श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर सीतापुर पहुंचे दिनेश शर्मा : कांग्रेस पर लगाया बंटवारे का आरोप, मोदी-शाह की तारीफ की

कांग्रेस पर लगाया बंटवारे का आरोप, मोदी-शाह की तारीफ की
UPT | श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर सीतापुर पहुंचे दिनेश शर्मा

Jul 06, 2024 20:04

राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में उनके जीवन और योगदान को विस्तार से याद किया।

Jul 06, 2024 20:04

Sitapur News : राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में उनके जीवन और योगदान को विस्तार से याद किया। सीतापुर के नैमिषारण्य में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और साधु-संत उपस्थित थे। दिनेश शर्मा ने अपने संबोधन में श्यामा प्रसाद मुखर्जी के राजनीतिक जीवन, उनके राष्ट्रवादी विचारों और कश्मीर मुद्दे पर उनके दृष्टिकोण पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। दिनेश शर्मा ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारतीय राजनीति में देश की संस्कृति की पहचान बनकर उभरे थे। उन्होंने जनसंघ की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो आज की भारतीय जनता पार्टी की नींव बनी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के असाधारण नेतृत्व कौशल का उल्लेख करते हुए दिनेश शर्मा ने बताया कि वे सबसे कम उम्र में कोलकाता नगर निगम के महापौर तथा कोलकाता विश्वविद्यालय के कुलपति बने थे। इसके अलावा, उन्होंने केंद्र सरकार में भी कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारियां संभाली थीं।

कश्मीर के लिए मुखर्जी के बलिदान का किया जिक्र
दिनेश शर्मा ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के कश्मीर विषयक दृष्टिकोण पर विशेष जोर दिया। उन्होंने बताया कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी का मानना था कि भारत एक राष्ट्र है और यहां पर एक ही झंडा और एक ही संविधान होना चाहिए। वे कश्मीर में अलग संविधान, अलग झंडे और परमिट व्यवस्था के कट्टर विरोधी थे। इस व्यवस्था का विरोध करते हुए उन्होंने परमिट व्यवस्था को तोड़ा, जिसके कारण तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने उन्हें जेल भेज दिया था। श्यामा प्रसाद मुखर्जी 40 दिनों तक कठोरतम परिस्थितियों में जेल में रहे। दिनेश शर्मा ने गर्व से कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी का कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने का सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में गृह मंत्री अमित शाह ने पूरा किया है। उन्होंने कहा, "आज कश्मीर में भारत का झंडा शान से लहरा रहा है और लोकतंत्र नई मजबूती की ओर अग्रसर है। अपने संबोधन में दिनेश शर्मा ने हिंदू धर्म और संस्कृति की महत्ता पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि हिंदू समाज को एकजुट होना चाहिए ताकि देश को आगे बढ़ाया जा सके और संस्कृति को सम्मान दिलाया जा सके। उन्होंने कुछ राजनीतिक दलों पर हिंदू समाज को जातियों में बांटने का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव आते ही विपक्षी दल इस सर्वाग्रही हिंदू समाज को तमाम जातियों में बांट देते हैं।

योगी आदित्यनाथ की भी तारीफ की
दिनेश शर्मा ने हिंदू धर्म की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा, "हिंदू वो है जो भोजन के पूर्व संपूर्ण मानव, जीव-जंतु, प्रजाति के कल्याण की कामना करता है। हिंदू वह है जो पीपल, तुलसी और बरगद को भी पूजता है। हिंदू तो ऐसा है जो जहरीले नाग को भी प्रणाम करता है और उसे दूध पिलाता है।" दिनेश शर्मा ने भारत के विभाजन के समय श्यामा प्रसाद मुखर्जी की महत्वपूर्ण भूमिका का भी उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि जब बंगाल को पाकिस्तान को देने की बात उठी थी, तब श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इसका कड़ा विरोध किया था। उनके प्रयासों के कारण ही आज पंजाब, बंगाल और कश्मीर भारत के साथ हैं। दिनेश शर्मा ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश के बहुसंख्यक समुदाय हिंदू के साथ कांग्रेस सरकार के खराब व्यवहार के विरोध में कांग्रेस छोड़कर जनसंघ के संस्थापक सदस्य बने। कार्यक्रम में दिनेश शर्मा ने वर्तमान सरकार की उपलब्धियों का भी विस्तृत उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना जीवन जनता के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार के प्रयासों से देश में 25 करोड़ लोगों की गरीबी दूर हुई है। सरकार किसानों की आमदनी को दोगुना करने के उपाय कर रही है और महिलाओं को नीति निर्माण में भागीदारी की नींव रख दी गई है। शर्मा ने डॉ. भीमराव अंबेडकर के प्रति अपनी पार्टी के सम्मान का भी उल्लेख किया। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने डॉ. अंबेडकर को चुनाव में हराया था और नेहरू ने उनके खिलाफ चुनावी सभा की थी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कश्मीर में दलित समाज को नौकरियों में आरक्षण दिया है, जो पहले नहीं था।

शर्मा बोले- धर्म जहां, देश की उन्नति वहां
कार्यक्रम के अंत में दिनेश शर्मा ने कहा कि धर्म जहां पर है, देश की उन्नति भी वहीं पर है। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश को वे लोग नहीं बना सकते हैं जिन्होंने बाबा साहेब के सम्मान को ठेस पहुंचाई है, बल्कि इस देश को वही बना सकते हैं जिन्होंने बाबा साहेब को सम्मान दिया और उनकी स्मृतियों को संजोया है। समारोह में कई स्थानीय भाजपा नेता और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे, जिनमें जिला अध्यक्ष राजेश शुक्ला, विधायक ज्ञान तिवारी, रामकृष्ण भार्गव, निर्मल वर्मा, शशांक त्रिवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सागर, और अन्य प्रमुख नेता शामिल थे। कार्यक्रम के बाद दिनेश शर्मा ने ललिता माता मंदिर और हनुमान गढ़ी स्थित मंदिर में विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया।

Also Read

 एलडीए की ऐशबाग हाइट्स योजना में रेडी टू मूव फ्लैट की ऐसे कराएं बुकिंग

5 Oct 2024 12:38 PM

लखनऊ लखनऊ में घर खरीदने का मौका : एलडीए की ऐशबाग हाइट्स योजना में रेडी टू मूव फ्लैट की ऐसे कराएं बुकिंग

नवरात्रि के अवसर पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) आपको अपने सपनों का घर खरीदने का मौका दे रहा है। अगर आप लखनऊ में अपने आशियाने की तलाश में हैं, तो एलडीए की ऐशबाग हाइट्स योजना के तहत रेडी टू मूव 2 बीएचके और 3 बीएचके फ्लैट्स उपलब्ध हैं। और पढ़ें