पीएम सूर्य घर योजना : 2027 तक 25 लाख सोलर रूफ लगाने का संकल्प, सीएम योगी कर रहे हैं मॉनिटरिंग

2027 तक 25 लाख सोलर रूफ लगाने का संकल्प, सीएम योगी कर रहे हैं मॉनिटरिंग
UPT | पीएम सूर्य घर योजना

Sep 27, 2024 14:41

इस साल शुरू हुई पीएम सूर्य घर योजना से प्रदेश भर में लाखों घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का काम हो रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2027 तक देशभर में 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है।

Sep 27, 2024 14:41

Lucknow News : सौर ऊर्जा के माध्यम से देश में बिजली की समस्या का समाधान करने और जनता को लगभग नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में एक बड़ी क्रांति की शुरुआत हो चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी 75 जिलों में सोलर रूफ टॉप पैनल लगाने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को तय किया है और इस अभियान को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। सीएम योगी स्वयं इस योजना की सतत निगरानी कर रहे हैं ताकि सौर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली प्रदेश में व्यापक रूप से उपलब्ध हो सके और बिजली के खर्च से जनता को राहत मिले।

पीएम सूर्य घर योजना
इस अभियान की शुरुआत इस साल हुई पीएम सूर्य घर योजना से की गई, जिसके तहत प्रदेश भर में लाखों घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का काम हो रहा है। सिर्फ सात महीनों के भीतर ही लखनऊ जिले ने सबसे अधिक रूफटॉप पैनल स्थापित किए हैं। लखनऊ के साथ-साथ वाराणसी, कानपुर, आगरा और प्रयागराज भी सोलर पैनल लगाने की दौड़ में शीर्ष पांच जिलों में शामिल हो गए हैं। इन जिलों में तेजी से सोलर पैनल लगाने का काम किया जा रहा है, जिससे प्रदेश में बिजली की उपलब्धता में सुधार होगा और लोगों को कम खर्च में बिजली मिल सकेगी।

वाराणसी में 4088 सोलर पैनल इंस्टॉल
हाल ही में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने पीएम सूर्य घर योजना की समीक्षा की। इस समीक्षा में यह पाया गया कि लखनऊ जिले में सबसे अधिक 11,435 सोलर रूफटॉप पैनल लगाए जा चुके हैं। दूसरे स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 4088 सोलर पैनल स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा कानपुर में 1909, आगरा में 1364 और प्रयागराज में 1349 पैनल लगाए गए हैं। अन्य जिलों में भी यह कार्य तेजी से चल रहा है और इस योजना को प्रदेश भर में विस्तार दिया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। मुख्य सचिव ने बिजली विभाग के अधिकारियों को कार्य को और भी गति देने के निर्देश दिए हैं ताकि निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा किया जा सके।

सोलर पैनल के लिए हुए लाखों रजिस्ट्रेशन
उत्तर प्रदेश में पीएम सूर्य घर योजना के तहत अब तक 17 लाख 75 हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण करवाया है, जिसमें से 32 हजार से अधिक घरों में सोलर रूफ टॉप पैनल स्थापित हो चुके हैं। योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगाने पर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है। एक किलोवॉट क्षमता वाले रूफटॉप पैनल के लिए केंद्र सरकार 30 हजार रुपये और राज्य सरकार 15 हजार रुपये की सब्सिडी देती है, यानी कुल 45 हजार रुपये की सब्सिडी। इसी प्रकार, दो किलोवॉट के पैनल पर केंद्र से 60 हजार रुपये और राज्य से 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है, जो कुल मिलाकर 90 हजार रुपये होती है। तीन किलोवॉट या उससे अधिक क्षमता वाले पैनल के लिए केंद्र सरकार 78 हजार रुपये और राज्य सरकार 30 हजार रुपये की सब्सिडी देती है, जो 1 लाख 8 हजार रुपये तक हो सकती है।

25 लाख घरों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2024 को पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य 2027 तक देशभर में 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन और उपभोग को सौर ऊर्जा के माध्यम से करना है। इस योजना के तहत जनता को बिजली बिलों से राहत दिलाने के लिए विशेष रूप से काम किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को तेजी से आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है और प्रदेश में 25 लाख घरों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सभी जिलों और डिस्कॉम को दिए गए लक्ष्य
यूपी में सोलर पैनल लगाने के इस अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सातों डिस्कॉम (डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों) और सभी जिलों के लिए अलग-अलग लक्ष्य तय किए हैं। इस योजना के तहत सभी जिलों को सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य मिला है ताकि पूरे प्रदेश में सौर ऊर्जा का अधिकतम उपयोग किया जा सके और बिजली की खपत के साथ-साथ उसका उत्पादन भी स्थानीय स्तर पर किया जा सके। मुख्यमंत्री स्वयं इस योजना की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं ताकि इसे समय पर सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके।

सौर ऊर्जा से बिजली की समस्या का समाधान
सोलर पैनल लगाने की इस योजना के माध्यम से सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश में बिजली की उपलब्धता में सुधार हो और जनता को सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा मिल सके। सौर ऊर्जा का उपयोग करने से न केवल बिजली बिलों में कमी आएगी, बल्कि पर्यावरण को भी कम नुकसान होगा। यह योजना बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने और लोगों को स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Also Read

यूपी में तीन कंपनियां संभालेंगी ड्राइविंग लाइसेंस प्रिंट और डिलीवरी

27 Sep 2024 02:58 PM

लखनऊ सिर्फ दस दिन में घर पहुंचेगा डीएल : यूपी में तीन कंपनियां संभालेंगी ड्राइविंग लाइसेंस प्रिंट और डिलीवरी

डीएल प्रिंट करने की जिम्मेदारी तीन कंपनियों को सौंपी जाएगी। प्रत्येक कंपनी को दो-दो क्षेत्र आवंटित किए जाएंगे, और वे पूरे प्रदेश में डीएल की डिलीवरी डाक के माध्यम से करेंगी... और पढ़ें