार आने के बाद फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्तियों पर रोक लगा दी गई जो अभी भी जारी है। लखनऊ विकास भवन हो या उससे जुड़े ब्लॉक धीरे-धीरे कर कई फोर्थ क्लास कर्मचारी रिटायर हो गए हैं जिसके बाद से उनके पद खाली पड़े हुए है।

इस तरह चल रहा काम- राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज ब्लॉक की अगर बात की जाए तो यहां पर सफाई करने का पद खाली पड़ा हुआ है इसके अलावा 4 पद पत्रवाहक के हैं जिसमें से दो पद खाली है वही चौकीदार का पद भी खाली पड़ा हुआ है। साफ सफाई के लिए गांव में तैनात सफाई कर्मियों को बुलाकर ब्लॉक के साफ सफाई कराई जाती है वही चौकीदारी का काम पत्रवाहक करता है। ब्लॉक के कर्मचारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लॉक में सरकारी दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य सामान भी रखा रहता है जिसकी जिम्मेदारी एक पत्रवाहक के ऊपर रात में रहती है एरिया बड़ा होने की वजह से खतरा भी बढ़ जाता है।

आउटसोर्सिंग है विकल्प- साल 2011 के बाद से बंद हुई फोर्थ क्लास कर्मचारियों की भर्ती की क्षतिपूर्ति के लिए सरकार ने आउटसोर्सिंग का फार्मूला तय किया लेकिन ग्राम विकास मंत्रालय द्वारा अब तक आउटसोर्सिंग के लिए कोई भी अनुमति नहीं मिली है ऐसे में खाली पड़े हुए पदों पर आखिर किस तरह से भारती की जाएगी और क्या मानदेय निर्धारित होगा इस पर भी विचार विमर्श बीते 13 साल से चल रहा है।

खंड विकास अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम विकास मंत्रालय को आउटसोर्सिंग के लिए पत्र लिखा गया है जल्द ही खाली पदों को भरा जाएगा।

Also Read

अरुण गोविल ने पत्नी को लेकर दिया बयान, चुनाव के दौरान हेलीकॉप्टर की रहेगी तैनाती, सियासत की सभी सुर्खियां एक क्लिक पर

18 Apr 2024 09:51 PM

लखनऊ लोकसभा चुनाव 2024 : अरुण गोविल ने पत्नी को लेकर दिया बयान, चुनाव के दौरान हेलीकॉप्टर की रहेगी तैनाती, सियासत की सभी सुर्खियां एक क्लिक पर

लोकसभा चुनाव का आगाज होने जा रहा है। आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 01 जून तक चलेगा। पूरे देश में 07 चरणों में चुनाव होना है। उत्तर प्रदेश में भी 07 चरणों में चुनाव होंगे। चुनावों के परिणाम 04 जून को आएंगे। इस न्यूज़ बुलेटिन में रोजाना उत्तर प्रदेश की चुनाव से संबंधित खबरें पढ़... और पढ़ें