ShriKrishna Janmashtami 2024 : ड्रोन कैमरों से होगी शोभा यात्रा की निगरानी, डीजीपी ने कहा- भीड़ प्रबंधन की हो पुख्ता प्लानिंग

ड्रोन कैमरों से होगी शोभा यात्रा की निगरानी, डीजीपी ने कहा- भीड़ प्रबंधन की हो पुख्ता प्लानिंग
UPT | DGP Prashant Kumar

Aug 23, 2024 17:39

प्रदेश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। डीजीपी ने शोभायात्रा के दौरान वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शोभायात्रा की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। कानून व्यवस्था के मद्देनजर पर्वों के दौरान रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर फुट पेट्रोलिंग के भी निर्देश दिए गए हैं।

Aug 23, 2024 17:39

Lucknow News : डीजीपी प्रशांत कुमार ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, चेहल्लुम और अन्य पर्वों को लेकर कानून व्यवस्था के मद्देनजर निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने इस दौरान पुलिस अधिकारियों से पूरी तरह सतर्कता बरतने, भीड़ प्रबंधन को लेकर पुख्ता उपाय करने को कहा है। साथ ही पूर्व की घटनाओं से सबक लेते हुए कानून व्यवस्था को लेकर पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

माहौल बिगाड़ने वालों पर पुलिस की पैनी नजर
प्रदेश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। डीजीपी ने शोभायात्रा के दौरान वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शोभायात्रा की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। कानून व्यवस्था के मद्देनजर पर्वों के दौरान रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर फुट पेट्रोलिंग के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही माहौल बिगाड़ने वालों पर पुलिस की पैनी नजर होगी। सोशल मीडिया पर ​कड़ी निगरानी की जाएगी। डीजपी ने सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने को कहा है।

डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को लेकर जारी किए निर्देश
  • प्रत्येक थाने पर उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर तथा रजिस्टर नंबर-8 में उपलब्ध प्रविष्टियों का अध्ययन कर लिया जाए। किसी नई परंपरा की अनुमति बिलकुल नहीं दी जाए। असामाजिक, अवांछनीय तत्वों की सूचियों को देखते हुए कड़ी निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।
  • श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से संबंधित सभी आयोजन, लीला स्थल, पंडाल, मंदिर एवं जुलूस को सूचीबद्ध कर योजनाबद्ध तरीके से पुलिस की तैनाती की जाए। सभी आयोजन, कार्यक्रमों में आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित संख्या का आंकलन करते हुये सुदृढ़ सुरक्षा व यातायात प्रबंधन किया जाए।
  • जनपदों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के विभिन्न कार्यक्रमों, आयोजकों, प्रबंधकों और धर्मगुरुओं के साथ गोष्ठी कर ली जाए और संज्ञान में लाई गई समस्याओं का संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर समय से निस्तारण कराया जाए।
  • श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व से संबंधित जिन-जिन स्थानों पर बीते वर्षों या इस वर्ष किसी प्रकार का विवाद सामने आया हो, वहां पुलिस एवं राजस्व विभाग के राजपत्रित अधिकारी स्थिति का अध्ययन कर विवाद को सुलझाने और संवेदनशीलता को दूर करने के लिये कार्रवाई की जाए।
  • बीट भ्रमण के दौरान द्वारा सभी प्रकार के विवाद आदि की गहनता से जांच कर ली जाए और बीट सूचना प्राप्त होते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर समय रहते विवाद का निस्तारण कराएं। आवश्यकतानुसार विवाद स्थलों, मार्गों का भ्रमण जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी भी कर कर लें।
  • सभी जनपदों में गश्त चेकिंग के लिए पुलिस पार्टी नियमित रूप से निकले। प्रातःकालीन गश्त चेकिंग पार्टी (पोस्टर पार्टी) भी सघन रूप से चेकिंग करे।
  • शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर समुचित वीडियोग्राफी कराई जाए। सभी कार्यकम के आसपास और जुलूसों के मार्ग पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील करा लिया जाए। महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरों से भी निगरानी कराई जाए।
  • शोभायात्रा जुलूसों में सुरक्षा के लिये योजनाबद्ध रूप से पर्याप्त पुलिस प्रबंध किए जाएं। सभी महत्वपूर्ण आयोजनों में राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस व्यवस्था की जाए।
  • थानाध्यक्ष, क्षेत्राधिकारी प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लेते हुये तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण कर विवाद को हल करने के लिए प्रभावी उपाय सुनिश्चित करें।
  • आवश्यकतानुसार सभी सार्वजनिक स्थल जैसे बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और संवेदनशील स्थानों, धार्मिक स्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित करते हुए नियमित रूप से मोबाइल-फुट पेट्रालिंग कराई जाए।
  • महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के लिए पर्याप्त संख्या में सादी वर्दी में पुरूष एवं महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए।
  • जनपद में पूर्व में गठित शांति समितियों की बैठक आयोजित कर संभ्रांत नागरिकों, शांति समितियों के सदस्यों का सक्रिय सहयोग लिया जाए। आवश्यकतानुसार नागरिक सुरक्षा समितियों के पदाधिकारियों, सदस्यों आदि का सक्रिय सहयोग लिया जाए।
  • इस अवसर पर भीड़ प्रबंधन एवं भीड़ नियत्रंण के सिद्धान्तों पर अमल करते हुये पूर्व से ही प्लानिंग एवं तकनीक का प्रयोग कर व्यापक इन्तजाम किए जाए।
  • एलआईयू के अधिकारियों, कर्मचारियों को को सतर्क रखते हुए असामाजिक एवं अवांछनीय तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाए। अभिसूचना इकाईयों के जरिए प्राप्त होने वाली सूचनाओं के आधार पर प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।
  • सोशल मीडिया की राउंड द क्लॉक मॉनिटरिंग की जाए। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए भ्रामक व आपत्तिजनक पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेकर उनका प्रभावी खंडन करते हुये वैधानिक कार्रवाई की जाए।
  • सुरक्षा योजना के मद्देनजर सभी जरूरी प्रबंध जैसे एक्सेस कंट्रोल, एंटी सेबोटाज चेक तथा क्यूआरटी टीम का व्यवस्थापन आदि के संबंध में समुचित कार्रवाई की जाए।
  • श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम के कार्यक्रम जिन स्थानों पर एक साथ आयोजित हों, इसकी अलग से योजनाबद्ध तैयारी कर ली जाए। इस संबंध में दोनों आयोजकों से स्थानीय मजिस्ट्रेट के साथ वार्ता, गोष्ठी कर ली जाए। जनपद के वरिष्ठ अधिकारी स्वयं अपनी निगरानी में पुलिस प्रबंध सुनिश्चित कराएं।

Also Read

अज्ञात वाहन की टक्कर से दो सगी बहनों की मौत, एक किशोरी घायल

19 Sep 2024 10:59 AM

सीतापुर सीतापुर दर्दनाक सड़क हादसा : अज्ञात वाहन की टक्कर से दो सगी बहनों की मौत, एक किशोरी घायल

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के लहरपुर कोतवाली क्षेत्र में एक दर्दनाक सड़क हादसे में दो सगी बहनों की जान चली गई... और पढ़ें