UP Politics: सुभासपा ने यूपी सहित अन्य कार्यकारिणी की भंग, लोकसभा चुनाव में हार के बाद बड़ा फैसला

सुभासपा ने यूपी सहित अन्य कार्यकारिणी की भंग, लोकसभा चुनाव में हार के बाद बड़ा फैसला
UPT | om prakash rajbhar

Jun 22, 2024 12:05

सुभासपा ने उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी के साथ साथ पूर्वांचल, मध्यांचल, बुंदेलखंड और पश्चिमांचल की मुख्य इकाई के साथ सभी मोर्चों एवं प्रकोष्ठों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है।

Jun 22, 2024 12:05

Short Highlights
  • लोकसभा चुनाव में पार्टी खाता खोलने में रही नाकाम
  • विधानसभा चुनाव 2027 को लेकर संगठन को मजबूत करने की कोशिश
Lucknow News: सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी के साथ अन्य सभी कार्यकारिणी भंग कर दी है। लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी की ओर से ये कदम उठाया गया है। इस बार एनडीए के सहयोगी दल के रूप में सुभासपा को एक सीट मिली थी, जिस पर पार्टी अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने घोसी लोकसभा सीट से अपने बेटे अरविंद राजभर को मैदान में उतारा था। लेकिन, उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा। अब हार के बाद समीक्षा करते हुए पार्टी संगठन में नए सिरे से लोगों को जिम्मेदारी देने का फैसला किया गया है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद विगत गुरुवार को कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी की थी। बताया जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने घोसी लोकसभा सीट में हार की वजह बताई। इसके साथ ही आसपास की सीटों पर एनडीए के प्रदर्शन में कमी रहने के कारण भी बताए।  

ये कार्यकारिणी की गई भंग
सुभासपा के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव डॉ. अरविंद राजभर ने शनिवार को बताया कि उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी के साथ-साथ पूर्वांचल, मध्यांचल, बुंदेलखंड और पश्चिमांचल (प्रदेश मंडल, जिला, विधानसभा, ब्लॉक) की मुख्य इकाई के साथ सभी मोर्चों एवं प्रकोष्ठों को तत्काल प्रभाव से भंग किया जाता है। लोकसभा चुनाव में हार के बाद अब पार्टी का फोकस आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर है। मिशन 2027 के तहत पार्टी नई कार्यकारिणी का गठन करेगी। बताया जा रहा है कि हार की समीक्षा में सामने आए कई बिंदुओं के आधार पर नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 

जातीय समीकरण साधने में फेल हुई सुभासपा
इस बार का लोकसभा चुनाव सुभासपा के लिए निराशाजनक रहा। एनडीए गठबंधन के सहयोगी के रूप में उसे घोसी लोकसभा सीट मिली थी। लेकिन, जाति विशेष की राजनीति करने वाले ओमप्रकाश राजभर अपने बेटे अरविंद राजभर तक को जीत दिलाने में नाकाम रहे। यहां की तक भाजपा की ओर से उनके पक्ष में की गई कोशिश भी बेकार साबित हुई। सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर खुद को भर व राजभर की 17 जातियों का नेता बताने का दावा करते रहे हैं। पूर्वांचल की वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, गाजीपुर, आजमगढ़, देवरिया, बलिया, मऊ, गोरखपुर सहित करीब 24 सीटों पर इन जातियों का प्रभाव माना जाता है। हालांंकि लोकसभा चुनाव में राजभर का दावा पूरी तरह फेल साबित हुआ। 

अरविंद राजभर को मिली घोसी से शिकस्त
सुभासपा प्रत्याशी अरविंद राजभर यहां समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राजीव राय से 162943 मतों से हार गए। राजीव राय को 503131 मत और अरविंद राजभर को 340188 वोट मिले। इसके अलावा अरविंद राजभर आस-पास की सीटों सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर में भी भाजपा को राजभर अपनी बिरादरी के वोट नहीं दिलाने में सफल नहीं हुए। इसकी वजह से भाजपा को भी नुकसान हुआ और पार्टी यूपी में 33 सीटों पर सिमट गई, जबकि समाजवादी पार्टी 37 सीटों के साथ यूपी में सबसे बड़ी पार्टी बनने में कामयाब हुई।

हार के बाद सहयोगी दल दबाव में
राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक अपेक्षित परिणाम नहीं मिलने के बाद भाजपा संगठन जहां हार की समीक्षा करने में जुटा हुआ है और हारने वाले प्रत्याशियों से लेकर अन्य नेताओं से फीडबैक ​लिए जा रहे हैं, जनपदों में भेजी गई टास्क फोर्स की रिपोर्ट के आधार पर आगे का कदम उठाया जाएगा। वहीं उसके सहयोगी दलों पर भी दबाव है। अपना दल सोनेलाल की सुप्रीमो अनुप्रिया पटेल भी कार्यकारिणी भंग कर चुकी हैं। अब सुभासपा ने भी यही कदम उठाया है। लोकसभा चुनाव में लचर प्रदर्शन के बाद सहयोगी दल भाजपा पर विधानसभा चुनाव 2027 को लेकर ज्यादा दबाव बनाने की स्थिति में नहीं हैं। इसलिए वह अभी से संगठन में बदलाव कर नई कार्यकारिणी के जरिए संतुलन साधने में जुट गए हैं, जिससे विधानसभा चुनाव तक पार्टी को मजबूती दी जा सके।

Also Read

सीआईएसएच ने खोजा केले की फसल को बर्बाद करने वाले रोग का इलाज 

5 Oct 2024 11:52 AM

लखनऊ यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी : सीआईएसएच ने खोजा केले की फसल को बर्बाद करने वाले रोग का इलाज 

यूपी के केला उत्पादक किसानों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान ने केले की खेती को बर्बाद करने वाले फंफूद जनित फ्यूजेरियम विल्ट रोग का इलाज खोज लिया है। और पढ़ें