तिरुपति लड्डू विवाद : मंदिरों में बिक रहे प्रसाद की होगी जांच, दुकानदार बोले- शुद्धता से नहीं करते समझौता

मंदिरों में बिक रहे प्रसाद की होगी जांच, दुकानदार बोले- शुद्धता से नहीं करते समझौता
UPT | हनुमान सेतु के बाहर प्रसाद की दुकानें।

Sep 21, 2024 15:23

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसाद में कथित तौर पर जानवरों की चर्बी मिलाने की बात सामने आने के बाद देशभर में इसको लेकर विवाद बवाल है। वहीं, इस मामले के सामने आने के बाद अब राजधानी लखनऊ के मंदिरों के बाहर बिकने वाले प्रसाद की भी भक्त जांच कराने की मांग करने लगे हैं।

Sep 21, 2024 15:23

Lucknow News : आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसाद में कथित तौर पर जानवरों की चर्बी मिलाने की बात सामने आने के बाद देशभर में इसको लेकर बवाल मचा है। वहीं, इस मामले के सामने आने के बाद अब राजधानी लखनऊ के मंदिरों के बाहर बिकने वाले प्रसाद की भी भक्त जांच कराने की मांग करने लगे हैं। कई साधु संतों ने भी प्रसाद की जांच कराए जाने पर जोर दिया है। इसको लेकर खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन भी एक्शन में आ गया है। विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो राजधानी में धर्मस्थलों के बाहर बिक रहे प्रसाद की भी जांच कराई जाएगी।

क्या बोले प्रसाद विक्रेता
उत्तर प्रदेश टाइम्स से बातचीत में प्रसाद विक्रेताओं ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के बाहर करीब बीस सालों से उनकी प्रसाद की दुकान लग रही है। उनका दावा है कि मंदिर में दर्शन करने के लिए आने वाले सभी भक्तों को बिल्कुल शुद्ध प्रसाद देते हैं। देशी घी से बने हुए लडडू के प्रसाद का भोग हनुमान जी को लगाया जाता है।



प्रसाद में मिलावट की लेकर शुरू हुई सियासत
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में एनिमल फैट के मिलने की पुष्टि के बाद सियासत भी शुरू हो गई है। पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि तिरुपति बालाजी मन्दिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी मिलने की घटना ने मन्दिर के व्यवस्थापक सन्त, महन्त, पण्डे, पुजारियों के मिली भगत का पोल खोल दिया है क्योंकि 'प्रसाद' या प्रसाद हेतु लाई गई सामग्री बिना उनकी सहमति के मन्दिर प्रांगण में आ ही नहीं सकती। यह धर्माचार्य, पंडे, पुजारी और सन्त महन्त केवल जनता और भक्तों को ही नहीं बल्कि अपने तथाकथित भगवान को भी धोखा दिया है। 

कांग्रेस सांसद ने भाजपा पर साधा निशाना
कांग्रेस से राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि देश की जनता भाजपा को कभी माफ नहीं करेगी। मैं इसे बीजेपी का बहुत बड़ा विश्वासघात मानता हूं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बयान दिया कि अगर किसी धर्मस्थल पर ऐसी घटना हुई हैं, तो वहां की सरकार को इस पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। 

Also Read

एक बार फिर इजरायल में मिलेगा यूपी के श्रमिकों को काम करने का मौका

21 Sep 2024 05:05 PM

लखनऊ UP NEWS : एक बार फिर इजरायल में मिलेगा यूपी के श्रमिकों को काम करने का मौका

यूपी के कामगारों को एक बार फिर इजरायल जाकर नौकरी करने का मौका मिलने जा रहा है। और पढ़ें