UP Crime: आरओ-एआरओ पेपर लीक में चार्जशीट तैयार, यूपी पुलिस भर्ती में फर्जीवाड़े का खुलासा

आरओ-एआरओ पेपर लीक में चार्जशीट तैयार, यूपी पुलिस भर्ती में फर्जीवाड़े का खुलासा
UPT | hussainganj police station-up stf

Jun 29, 2024 15:29

समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी पेपर लीक को लेकर आरोपियों के खिलाफ यूपी एसटीएफ ने चार्जशीट तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य का जिक्र किया गया है। एसटीएफ का दावा है कि इन्हें कोर्ट से कड़ी सजा मिलेगी।

Jun 29, 2024 15:29

Lucknow News: पेपर लीक के मुद्दे पर देश में घमासान मचा हुआ है। इस मामले में विपक्षी दल सरकार पर जहां गंभीर आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर एक अहम खुलासा हुआ है। इस बीच आरओ-एआरओ पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ ने चार्जशीट तैयार कर दी है। इसमें सभी गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य होने की बात कही गई है। वहीं उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की वर्ष 2018 में आरक्षी और समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती मामले में फर्जीवाड़े की पोल खुली है। इसके बाद पुलिस महकमे में ​हड़कंप मच गया है। वहीं प्रकरण में अब बोर्ड ने चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इसके आधार पर पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है। आरोप ने चार अभ्यर्थियों ने अपनी जगह दूसरे लोगों को बैठाकर फर्जीवाड़ा किया। आरोपियों को चिह्नित करने के बाद मामले की छानबीन की जा रही है। 

आरओ-एआरओ पेपर लीक में एसटीएफ की चार्जशीट तैयार
इसके साथ ही समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ) भर्ती परीक्षा में पेपर लीक को लेकर 10 आरोपियों के खिलाफ यूपी एसटीएफ ने चार्जशीट तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि इनमें राजीव नयन रवि अत्री, डॉक्टर शरद और अन्य आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य का जिक्र किया गया है। चार्जशीट में गैंग के पूरे नेटवर्क का खुलासा किया गया है। विवचेना में 50 से अधिक अभ्यर्थियों के बयानों का भी पूरा जिक्र किया गया है। एसटीएफ ने इस मामले में पहले 10 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें राजीव नयन मिश्रा उर्फ राहुल, सौरभ शुक्ला, अरुण कुमार सिंह, डॉ. शरद सिंह पटेल, अमित सिंह, अर्पित विनीत यशवंत, अभिषेक शुक्ला, कमलेश कुमार पाल, रवि अत्री और विक्रम पहल शामिल हैं। इसके बाद हाल ही में छह लोगों को दबोचा गया। एसटीएफ ने खुलासा किया है कि आरओ-एआरओ पेपर भोपाल की प्रिटिंग प्रेस में छपने के बाद वहां से लीक किया गया था। 

2018 में दर्ज की गई थी पुलिस भर्ती परीक्षा
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने 2018 में आरक्षी एवं समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। राजधानी की हुसैनगंज थाना पुलिस को दी तहरीर में बोर्ड के डीएसपी अंबरीश सिंह भदौरिया ने कहा है कि हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले जयदीप और नीरज ने लिखित परीक्षा में अपने स्थान पर दूसरे लोगों को बैठाया। वहीं शारीरिक दक्षता और अभिलेखों की जांच में ये लोग स्वयं शामिल हुए थे। संदेह होने पर विधि विज्ञान प्रयोगशाला से इन लोगों की अंगुली छाप और फोटो की जांच करवाई गई।

विधि​ विज्ञान प्रयोगशाला की​ रिपोर्ट में खुलासा 
इस मामले में 8 जून को एफएसएल की रिपोर्ट आने पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। इसके बाद दोनों आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई। इसके अलावा गाजीपुर जनपद के जैनपुर गांव निवासी रमेश यादव और प्रवेश यादव पर भी इसी तर्ज पर लिखित परीक्षा में फर्जीवाड़ा किया गया। विधि विज्ञान प्रयोगशाला में इस मामले में भी आरोपों की पुष्टि हुई, सिके बाद चारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Also Read

सहारा इंडिया के कई ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, कोलकाता से जुड़े तार

3 Jul 2024 10:55 AM

लखनऊ Lucknow News: सहारा इंडिया के कई ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, कोलकाता से जुड़े तार

जानकारी के मुताबिक सहारा इंडिया का ये प्रकरण कोलकाता की चिट फंड कंपनी में हुए कथित घोटाले से संबंधित है। इसकी जांच पड़ताल में ईडी की कोलकाता यूनिट काफी समय से लगी है। और पढ़ें