UP Police Bharti Exam Date : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीखें घोषित, यहां जानें पूरी डिटेल

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीखें घोषित, यहां जानें पूरी डिटेल
UPT | यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती।

Jul 26, 2024 00:40

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके बाद निर्देश दिए थे कि छह महीने के अंदर परीक्षा का दोबारा आयोजन शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को ध्यान में रखते हुए किया जाए। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए यह कार्यकम घोषित किया गया है।

Jul 26, 2024 00:40

Short Highlights
  • तय तारीखों में रोजाना दो पालियों में होगा परीक्षा का आयोजन
  • प्रत्येक पाली में पांच लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना
  • पेपर लीक को लेकर सरकार ने नियम किए सख्त, हो सकती है उम्र कैद
Lucknow News : यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती (UP Police Constable Bharti) को लेकर नई तारीख की घोषणा कर दी गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा 23, 24, 25 अगस्त और 30, 31 अगस्त 2024 को आयोजित कराने का निर्णय किया है।

पेपर लीक होने के कारण पुलिस भर्ती परीक्षा की गई थी निरस्त
प्रदेश सरकार ने पेपर लीक होने के कारण यह परीक्षा पूर्व में निरस्त कर दी थी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके बाद निर्देश दिए थे कि छह महीने के अंदर परीक्षा का दोबारा आयोजन शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को ध्यान में रखते हुए किया जाए। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए यह कार्यकम घोषित किया गया है।

तय मानकों के मुताबिक परीक्षा का आयोजन
चयन प्रक्रिया को पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण ढंग से कराए जाने के संबंध में परीक्षा संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं जैसे परीक्षा की तैयारियों, परीक्षा केंद्रों के चयन, परीक्षार्थियों का सत्यापन, को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश पूर्व में जारी किए जा चुके हैं। यह परीक्षा सभी मानकों के अनुसार की जा रही है।

पेपर लीक में एक करोड़ के जुर्माना से लेकर उम्र कैद तक की सजा
यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) के मुताबिक सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों, जैसे प्रश्नपत्र लीक होना, उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए उप्र सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अध्यादेश-2024 अधिसूचित किया है। इस अधिनियम के अंतर्गत परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करना, नकल करना या नकल कराना, प्रश्न पत्र का प्रतिरूपण करना या प्रकट करना या प्रकट करने का षड्यंत्र करना आदि अपराध की श्रेणी में आते हैं। इसलिए इस तरह की गतिविधियों में शामिल होने पर एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा, दोनों ही हो सकती है।

जन्माष्टमी के कारण परीक्षा में अंतराल
यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने जन्माष्टमी पर्व के कारण कांस्टेबल के 60244 पदों पर सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में अंतराल दिया है। बोर्ड के मुताबिक तय तारीखों में रोजाना दो पालियों में यह परीक्षा सम्पन्न होगी। बोर्ड के मुताबिक प्रत्येक पाली में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

रोडवेज बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे अभ्यर्थी
यूपीपीबीपीबी के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा रहेगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतियों डाउनलोड करनी होगी। उसकी एक प्रति परीक्षा केंद्र के जनपद तक की यात्रा और दूसरी प्रति परीक्षा के बाद अपने जनपद तक की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को देनी होगी।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें