यूपी एसटीएफ के हाथों लगी सफलता : टेलीग्राम पर टास्क देकर करते थे ठगी, रुपए दोगुने करने के नाम पर 8 करोड़ ऐठे

टेलीग्राम पर टास्क देकर करते थे ठगी, रुपए दोगुने करने के नाम पर 8 करोड़ ऐठे
UPT | पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

Jul 20, 2024 17:14

उत्तर प्रदेश विशेष पुलिस ने एक ऑपरेशन के जरिए एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है, जो टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से लोगों को धोखाधड़ी करते थे। यह गिरोह सोशल मीडिया और टेलीग्राम के माध्यम से लोगों...

Jul 20, 2024 17:14

Lucknow News : उत्तर प्रदेश विशेष पुलिस ने एक ऑपरेशन के जरिए एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है, जो टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से लोगों को धोखाधड़ी करते थे। यह गिरोह सोशल मीडिया और टेलीग्राम के माध्यम से लोगों को अलग-अलग टास्क देते थे। इन टास्क को पूरा करने पर उन्होंने लोगों को रुपए दोगुने करने का लालच दिया। एसटीएफ के अनुसार ये गिरोह विभिन्न बैंक खातों का इस्तेमाल करते थे और रुपयों को वर्चुअल करेंसी USDT में कन्वर्ट करते थे, जिसके बाद उन्होंने इसे अलग-अलग ऐप्स के माध्यम से अपने वॉलेट में ट्रांसफर कर लिया।

रकम डबल करने का देते थे झासा
एसटीएफ ने जांच शुरू की तो लखनऊ के साइबर थाने में दिसंबर 2023 में एक 9 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। इस मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं और उन पर पूछताछ की गई है। अधिकारियों का कहना है कि ये आरोपी सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न लोगों को मैसेज भेजकर धोखाधड़ी करते थे। इन मैसेजों में वे लोगों से एक टास्क पूरा करने के खिलाफ लालच देते थे। जब टास्क पूरा हो जाता, तो उन्हें डाबल रकम का वादा किया जाता था। उसके बाद जो भी व्यक्ति इस धोखाधड़ी में फंस जाता, उसका ऑनलाइन अकाउंट gginm.com पर खुलवाया जाता था, जिसके माध्यम से वे लोगों से पैसे डलवाते थे। पहले जो रकम आती थी, उसे दोगुना करके डाल देते थे। इसके बाद बड़ी रकम आते ही खातों से निकाल लेते थे।

200 से अधिक बैंक खातें खुलवाएं
एसटीएफ ने बताया कि इस धोखाधड़ी गिरोह ने जरूरतमंद लोगों के नाम पर बैंक खाते खोलकर उनसे ठगी की है। इस धोखाधड़ी गिरोह के आरोपी ने करीब 200 से अधिक बैंक खातों को कमीशन के नाम पर खुलवाया और इन खातों में धोखाधड़ी के जरिए लगभग 8 करोड़ रुपये ठगे। आरोपी प्रकाश नवल ने बताया कि उन्होंने साल 2014 में आईटीआई किया और इसके बाद 2016 से 2020 तक बैंकों के क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट में काम किया। उन्होंने वर्ष 2020 से 2023 तक जयपुर में कार्यरत रहा।

जांच में जुटी एसटीएफ
आरोपी ने एसटीएफ को बताया कि उसने अपने चचेरे भाई मोंटू के साथ मिलकर एक योजना बनाई। जिसमें कहा कि यदि हम लोग किराए के कुछ खाते मैनेज कर लें तो अच्छा फायदा हो सकता है। दोनों ने किराए का बैंक खाता लेकर काम करना शुरू कर दिया। इन राशियों को Tether (USDT) में कन्वर्ट करने का काम कालाश चंद्र सुखेरिया नामक व्यक्ति के द्वारा किया जाने लगा। जब भी रुपये बैंक खातों में आते, वे कुछ दिनों में ही ब्लॉक हो जाते थे। इसके बावजूद वे लोग किराए के मल्टीपल बैंक खाते प्रयोग करते रहे और अंत तक लगभग 7 से 8 करोड़ रुपये की राशि इन खातों में इकट्ठा कर ली। इस धन को तीनों ने अपना कमीशन निकालकर Tether (USDT) में कन्वर्ट करके एक कंपनी के वॉलेट में ट्रांसफर कर दिया। जानकारी के अनुसार, आरोपी द्वारा बताए गए बैंक खाते, वॉलेट, और टेलीग्राम अकाउंट की जानकारी ली जा रही है। इसी बीच एसटीएफ गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई कर रही है, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का फोरेंसिक टेस्ट भी करवाया जा रहा है।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें