UP News : महाकुंभ से पहले यूपी में 'कुंभ समिट' कराएगी सरकार, इस दिन होगा शुभारंभ

महाकुंभ से पहले यूपी में 'कुंभ समिट' कराएगी सरकार, इस दिन होगा शुभारंभ
UPT | महाकुंभ से पहले यूपी में 'कुंभ समिट' कराएगी सरकार

Oct 08, 2024 15:53

प्रयागराज में अगले साल दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन महाकुंभ होगा। जिसको लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। महाकुंभ में तकरीबन 50 करोड़ से भी अधिक श्रद्धालु और पर्यटकों के आने की संभावना है। 2019 में हुए अर्ध कुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे।

Oct 08, 2024 15:53

Short Highlights
  • प्रदेश के सभी 18 मंडलों में होंगे विविध आयोजन 
  • स्कूली बच्चों, कलाकारों को आयोजन से जोड़ा जाएगा
Lucknow News : प्रयागराज में अगले साल दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन महाकुंभ होगा। जिसको लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। महाकुंभ में तकरीबन 50 करोड़ से भी अधिक श्रद्धालु और पर्यटकों के आने की संभावना है। 2019 में हुए अर्ध कुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे। महाकुंभ से पहले यूपी सरकार प्रदेश के सभी 18 मंडलों में 'कुंभ समिट' कराएगी। आठ अक्टूबर को लखनऊ से इसका शुभारंभ होगा। जबकि समापन 14 दिसंबर को प्रयागराज में किया जाएगा। समिट में प्रदेश के कलाकारों के साथ ही स्कूली बच्चों को भी इससे जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। 

आठ अक्टूबर को होगा शुभारंभ
प्रदेश के पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मंगलवार को बताया कि कुंभ अभिनंदन रोड शो, बाल-युवा कुंभ, कला-संस्कृति कुंभ, कवि कुंभ, भक्ति कुंभ का भी आयोजन किया जाएगा। आठ अक्टूबर को इसका आगाज शाम चार बजे जीपीओ पार्क, लखनऊ से होगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना कुंभ अभिनंदन रोड शो का शुभारंभ करेंगे। यह रोड शो जीपीओ पार्क से सिकंदरबाग मार्ग होते हुए गोमती तट तक निकाला जाएगा। छह बजे मरीन ड्राइव, निकट 1090 चौक, गोमती तट पर इसका समापन होगा। लखनऊ में 9 अक्टूबर को भी कई कार्यक्रम होंगे। 



महाकुंभ के प्रचार-प्रसार के लिए खास योजनाएं
मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि संस्कृति विभाग इस धार्मिक आयोजन का वैश्विक स्तर पर प्रचार करेगा। देश-विदेश में कुंभ के महत्व और उसकी भव्यता को फैलाने के लिए विशेष योजनाएं बनाई गई हैं। उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों में और देश के सभी राज्यों की राजधानियों में कुंभ से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। विभिन्न अकादमियों को विशेष जिम्मेदारियाँ सौंपी गई हैं ताकि यह आयोजन विश्वभर में श्रद्धालुओं को आकर्षित कर सके।

15 देशों में कार्यक्रम प्रस्तावित
जयवीर सिंह ने बताया कि महाकुम्भ को लेकर करीब 15 देशों में कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। हमारे स्थानीय कलाकार इन देशों के कलाकारों के साथ मिलकर सनातन पंरपरा के सांस्कृतिक कार्यक्रम करेंगे। इसके साथ ही ‘महाकुम्भ’ को लेकर ‘रोड शो’ भी आयोजित होंगे। छह देशों के साथ एमओयू हुआ है। बाकी देशों से बातचीत चल रही है। छह प्रदेशों के साथ अगले हफ्ते तक एमओयू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नेपाल, मॉरीशस,, इंडोने​शिया, श्रीलंका, मलेशिया, कनाडा, गुयाना, कंबोडिया, साउथ अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, थाइलैंड, सिंगापुर, फिजी, सूर्यनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो में कार्यक्रम होंगे। 

मंडल स्तर पर आयोजन के लिए सौंपी गई जिम्मेदारी
कुंभ समिट के सकुशल आयोजन के लिए मंडल स्तर पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। चित्रकला व फोटोग्राफी प्रतियोगिता की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला एकेडमी को दी गई है। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक एकेडमी द्वारा शास्त्रीय, उपशास्त्रीय गायन, वादन, नृत्य की प्रतियोगिता कराई जाएगी। सांस्कृतिक व आध्यात्मिक धरोहर पर आधारित प्रदर्शनियां उप्र राज्य पुरातत्व विभाग, उत्तर प्रदेश राजकीय अभिलेखाकार, उत्तर प्रदेश  संग्रहालय निदेशालय द्वारा लगाई जाएंगी। भारतेंदु नाट्य अकादमी द्वारा नाट्य प्रतियोगिता, उप्र लोक व जनजाति संस्कृति संस्थान द्वारा लोककला, रंगोली आदि प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, सूचना-जनसंपर्क द्वारा कुंभ से संबंधित विशिष्ट प्रदर्शनी, टूर व शो आयोजित किए जाएंगे। पुरातत्व निदेशालय द्वारा सांस्कृतिक-आध्यात्मिक धरोहर व कुंभ की परंपरा आदि के महत्व पर आधारित ओपन क्विज का आयोजन कराया जाएगा। 

स्कूली बच्चों को भी आयोजन से जोड़ेगी सरकार
संस्कृति मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज व शैक्षणिक संस्थानों के जरिए स्कूली बच्चों को कुंभ के आदर्शों व परंपराओं से जोड़ने के लिए माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग से समन्वय किया जा रहा है। वहीं यूपी में 12600 कलाकारों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। आयोजन में इनकी भी सहभागिता रहेगी। 

मंडल स्तरीय कुंभ समिट के लिए स्थल प्रस्तावित 
मंडल स्तरीय कुंभ समिट के लिए स्थल प्रस्तावित कर दिए गए हैं। 8-9 अक्टूबर को लखनऊ मंडल में मरीन ड्राइव, 1090 चौराहे पर कार्यक्रम होगा। 11-12 अक्टूबर को झांसी मंडल का समिट बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में होगा। 14-15 अक्टूबर को वाराणसी मंडल में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, 17-18 अक्टूबर को चित्रकूट मंडल में कुंभ समिट श्रीरामभद्राचार्य विश्वविद्यालय में होगा। 21-22 अक्टूबर को कानपुर मंडल में छत्रपति साहू जी महाराज विश्विद्यालय, 24-25 को अयोध्या मंडल में यह समिट राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, पांच व छह नवंबर को मेरठ के स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय में कुंभ समिट प्रस्तावित है।

यहां भी होगा कुंभ समिट
इसके अलावा 8-9 नवंबर को अलीगढ़ के मंगलायतन विश्वविद्यालय, 11-12 नवंबर को आगरा के दयालबाग इंस्टीट्यूट, 14-15 नवंबर को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में कुंभ समिट होगा। 18-19 नवंबर को आजमगढ़ मंडल के दुर्गा जी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, 21-22 नवंबर को मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय सहारनपुर मंडल, 25-26 नवंबर को तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय मुरादाबाद, 28-29 नवंबर को बरेली के रुहेलखंड विश्वविद्यालय,  2-3 दिसंबर को मीरजापुर मंडल का कुंभ समिट राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र में होगा। 5-6 दिसंबर को देवीपाटन मंडल का कुंभ समिट आदिशक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल,  9-10 दिसंबर को बस्ती मंडल का कुंभ समिट संत कबीर अकादमी मगहर, संतकबीर नगर में होगा। 13-14 दिसंबर को प्रयागराज के उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में समापन होगा। 

कुंभ समिट के लिए बनाए गए समन्वयक
मंडल स्तर पर होने वाले कुंभ समिट के लिए समन्वयक भी बनाए गए हैं। लखनऊ मंडल के समन्वयक संस्कृति निदेशालय के सहायक निदेशक डॉ. राजेश अहिरवार,  झांसी के समन्वयक उप्र लोक व जनजाति संस्कृति संस्थान के निदेशक अतुल द्विवेदी,  वाराणसी मंडल के समन्वयक उप्र संगीत नाटक अकादमी के निदेशक डॉ. शोभित कुमार नाहर,  चित्रकूट मंडल के समन्वयक सहायक निदेशक (विधि) संस्कृति निदेशालय तुहिन द्विवेदी,  गोरखपुर व कानपुर मंडल की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी की निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला, अयोध्या के समन्वयक संस्कृति निदेशालय के कार्यक्रम अधिशासी कमलेश कुमार पाठक, मीरजापुर-देवीपाटन, मेरठ की जिम्मेदारी डॉ. राकेश सिंह को सौंपी गई है। सहारनपुर-अलीगढ़ की जिम्मेदारी डॉ. शोभित नाहर, बस्ती, बरेली-आगरा के समन्वयक अतुल द्विवेदी, गोरखपुर की जिम्मेदारी श्रद्धा शुक्ला, मुरादाबाद-आजमगढ़ के समन्वयक भारतेंदु नाट्य अकादमी के निदेशक विपिन कुमार बनाए गए हैं। वहीं प्रयागराज मंडल के समन्वयक की जिम्मेदारी डॉ. राजेश अहिरवार, अतुल द्विवेदी व क्षेत्रीय अभिलेख अधिकारी सुभाष चंद्र यादव को दी गई है।
 

Also Read

दुपट्टे से मुंह बांधकर दुष्कर्म का प्रयास, केस दर्ज

8 Oct 2024 10:04 PM

लखनऊ हेड कांस्टेबल के बेटे ने छात्रा का किया अपरहण : दुपट्टे से मुंह बांधकर दुष्कर्म का प्रयास, केस दर्ज

राजधानी में कॉलेज छात्रा का अपहरण और दुष्कर्म की कोशिश का मामला सामने आया है। पीड़ित छात्रा की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। और पढ़ें