यूपी की हर जेल-थाने में भव्यता के साथ मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी : सीएम योगी बोले- नहीं हो अशोभनीय नृत्य का कार्यक्रम

सीएम योगी बोले- नहीं हो अशोभनीय नृत्य का कार्यक्रम
UPT | सीएम योगी ने कृष्ण जनमाष्टमी को लेकर जारी किए निर्देश

Aug 25, 2024 14:14

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते वर्षों में या इस वर्ष अभी तक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व से संबंधित जिन-जिन स्थानों पर किसी प्रकार का विवाद सामने आया हो, वहां पुलिस एवं राजस्व विभाग के गजटेड अधिकारियों द्वारा अभी से स्थिति का अध्ययन कर लिया जाए एवं विवाद को सुलझाने तथा संवेदनशीलता को दूर करने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

Aug 25, 2024 14:14

Lucknow News : कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पूरे प्रदेश में तैयारियां की जा रही हैं। बाजारों में रौनक है तो कान्हा के जन्मतोत्सव को लेकर मंदिरों में विशेष सजावट की गई है। प्रदेश में घरों और मंदिरों के साथ-साथ पुलिस थानों, कारागारों और पुलिस लाइन में भी भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का पर्व हर्षोल्लास और भक्तिभाव से मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कृष्णलीला, झांकी और शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा से लेकर सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। आयोजन में आने वाले लोगों की संख्या का अनुमान लगाते हुए पुख्ता प्रबंध हों। शोभायात्रा के दौरान सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाए। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इस पवित्र त्योहार के दौरान किसी भी प्रकार के अशोभनीय नृत्य के कार्यकम का आयोजन नहीं किया जाए। सीएम योगी के निर्देशों के तहत उत्तर प्रदेश कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवा के महानिदेशक पीवी रामा शास्त्री ने प्रदेश के सभी कारागारों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को परंपरागत रूप से मनाए जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।  

श्रीकृष्ण के जन्मस्थान मथुरा में बरती जाए विशेष सतर्कता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी पर्व को लेकर रविवार को अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़ी श्रद्धा एवं धूम-धाम से मनाया जाता है, जिसमें शामिल होने के लिए देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। मथुरा नगर स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद स्थल अत्यन्त संवेदनशील है। यह स्थल आईएसआई व विभिन्न आतंकवादी संगठनों के निशाने पर भी है। इसको देखते हुए भी विशेष सतर्कता एवं समुचित पुलिस प्रबंध किए जाएं।

झांकियों, शोभायात्राओं के दौरान न उत्पन्न हो विवाद की स्थिति
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूजा अर्चना, शोभायात्रा के दौरान किसी भी तरह के विवाद की स्थिति नहीं बने, इसको लेकर भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विवादित स्थलों पर झांकियों को सजाने, शोभायात्रा के मार्ग में विवाद और नए मार्गों को लेकर अक्सर विवाद देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही, परंपरा से हटकर कार्यक्रमों के आयोजन और गैरपरंपरागत जुलूस-शोभायात्रा निकाले जाने, ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग का भी उपयोग किया जाता है।

दूसरे संप्रदाय के धार्मिक स्थलों के करीब से गुजरते वक्त नहीं हो आपत्तिजनक टिप्पणी और नारेबाजी
उन्होंने कहा कि वहीं, दूसरे संप्रदाय के धार्मिक स्थलों में पूजा अर्चना के दौरान उनके करीब से शोभायात्राओं के गुजरते समय ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग, शोभायात्राओं-कार्यक्रमों के समय आपत्तिजनक टीका-टिप्पणी-नारेबाजी आदि को लेकर पूर्व में कई स्थानों पर विवाद की स्थिति सामने आई है। ऐसी स्थिति कहीं भी न बने, इसके लिए संवेदनशीलता के साथ सभी जरूरी प्रबंध किए जाने चाहिए। इसके अतिरिक्त शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा को देखते हुए वीडियोग्राफी कराई जाए। सभी कार्यक्रम स्थलों के आसपास तथा शोभायात्रा के मार्ग पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को कियाशील कराया जाए। महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरा से भी चेकिंग कराई जाए।

भीड़ प्रबंधन से लेकर सुरक्षा के किए जाएं इंतजाम
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी जनपदों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से संबंधित आयोजन, लीला स्थल, पंडाल, मंदिर एवं शोभायात्राओं को सूचीबद्ध कर योजनाबद्ध पुलिस की व्यवस्था की जाए। साथ ही सभी आयोजनों में आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित संख्या का आंकलन करते हुए सुदृढ़ सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी नई परंपरा की अनुमति कदापि न दी जाए। असामाजिक, सांप्रदायिक तत्वों की सूची को अपडेट करें और आवश्यकता पड़ने पर इन सांप्रदायिक एवं अवांछनीय तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों की पुलिस लाइन तथा इस्कान मंदिरों में वृहद कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जहां काफी अधिक संख्या में श्रद्धालु, महिला, पुरुष, बच्चे, बुजुर्ग सम्मिलित होते हैं। इन कार्यक्रमों को सकुशल संपन्न कराने के लिए जनपदीय प्रभारी द्वारा प्रभावी सुरक्षा और यातायात प्रबंधन किया जाए।

विवाद सुलझाने का करें प्रयास, बीट इंचार्ज रहें सक्रिय
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते वर्षों में या इस वर्ष अभी तक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व से संबंधित जिन-जिन स्थानों पर किसी प्रकार का विवाद सामने आया हो, वहां पुलिस एवं राजस्व विभाग के गजटेड अधिकारियों द्वारा अभी से स्थिति का अध्ययन कर लिया जाए एवं विवाद को सुलझाने तथा संवेदनशीलता को दूर करने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने अधीनस्थ कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए जाएं कि वे अपनी बीट में जाकर सभी प्रकार के विवाद की जांच करें और बीट सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर विवाद को समय रहते हल कराएं। डीएम,एसपी, एसडीएम, सीओ विभिन्न विवाद के स्थलों, मार्गों का भ्रमण कर लें।

कहीं भी न हो अशोभनीय नृत्य का कार्यक्रम
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सभी जनपदों में गश्त चेकिंग के लिए पुलिस पार्टी नियमित रूप से निकाली जाए। प्रातः गश्त चेकिंग पार्टी (पोस्टर पार्टी) सघन रूप से चेकिंग करते इस बात पर ध्यान दे कि कहीं पर कोई आपत्तिजनक पोस्टर नहीं लगा हो। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में भी इस त्यौहार को शालीनता एवं हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने की परंपरा रही है। सभी सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त यह भी सुनिश्चित करें कि यह पवित्र त्योहार परंपरागत तरीके से हर्षोल्लास व शालीनता के साथ मनाया जाए। इस अवसर पर किसी भी प्रकार का अशोभनीय नृत्य का कार्यकम नहीं हो। उन्होंने कहा कि संबंधित पुलिस आयुक्त, जनपद प्रभारी एवं सेनानायक पहले से ही इस संबंध में किए जाने वाले कार्यक्रमों का अवलोकन करें और प्रत्येक स्तर पर सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार का अशोभनीय और अश्लीलतापूर्ण संवाद या नृत्य नहीं होने पाए।

Also Read

नगर निगम गृहकर नामांतरण शुल्क में करेगा कटौती, करना होगा इतना भुगतान

13 Sep 2024 11:58 AM

लखनऊ लखनऊवासियों को बड़ी राहत : नगर निगम गृहकर नामांतरण शुल्क में करेगा कटौती, करना होगा इतना भुगतान

नगर निगम व्यापारिक समुदाय के हितों को ध्यान में रखते हुए 30 प्रकार के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लाइसेंस शुल्क में प्रस्तावित वृद्धि के निर्णय को स्थगित करने पर विचार कर रहा है। और पढ़ें