🔴UP Monsoon Session 2024 Live : विधानभवन में घुसा पानी, सीएम योगी को बाहर जाने के लिए बदलना पड़ा रास्ता

विधानभवन में घुसा पानी, सीएम योगी को बाहर जाने के लिए बदलना पड़ा रास्ता
UPT | UP Monsoon Session 2024 Live

Jul 31, 2024 17:20

उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा का मानसून सत्र का आज तीसरा दिन चल रहा है। आज विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा के बाद सरकार इसे पास कराएगी। कार्यवाही के दौरान कई विधेयक पेश होंगे, तो वहीं अन्य विधाई कार्य किए जाएंगे

Jul 31, 2024 17:20

04:53 pm, 31 जुलाई 2024
विधानसभा सत्र की कार्यवाही कल तक स्थगित कर दी गई है। सदन की कार्यवाही अब कल सुबह 11 बजे से फिर से शुरू होगी।

----------------------------------------

04:30 pm, 31 जुलाई 2024

विधानसभा में नजूल भूमि कानून और अन्य मुद्दों पर समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायकों ने जोरदार हंगामा शुरू कर दिया। सपा विधायक वेल में पहुंचकर धरने पर बैठ गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सपा की वरिष्ठ सदस्य विजमा यादव ने परिवार की सुरक्षा को लेकर वेल में आकर विरोध जताया, आरोप लगाते हुए कहा कि उनके पति की हत्या के आरोपियों की सजा माफ करने से सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आश्वासन दिया कि सरकार सुरक्षा की गारंटी लेगी। इसके बाद सपा सदस्य वेल से अपने आसनों पर लौट आए।

----------------------------------------

04:03 pm, 31 जुलाई 2024
विधानसभा में नजूल भूमि कानून पर चर्चा के दौरान कुण्डा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने सवाल उठाया कि मौजूदा सरकार का विकास क्या है, जब लाखों लोगों को सड़कों पर लाने की कोशिश हो रही है। उन्होंने अधिकारियों द्वारा गलत फीडबैक देने का आरोप लगाया और कहा कि यदि अंग्रेज फ्री होल्ड कर सकते थे, तो वर्तमान जनहितकारी सरकार क्यों नहीं? राजा भैया ने फ्री होल्ड की किस्त रोकने को गलत बताते हुए इस प्रस्ताव को प्रवर समिति को भेजने की मांग की और कहा कि इससे अव्यवस्था पैदा होगी।

----------------------------------------

02:03 pm, 31 जुलाई 2024
विधानसभा सत्र के दौरान भाजपा विधायक हर्षवर्धन बाजपेई ने नजूल भूमि कानून को लेकर सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि कई लोग सौ साल से नजूल भूमि पर रह रहे हैं और अब सरकार उन्हें हटा रही है। बाजपेई ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आवास प्रदान कर रहे हैं, लेकिन सरकार नजूल भूमि को गिराने का काम कर रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि अधिकारियों ने गलत फीडबैक दिया है, और सिद्धार्थनाथ सिंह व राजा भैया के घरों के आसपास रहने वाले लोगों को भी प्रभावित किया जा रहा है।

----------------------------------------

01:53 pm, 31 जुलाई 2024
यूपी विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान लखनऊ में मूसलाधार बारिश ने स्थिति को कठिन बना दिया। बारिश के चलते विधानभवन में व्यापक जलभराव हो गया, जिससे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बाहर जाने के लिए अपना रास्ता बदलना पड़ा। विधानभवन के ग्राउंड फ्लोर और सबसे नीचे के फ्लोर पर कई जगह पानी भर गया है। इस जलभराव ने विधानसभा की सामान्य कार्यवाही को प्रभावित किया और सीएम को अस्थायी बदलाव करने की आवश्यकता पड़ी।

----------------------------------------

01:39 pm, 31 जुलाई 2024
यूपी सरकार द्वारा अनुपूरक बजट पेश किए जाने पर यूपी विधानसभा के LOP माता प्रसाद पांडेय कहते हैं, "जब भी सरकार को विकास के लिए धन की आवश्यकता होती है, तो वह अनुपूरक बजट लाती है। संविधान में इसके लिए प्रावधान हैं... बजट बनाते समय सभी संभावनाओं पर विचार किया जाना चाहिए।"
  ----------------------------------------

01:20 pm, 31 जुलाई 2024
सीएम योगी ने कहा, "... देश में एनपीएस 2005 में लागू हुआ था... सरकारी कर्मचारियों के लिए एक नया खाता खोला जाना था। सरकार और कर्मचारी को अपना 10-10% हिस्सा देना था। इसे 2005 में लागू किया गया... 2005 से 2007 तक समाजवादी पार्टी की सरकार रही, 2007-2012 तक बीएसपी की सरकार रही और फिर 2012-2017 तक सपा की सरकार रही और एक भी खाता नहीं खुला... जब यह बात हमारे संज्ञान में आई तो हमने इसके लिए एक कमेटी बनाई... यूपी देश का पहला राज्य है जहां सरकार ने अपना हिस्सा 10% से बढ़ाकर 14% किया जाएगा।
  ----------------------------------------

12:39 pm, 31 जुलाई 2024
विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की और अटल आवासीय विद्यालय खोलने के उद्देश्य की जानकारी दी। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने विपक्षी विधायकों के सवालों के जवाब भी दिए।  ----------------------------------------

12:09 pm, 31 जुलाई 2024
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए धन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अनुपूरक बजट सदन में प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बजट के माध्यम से विकास को नई दिशा देने का प्रयास किया जाएगा, ताकि प्रदेश के विकास को गति प्रदान की जा सके।

----------------------------------------

12:05 pm, 31 जुलाई 2024
सत्र से पहले शिवपाल सिंह यादव ने बीजेपी सरकार को जनविरोधी बताया और कहा कि बजट में कुछ ठोस नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस सरकार ने फिर से जनता को धोखा देने का काम किया है।

----------------------------------------

11:50 am, 31 जुलाई 2024
सपा विधायक अतुल प्रधान ने गन्ना किसानों की समस्याओं पर सवाल उठाया और कहा कि उचित मूल्य मिलने से कई समस्याओं का समाधान होगा। गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने जवाब में कहा कि किसानों को उचित मूल्य दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अन्य मुद्दे कृषि विभाग से संबंधित हैं और उनके समाधान के लिए संबंधित विभाग से संपर्क किया जाना चाहिए।

----------------------------------------

11:34 am, 31 जुलाई 2024
समाजवादी पार्टी के सदस्य अनिल प्रधान ने बिजली व्यवस्था पर सवाल उठाया। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने जवाब दिया कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार भरपूर बिजली प्रदान कर रही है और किसी भी क्षेत्र में कमी नहीं होने दी जा रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रदेश की सभी बिजली की जरूरतें पूरी की जा रही हैं।

----------------------------------------

Lucknow News :
उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज तीसरे दिन शुरू हुआ। आज सदन में अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी, जिसके बाद इसे पारित किया जाएगा। कार्यवाही के दौरान कई विधेयक पेश किए जाएंगे और अन्य विधाई कार्य संपन्न होंगे। अनुपूरक बजट की अनुदान मांगों पर भी चर्चा होगी। प्रश्न काल और तारांकित प्रश्नों के जवाब भी दिए जाएंगे। विपक्षी सदस्य कानून व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, शिक्षा व्यवस्था, और पेपर लीक जैसे मुद्दों पर सरकार से सवाल पूछेंगे।

Also Read

गायत्री प्रसाद प्रजापति की जमानत पर 20 सितम्बर को आएगा फैसला

19 Sep 2024 10:24 PM

लखनऊ Lucknow News : गायत्री प्रसाद प्रजापति की जमानत पर 20 सितम्बर को आएगा फैसला

दुष्कर्म के मामले में उम्र कैद की सजा काट रहे पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में शुक्रवार को फैसला आएगा। और पढ़ें