UP Assembly Session 2024 : कौशल विकास मिशन में युवाओं की ट्रेनिंग के लिए 200 करोड़, विद्यालयों में बनेंगे टेक्नोलॉजी लैब

कौशल विकास मिशन में युवाओं की ट्रेनिंग के लिए 200 करोड़, विद्यालयों में बनेंगे टेक्नोलॉजी लैब
UPT | CM Yogi Adityanath in UP Assembly Session 2024

Aug 01, 2024 18:11

योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 284 राजकीय इंटर कॉलेज में प्रयोगशालाओं के लिए 28.40 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। 1040 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब के लिए 66 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

Aug 01, 2024 18:11

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान घोषणा की कि प्रदेश में शिक्षा, खेल और अन्य गतिविधियों के लिए धनराशि आवंटित की गई है। सरकार ने रोजगार मिशन समिति के माध्यम से एक विशेष प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। युवाओं के कौशल विकास के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, रोजगार प्रशिक्षण के तहत 'प्रोजेक्ट प्रवीण' के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। 150 आईटीआई को टाटा कंसल्टेंसी के साथ मिलकर विश्व स्तरीय स्किल डेवलपमेंट सेंटर में तब्दील किया जा रहा है, जिसमें 23 नए प्रकार के कोर्स शामिल किए जाएंगे, जो ग्लोबल मार्केट और इंडस्ट्री की वर्तमान मांगों के अनुरूप होंगे।

स्कूलों में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब की व्यवस्था 
योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 284 राजकीय इंटर कॉलेज में प्रयोगशालाओं के लिए 28.40 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। 1040 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब के लिए 66 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। सीएम ने कहा कि निजी क्षेत्र में कोई विश्वविद्यालय स्थापित करना चाहता है तो उसके लिए पॉलिसी बनाई। मानकों को पूरा करने पर हमने नए विश्वविद्यालय स्थापित किए। उन्होंने ने कहा कि हर निवेश नया रोजगार भी देता है, साथ ही विकास भी लेकर आता है। अब तक ऐसे 14 नए विश्वविद्यालय प्रदेश के अंदर संचालित हैं। 

विश्वविद्यालयों का कराया निर्माण 
सीएम योगी ने बताया की जहां कोई विश्वविद्यालय नहीं है, वहां राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय बनाया। जिस कमिश्नरी में विश्वविद्यालय नहीं था, उन कमिश्नरी को चिह्नित कर छह नए विश्वविद्यालय बनाए गए। आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव के नाम पर विवि का निर्माण हो चुका है। यह  विश्वविद्यालय स्वयं के भवन में संचालित है। आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर अलीगढ़ में विश्वविद्यालय में चल रहे है। मां शाकंभरी के नाम पर सहारनपुर में विश्वविद्यालय का निर्माण किया है। 

चार नए विश्वविद्यालय बनने की ओर अग्रसर प्रदेश  
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि मुरादाबाद में गुरु जंभेश्वर के नाम पर विश्वविद्यालय बनाने जा रहे हैं। सारी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। देवीपाटन मंडल में निजी या सरकारी स्तर पर विश्वविद्यालय नहीं था, वहां मां पाटेश्वरी के नाम पर विवि का निर्माण करने जा रहे हैं। मीरजापुर मंडल में भी विश्वविद्यालय नहीं था। यहां मां विंध्यवासिनी और कुशीनगर में महात्मा बुद्ध के नाम पर कृषि विश्वविद्यालय के निर्माण के कार्यक्रम को हमारी सरकार ने आगे बढ़ाने का कार्य किया है। 

राज्य विश्वविद्यालय के अधीन रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय  
सीएम ने जानकारी दी कि 2001 में जगदगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय चित्रकूट प्रारंभ हुआ था। विश्वविद्यालय के पास आर्थिक संकट था। इस विवि को राज्य विश्वविद्यालय के अधीन लेकर सरकार ने दिव्यांगजनों व सामान्य बच्चों के लिए संचालन प्रारंभ कर दिया है। यह राज्य विश्वविद्यालय के रूप में संचालित हो रहा है। हमारी सरकार ने लखनऊ में मेडिकल यूनिवर्सिटी को बनाया है। यह प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज को संबद्ध कर कार्यों को बढा़ रही है। गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय का निर्माण हो चुका है। 

केडी सिंह बाबू के नाम संग्रहालय बनाएगी सरकार 
सरकार हॉकी के महान खिलाड़ी केडी सिंह बाबू के सम्मान में उनके बाराबंकी स्थित आवास को संग्रहालय में बदलने की योजना बना रही है। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेरठ में प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय निर्माणाधीन है। इसी क्रम में, केडी सिंह बाबू के पैतृक आवास को नीलाम करने के आदेश पर न्यायालय की प्रतिक्रिया के बावजूद, सरकार ने इसे संरक्षित करने का निर्णय लिया है। सरकार इस संग्रहालय के माध्यम से उनके योगदान को अगली पीढ़ी तक पहुँचाना चाहती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियम के निर्माण हेतु 100 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है, जो खेलों को नए प्रोत्साहन प्रदान करेगा।

शिक्षा के बिना समाज स्वावलंबन व समृद्धि नहीं 
शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से बीओसी बोर्ड से जुड़े पंजीकृत श्रमिकों और निराश्रित बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय पहले से मौजूद हैं और 57 नए जनपदों में सीएम अभ्युदय विद्यालय के रूप में मॉडल विद्यालयों की स्थापना की जा रही है। पहले चरण में इन विद्यालयों का निर्माण जनपद स्तर पर, दूसरे चरण में विधानसभा स्तर पर, और तीसरे चरण में विकास खंड व कमिश्नरी स्तर पर किया जाएगा, जिससे शिक्षा क्षेत्र में व्यापक सुधार होगा। शेष अटल आवासीय विद्यालयों के निर्माण हेतु अनुपूरक बजट में अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था भी की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज स्वावलंबन और समृद्धि की ओर नहीं बढ़ सकता।

Also Read

UPPCL के प्रस्ताव को नियामक आयोग की मंजूरी का इंतजार

20 Sep 2024 11:39 AM

लखनऊ बिजली कनेक्शन में भागदौड़ से मिलेगी राहत-दरें होंगी सस्ती : UPPCL के प्रस्ताव को नियामक आयोग की मंजूरी का इंतजार

अधिकारियों के मुताबिक अब अगर आपके घर के 250 मीटर के दायरे में कोई बिजली का पोल नहीं है तब भी आपको कनेक्शन के लिए भागदौड़ नहीं करनी होगी। वर्तमान में, 40 मीटर से अधिक दूरी के कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं को एस्टीमेट दिया जाता था, जिससे उन्हें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता था। और पढ़ें