यूपी राजकीय विद्यालयों में प्रोजेक्ट प्रवीण से एक लाख छात्रों को कौशल प्रशिक्षण : 315 स्कूल के 63 हजार विद्यार्थियों को मिला लाभ

315 स्कूल के 63 हजार विद्यार्थियों को मिला लाभ
UPT | यूपी राजकीय विद्यालयों में प्रोजेक्ट प्रवीण से 1 लाख छात्रों को कौशल प्रशिक्षण।

Sep 28, 2024 20:53

युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए प्रोजेक्ट प्रवीण कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस वर्ष एक लाख छात्रों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शैक्षिक सत्र 2024-25 में इस योजना को प्रदेश भर के चुनिंदा माध्यमिक विद्यालयों में लागू करने की योजना है।

Sep 28, 2024 20:53

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों के कौशल विकास को बढ़ावा देने और युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए प्रोजेक्ट प्रवीण कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस वर्ष एक लाख छात्रों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शैक्षिक सत्र 2024-25 में इस योजना को प्रदेश भर के चुनिंदा माध्यमिक विद्यालयों में लागू करने की योजना है। यह पहल युवाओं को आवश्यक कौशल प्रदान करने के साथ उन्हें बेहतर रोजगार के अवसरों के लिए भी सक्षम बनाएगी। सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना और प्रदेश के विकास में उनकी भागीदारी को बढ़ाना है।

प्रतिदिन 90 मिनट का कौशल प्रशिक्षण
प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि यह कार्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण को औपचारिक शिक्षा से जोड़ने के लिए तैयार किया गया है। इस पहल के तहत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्राओं को नियमित पाठ्यक्रम के साथ निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अब तक 315 विद्यालयों में 63 हजार से अधिक छात्रों को इस प्रशिक्षण का लाभ मिला है। कक्षा 9 से 12 के छात्रों को प्रतिदिन 90 मिनट का अल्पकालिक कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसका उद्देश्य उन्हें व्यावसायिक कौशल से सुसज्जित करना है।



प्रत्येक बैच में 35 छात्रों का प्रशिक्षण
कौशल विकास मिशन के निदेशक अभिषेक सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम विभिन्न जिलों के चयनित विद्यालयों में संचालित किया जाएगा। सभी जिलों के समन्वयकों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। प्रत्येक विद्यालय में अधिकतम दो अलग-अलग जॉब रोल का चयन किया जाएगा, और हर बैच में 35 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना है, जहाँ रोजगार के अधिक अवसर हैं और जिनमें छात्रों की रुचि है।

बालिकाओं को मिलेगी प्राथमिकता 
इस योजना में महिला सशक्तिकरण को भी प्रमुखता दी जाएगी, और अधिक से अधिक बालिकाओं को इस कौशल विकास कार्यक्रम से जोड़ने के लिए बालिका विद्यालयों का चयन प्राथमिकता से किया जाएगा। यह योजना महिला छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने में मददगार साबित होगी। विद्यालय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए, विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में नियमित रूप से सम्मिलित करने के लिए आवश्यक बदलाव किए जाएंगे। प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को कार्यक्रम की जानकारी देकर विद्यार्थियों को प्रेरित करने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

Also Read

सालों से अटकी थी फाइलें, एक घंटे में निपटा मामला

28 Sep 2024 10:34 PM

लखनऊ सिंगल टेबल क्लीयरेंस डे : सालों से अटकी थी फाइलें, एक घंटे में निपटा मामला

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के पारिजात सभागार में शनिवार को आयोजित ‘सिंगल टेबल क्लीयरेंस डे’ के अंतर्गत समस्त अनुभागों के अधिकारी व कर्मचारी फाइलों के साथ उपस्थित हुए। इस दौरान विभिन्न प्रकरणों से सम्बंधित कुल 103 फाइलों का निस्तारण किया गया।  और पढ़ें