SSC MTS 2024 Registration : एमटीएस और हवलदार परीक्षा के लिए आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, ये है लास्ट डेट

एमटीएस और हवलदार परीक्षा के लिए आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, ये है लास्ट डेट
UPT | SSC MTS 2024

Jun 27, 2024 15:35

आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार समय रहते आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और आगे की जानकारी के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट...

Jun 27, 2024 15:35

Short Highlights
  • आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है
  • न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है
  • उम्मीदवार हवलदार, सफाईकर्मी, चौकीदार, माली जैसे विभिन्न पदों पर नियुक्त हो सकते हैं
Lucknow News : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) और हवलदार पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 27 जून 2024 से शुरू हो रही है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार समय रहते आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और आगे की जानकारी के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें।

आवश्यक योग्यता
एमटीएस पद के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है। इस वर्ष 10वीं की परीक्षा दे रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन चयन होने पर दस्तावेज सत्यापन के समय उत्तीर्ण प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। एमटीएस पद के लिए आयु सीमा 18-25 वर्ष है, जबकि हवलदार पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गई है। अधिक जानकारी और नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर जांच कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क
परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन यह अक्टूबर या नवंबर 2024 में आयोजित होने की संभावना है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पूर्व सैनिकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

कितनी मिलती है सैलरी?
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) परीक्षा एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है। यह भारत सरकार के विभिन्न विभागों में गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रालयिक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इसमें चयनित उम्मीदवारों को पद के अनुसार 5,000 से 30,000 रुपये तक का वेतन मिल सकता है।

इन पदों पर होगा चयन
एमटीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार हवलदार, सफाईकर्मी, चौकीदार, माली जैसे विभिन्न पदों पर नियुक्त हो सकते हैं। प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग कट-ऑफ निर्धारित की जाती है। एमटीएस पद के लिए केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है, जबकि हवलदार पद के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) या शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) भी आयोजित की जाती है। यह ऑफलाइन परीक्षा अंतिम चयन के लिए महत्वपूर्ण है।

Also Read

राजद्रोह अब देशद्रोह, हत्या का मुकदमा धारा 302 में नहीं, दफा 420 भी बदली

1 Jul 2024 01:31 PM

लखनऊ New Criminal Laws : राजद्रोह अब देशद्रोह, हत्या का मुकदमा धारा 302 में नहीं, दफा 420 भी बदली

भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का प्रभाव हो गया है। इसके अनुसार, आधी रात के बाद से ही नए क़ानूनी धाराओं के तहत रिपोर्ट दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू... और पढ़ें