RTE UP Lottery Result 2024 : निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए 28 जून को निकलेगी आखिरी लॉटरी

निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए 28 जून को निकलेगी आखिरी लॉटरी
UPT | आरटीई प्रवेश 2024

Jun 28, 2024 01:59

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत गरीब परिवार के बच्चों को निजी स्कलों में मुफ्त दाखिले की तीन चरण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब आखिरी और अंतिम चरण की लॉटरी 28 जून को निकाली जाएगी।

Jun 28, 2024 01:59

Short Highlights
  • सत्र 2024-25 में चार चरण में हुए आवेदन
  • तीन चरणों की प्रकिया पूरी 
Lucknow News : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत गरीब परिवार के बच्चों को निजी स्कूलों  में मुफ्त दाखिले के लिए 28 जून को चौथे और अंतिम चरण की ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी। इसके बाद चयनित बच्चों को सात जुलाई तक निजी स्कूलों में दाखिला दिलाया जाएगा। इससे पहले तीन चरणों की प्रकिया पूरी की जा चुकी है।

सात जुलाई तक होगा दाखिला
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत अलाभकारी और आर्थिक रूप से दुर्बल वर्ग के बच्चों को निजी स्कूलों में नि:शुल्क दाखिला दिया जाता है। शैक्षिक सत्र 2024-25 में नि:शुल्क सीटों पर प्रवेश के लिए 28 जून को ऑनलाइन लॉटरी निकलेगी। इस चरण के लिए आवेदन की तिथि 20 जून को खत्म हो गई थी। अंतिम चरण में प्राप्त आवेदनों को 21 से 27 जून तक बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) सत्यापित कर चुके हैं।  इस लाटरी सिस्टम से चयनित बच्चों को प्रवेश दिलाने की अंतिम तिथि 7 जुलाई 2024 है। इसके बाद कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा। बीते साल तक तीन बार ही लॉटरी निकाली गई थी। इस बार चार चरणों में दाखिले लिए जा रहे हैं।

55 हजार स्कूलों में दो लाख से अधिक सीटों पर प्रवेश 
उत्तर प्रदेश के 55 हजार से अधिक निजी स्कूलों में इस बार दो लाख बच्चों को नि:शुल्क दाखिला दिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रदेश में करीब साढ़े पांच लाख सीटें हैं। इसमें 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे।

Also Read

डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

1 Jul 2024 10:17 PM

लखनऊ प्रदेश में तीन नए कानून लागू, बिना दिक्कत दर्ज होने लगी एफआईआर : डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में 1 जुलाई से लागू तीन नए कानून के तहत सबसे पहले अमरोहा और बरेली में एफआईआर दर्ज की गई। साथ ही वर्तमान में बिना किसी दिक्कत के सभी जगह एफआईआर दर्ज की जा रही है। और पढ़ें