शारदा नहर 28 दिनों के लिए बंद : पांच लाख की आबादी प्रभावित, कठौता झील का पानी बनेगा इन इलाकों का सहारा

पांच लाख की आबादी प्रभावित, कठौता झील का पानी बनेगा इन इलाकों का सहारा
UPT | kathauta lake

Oct 14, 2024 11:46

जलकल महाप्रबंधक ने बताया कि नहर बंद होने के कारण कठौता झील से पानी खींचने के साथ-साथ इंदिरानगर और गोमतीनगर क्षेत्र में 50 से अधिक नलकूपों का भी संचालन किया जाएगा। इस दौरान झील से सिल्ट की सफाई का काम भी किया जाएगा, जिसके लिए टेंडर जारी किया जा रहा है

Oct 14, 2024 11:46

Lucknow News : शारदा सहायक नहर की मरम्मत के चलते इसे 28 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। इस वजह से राजधानी में गोमतीनगर और इंदिरानगर क्षेत्र की जलापूर्ति में परेशानी हो सकती है। इस दौरान कठौता झील में जमा पानी का उपयोग किया जाएगा। 

नहर बंद होने का कारण
शारदा सहायक नहर साल में दो बार सफाई और मरम्मत के उद्देश्य से बंद की जाती है। इस बार नहर 12 अक्तूबर से लखीमपुर से बंद कर दी गई है और 10 नवंबर तक इसे बंद रखा जाएगा। इस बंदी के दौरान जलकल विभाग कठौता झील के पानी से 28 दिनों तक काम चलाएगा। जलकल महाप्रबंधक कुलदीप सिंह ने बताया कि नहर की सफाई और मरम्मत के दौरान कठौता झील से पानी की खपत को व्यवस्थित रखने की योजना बनाई गई है।



जलापूर्ति पर असर
कठौता झील का पानी 28 दिनों तक किफायत के साथ काम में लिया जाएगा। मरम्मत के पहले दस दिनों तक झील का पानी पर्याप्त रहता है, लेकिन उसके बाद पानी की मात्रा आधी रह जाती है। ऐसे में जलकल विभाग द्वारा आपूर्ति में कटौती की जाती है, जिससे जल आपूर्ति के घंटे कम किए जा सकते हैं। प्रभावित क्षेत्रों में इंदिरानगर और गोमतीनगर के करीब पांच लाख लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

अतिरिक्त व्यवस्था
जलकल महाप्रबंधक ने यह भी बताया कि नहर बंद होने के कारण कठौता झील से पानी खींचने के साथ-साथ इंदिरानगर और गोमतीनगर क्षेत्र में 50 से अधिक नलकूपों का भी संचालन किया जाएगा। इस दौरान झील से सिल्ट की सफाई का काम भी किया जाएगा, जिसके लिए टेंडर जारी किया जा रहा है। जलकल विभाग इस बात का प्रयास कर रहा है कि पानी की कमी से निवासियों को परेशानी न हो।

पानी बर्बादी नहीं करने की अपील
इस अवधि के दौरान जल का मितव्ययी उपयोग करके लोग समस्या से बच सकते हैं। साथ ही इससे पानी की बर्बादी भी कम हो सकेगी। कटौती के दिनों में पानी के अधिकतम उपयोग के लिए लोगों को जानकारी दी जा रही है ताकि सभी को समान रूप से जल की आपूर्ति हो सके। पानी की संभावित कमी को ध्यान में रखते हुए, नागरिकों को वैकल्पिक व्यवस्था तैयार करने का सुझाव दिया गया है।

Also Read

देवी की मूर्ति खंडित करने वाला गिरफ्तार, शराब के नशे में घटना को दिया अंजाम

14 Oct 2024 01:14 PM

हरदोई Hardoi News : देवी की मूर्ति खंडित करने वाला गिरफ्तार, शराब के नशे में घटना को दिया अंजाम

हरदोई जिले के सवायजपुर कोतवाली क्षेत्र के घोरीथर गांव में एक प्राचीन मंदिर में महिषासुर मर्दिनी की मूर्ति तोड़ने के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मंदिर में मां आदिशक्ति की मूर्ति का .... और पढ़ें