महिला अपराधों के निस्तारण में यूपी सबसे आगे : पहले स्थान पर सिद्धार्थनगर,  सीएम योगी ने दिए निर्देश

पहले स्थान पर सिद्धार्थनगर,  सीएम योगी ने दिए निर्देश
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jul 05, 2024 18:43

राज्य इस क्षेत्र में देश भर में अग्रणी स्थान पर है, जहां महिला संबंधी अपराधों के निस्तारण का अनुपात 98.70 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आगामी तीन महीनों...

Jul 05, 2024 18:43

Short Highlights
  • इस क्षेत्र में यूपी देश भर में अग्रणी स्थान पर है
  • महिला संबंधी अपराधों के निस्तारण का अनुपात 98.70 प्रतिशत है
  • सिद्धार्थनगर ने 99.87 प्रतिशत निस्तारण दर के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया
Lucknow News : उत्तर प्रदेश ने महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराधों के निपटारे में उल्लेखनीय प्रगति दर्शाई है। बता दें कि राज्य इस क्षेत्र में देश भर में अग्रणी स्थान पर है, जहां महिला संबंधी अपराधों के निस्तारण का अनुपात 98.70 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आगामी तीन महीनों में यह अनुपात 100 फीसदी तक पहुंचाया जाए।

गृह विभाग की सराहना
एक उच्च स्तरीय बैठक में, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को राज्य की प्रगति से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को मासिक समीक्षा बैठकें आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने गृह विभाग की इस मामले में की गई प्रगति की सराहना भी की।

सिद्धार्थनगर ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया
जानकारी के अनुसार, राज्य के जिलों में, सिद्धार्थनगर ने 99.87 प्रतिशत निस्तारण दर के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, उसके बाद हरदोई (99.61 प्रतिशत ) और इटावा (99.59 प्रतिशत ) का स्थान रहा। इसके अलावा एटा, नोएडा पुलिस कमिश्नरेट, सोनभद्र, मिर्जापुर, सहारनपुर, मैनपुरी और अमेठी  भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कम प्रदर्शन करने वाले जिलों पर विशेष ध्यान दें।

दो महीने में मामले का निपटारा
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश बलात्कार और POCSO मामलों की जांच को दो महीने के भीतर पूरा करने में भी अग्रणी है, जिसमें 77.60 प्रतिशत मामले समय पर निपटाए गए। मुख्यमंत्री ने जांच प्रक्रिया में और तेजी लाने का आह्वान किया, यह कहते हुए कि इससे राज्य की छवि सुधरेगी और निवेश को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने POCSO मामलों की जिला स्तर पर मासिक समीक्षा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से न केवल महिला संबंधी अपराधों में कमी आएगी, बल्कि पुलिस के प्रति जनता का विश्वास भी बढ़ेगा।

Also Read

चार आईएएस अ​फसरों का तबादला, राम सिंह वर्मा को यूपीएसआरटीसी के अपर प्रबंध निदेशक का जिम्मा

8 Jul 2024 02:33 PM

लखनऊ IAS transfers : चार आईएएस अ​फसरों का तबादला, राम सिंह वर्मा को यूपीएसआरटीसी के अपर प्रबंध निदेशक का जिम्मा

शासन की तबादला सूची के मुताबिक आईएएस अफसर राम सिंह वर्मा को मुख्य महाप्रबंधक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) से अपर प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के पद पर तैनात किया गया है। और पढ़ें