आम बजट में यूपी : काशी विश्वनाथ दुनिया के नक्शे पर चमकेगा, केंद्रीय बजट से प्रदेश को इन योजनाओं में मिलेंगे अरबों रुपये

काशी विश्वनाथ दुनिया के नक्शे पर चमकेगा, केंद्रीय बजट से प्रदेश को इन योजनाओं में मिलेंगे अरबों रुपये
UPT | आम बजट में यूपी

Jul 23, 2024 18:31

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपी को क्या दिया? ये सवाल उठ रहे हैं। विपक्ष के आरोप हैं कि गठबंधन की मजबूरी में आंध्र प्रदेश और बिहार को...

Jul 23, 2024 18:31

Noida / Lucknow News : मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपी को क्या दिया? ये सवाल उठ रहे हैं। विपक्ष के आरोप हैं कि गठबंधन की मजबूरी में आंध्र प्रदेश और बिहार को तो करोड़ों की सैगातें दे दी गईं लेकिन यूपी की अनदेखी हुई। आइए जानते हैं कि वित्त वर्ष 2024-25 में केंद्रीय बजट से उत्तर प्रदेश के हिस्से क्या आएगा।

पर्यटन को बढ़ावा
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपी को भी कई सौगातें दीं। इनमें काशी विश्‍वनाथ धाम को वैश्विक पर्यटन स्‍थल के रूप में विकसित किए जाने का ऐलान प्रमुख है। यह कदम राज्य के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने उत्तर प्रदेश के लिए कोई ऐलान नहीं किए. हालांकि लोकसभा चुनाव के पहले पेश किए गए अंतरिम बजट में यूपी को विशेष महत्व मिला था। वित्त वर्ष 2024-25 में अंतरिम बजट के ऐलान जारी रहेंगे। 

अंतरिम बजट में यूपी के लिए यह प्रावधान
लोकसभा चुनाव से पूर्व केंद्र सरकार ने एक फरवरी को 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया था। अंतरिम बजट में उत्तर प्रदेश को केंद्रीय करों और शुल्कों में 218,816.84 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी दी गई। इसके अतिरिक्त, केंद्र सहायतित योजनाओं के लिए लगभग 90,000 करोड़ रुपये, केंद्रीय योजनाओं के लिए 7,000 करोड़ रुपये, विकसित भारत योजना के तहत 14,000 करोड़ रुपये और राज्यों को दी जाने वाली विशेष सहायता के रूप में 17,939 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इससे भी लाभ होगा
नए कर ढांचे में किए गए बदलाव भी उत्तर प्रदेश के नागरिकों को लाभान्वित करेंगे। वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए मानक कटौती को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये किया गया है। वित्‍त मंत्री के इस कदम से यूपी के लाखों लोगों को फायदा होगा। 

सीएम योगी ने की तारीफ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आम बजट 2024-25 आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है। इसमें अंत्योदय की पावन भावना,  विकास की असीम संभावना और नवोन्मेष की नवदृष्टि है। समाज के हर तबके के लिए बजट में किया गया प्रावधान रामराज्य की अवधारणा को साकार करने वाला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में नई संसद में वित्त मंत्री ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है। यह बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुख, 140 करोड़ भारतवासियों की आशा, आकांक्षा और अमृतकाल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा। 

विपक्ष ने सरकार को घेरा
विपक्षी दलों ने बजट की आलोचना की है। उनका कहना है कि यह बजट बेरोजगारी और महंगाई जैसी मुख्य समस्याओं को संबोधित नहीं करता। कुछ नेताओं ने यह भी आरोप लगाया है कि गठबंधन की मजबूरी में अन्य राज्यों को अधिक लाभ दिया गया है, जबकि उत्तर प्रदेश की अनदेखी की गई है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि गठबंधन सरकार बचाने को आंध्र प्रदेश और बिहार पर मेहरबानी की गई है। यूपी को कुछ नहीं दिया गया। कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अजय राय ने कहा कि यह बजट जनता को भ्रमित करने वाला है। मुझे नहीं लगता है यूपी के लिये कुछ हुआ है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने इसे वंचितों और गरीबों को मायूस करने वाला बताया है।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें