यूपी में दिवाली पर विशेष सतर्कता : डीजीपी बोले- एंटी-रोमियो स्क्वाड और क्विक रिस्पांस टीम से लेकर किए जाएं ये इंतजाम

डीजीपी बोले- एंटी-रोमियो स्क्वाड और क्विक रिस्पांस टीम से लेकर किए जाएं ये इंतजाम
UPT | डीजीपी प्रशांत कुमार ने त्योहारों पर सुरक्षा को लेकर निर्देश किए जारी

Oct 28, 2024 19:22

धनतेरस और दीपावली के समय मुख्य बाजारों में भीड़ अधिक होती है, जिसमें महिलाएं और पुरुष बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए निकलते हैं। ऐसे में, डीजीपी ने बाजारों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने, सादे कपड़ों में पुलिस कर्मियों की तैनाती और एंटी-रोमियो स्क्वाड की ड्यूटी लगाई जाने के निर्देश दिए हैं।

Oct 28, 2024 19:22

Lucknow News : प्रदेश में धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, और भैयादूज के मद्देनजर डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों और पुलिस कमिश्नरों को निर्देश जारी किए हैं कि प्रमुख बाजारों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाए। मुख्य बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों और अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा ताकि सभी नागरिक सुरक्षित रूप से त्योहार मना सकें। डीजीपी ने कहा है कि विशेषकर सराफा बाजार और अन्य संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए। साथ ही, किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता को रोकने के लिए एंटी-रोमियो स्क्वाड की ड्यूटी भी बाजारों में लगाई जाएगी। डीजीपी ने चेतावनी दी कि जो भी व्यक्ति माहौल खराब करने का प्रयास करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

महिला सुरक्षा और एंटी-रोमियो स्क्वाड की तैनाती
धनतेरस और दीपावली के समय मुख्य बाजारों में भीड़ अधिक होती है, जिसमें महिलाएं और पुरुष बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए निकलते हैं। ऐसे में, डीजीपी ने बाजारों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने, सादे कपड़ों में पुलिस कर्मियों की तैनाती और एंटी-रोमियो स्क्वाड की ड्यूटी लगाई जाने के निर्देश दिए हैं। संवेदनशील स्थानों पर सघन फुट पेट्रोलिंग के साथ साथ यूपी-112 के वाहनों को भी अलर्ट रखा जाएगा।



छोटी सूचनाओं पर भी सख्ती, क्विक रिस्पांस टीम की तैनाती
डीजीपी ने निर्देश दिया है कि छोटी से छोटी सूचना को भी गंभीरता से लिया जाए और विवादित मुद्दों का समाधान तुरंत किया जाए। पुलिस थानों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी संभावित दंगे की स्थिति में वे तत्काल कार्रवाई करने के लिए दंगा नियंत्रित उपकरणों के साथ तैयार रहें। इसके अलावा, रिजर्व पुलिस कर्मियों की टीम बनाकर उन्हें क्विक रिस्पांस टीम के रूप में तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।

विस्फोटक पदार्थ और पटाखों की निगरानी
पटाखा विक्रेताओं और विस्फोटक पदार्थों का भंडारण करने वाले स्थलों की चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं ताकि सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जा सके। इसके अलावा, अग्निशमन विभाग को 24x7 अलर्ट मोड में रहने के निर्देश हैं ताकि किसी भी आकस्मिक घटना पर तत्काल काबू पाया जा सके।

भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा और प्रचार प्रसार
रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मनोरंजन स्थल, पार्क और मल्टीप्लेक्स जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर पुलिस की सख्त तैनाती की जाएगी। इन स्थानों पर पुलिस अधिकारियों और थानों के संपर्क नंबरों का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा ताकि आपात स्थिति में नागरिक तुरंत सहायता प्राप्त कर सकें।

शांति समितियों के साथ बैठकें और स्थानीय सहयोग
पुलिस अधिकारियों को शांति समितियों, व्यापार मंडल के सदस्यों, और धार्मिक नेताओं के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संवाद से त्योहारों के दौरान शांति बनाए रखने में सहयोग मिलेगा। इन समितियों के साथ डिजिटल वॉलंटियर्स का सहयोग भी लिया जाएगा।

अवांछनीय तत्वों पर निगरानी
असामाजिक तत्वों की सूची अपडेट कर उन पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही, भीड़ नियंत्रण और दंगा नियंत्रण के उपकरणों को तैयार रखने को कहा गया है ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनका तुरंत उपयोग किया जा सके।

धार्मिक स्थलों पर सतर्कता
धार्मिक स्थलों के आसपास शरारती तत्वों पर निगरानी के लिए प्रातःकालीन पोस्टर चेकिंग पार्टी की व्यवस्था होगी। सभी संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस कर्मी गश्त पर रहेंगे ताकि किसी भी अवांछनीय गतिविधि को समय रहते रोका जा सके।

सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी
सभी प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाएगी और उनकी क्रियाशीलता की जांच की जाएगी। संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी ताकि किसी भी असामाजिक गतिविधि को तुरंत रोका जा सके।

अयोध्या में दीपोत्सव के लिए विशेष सुरक्षा
अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव के अवसर पर एंट्री प्वाइंट पर सख्त नियंत्रण होगा। धर्मशालाओं, होटलों, और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर संदिग्ध गतिविधियों की निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा, प्रमुख स्थलों पर सुरक्षा मानकों के अनुसार पुलिस पिकेट की व्यवस्था 24 घंटे सक्रिय रहेगी।

सोशल मीडिया की निगरानी
सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक जानकारी की मानीटरिंग के लिए अधिकारियों को सतर्क किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आने वाले किसी भी प्रकार की अफवाह का खंडन तत्काल किया जाएगा और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Also Read

लखनऊ में 1.5 लाख सोलर रूफटॉप स्थापना का लक्ष्य, ऊर्जा आत्मनिर्भरता में होगी सहायक

28 Oct 2024 09:41 PM

लखनऊ पीएम सूर्य घर योजना : लखनऊ में 1.5 लाख सोलर रूफटॉप स्थापना का लक्ष्य, ऊर्जा आत्मनिर्भरता में होगी सहायक

राजधानी लखनऊ में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन और पर्यावरण संरक्षण के लिए "पीएम सूर्य घर योजना" के तहत 1.5 लाख सोलर रूफटॉप लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। और पढ़ें