UP Weather Update : बारिश के साथ-साथ कई जिलों में गर्मी से परेशान लोग, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बारिश के साथ-साथ कई जिलों में गर्मी से परेशान लोग, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
UPT | UP Weather News

Jun 30, 2024 09:50

उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इस बारिश के साथ ही गरज-चमक और आकाशीय बिजली के बारे में भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के उत्तरी भागों में इस बारिश के कारण...

Jun 30, 2024 09:50

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इस बारिश के साथ ही गरज-चमक और आकाशीय बिजली के बारे में भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के उत्तरी भागों में इस बारिश के कारण बिजली गिरने का खतरा भी है। पिछले चार दिनों के दौरान प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के चलते कई घटनाएँ सामने आईं हैं। इनमें दीवारों की गिरावट और आकाशीय बिजली के गिरने से नौ लोगों की जान जा चुकी है। यह घटनाएँ विभिन्न इलाकों में हुईं हैं और स्थानीय अधिकारियों ने इन हादसों का तत्काल निरीक्षण करने का आदेश दिया है।


आंधी-पानी से कई लोगों की हुई मौत
शनिवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तूफानी हवा को साथ जोरदार बारिश हुई। अयोध्या, सीतापुर, रायबरेली, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, सुलतानपुर जैसे कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई। वहीं सीतापुर में एक आंधी-पानी के बाद एक पेड़ की डाल गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और अन्य कई लोग घायल हो गए। बाराबंकी में भी हल्की बरसात ने कच्ची दीवारों को ढहा दिया, जिससे एक बालिका की जान चली गई। रायबरेली में भी दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि गोण्डा में आकाशीय बिजली गिरने से खेत की रखवाली कर रहे किसान की मृत्यु हो गई। इसके अलावा बिजली गिरने से कुशीनगर, देवरिया-सिद्धार्थनगर और उन्नाव में भी दो-दो व्यक्तियों की मौत हो गई। झांसी में भी आकाशीय बिजली ने दो मकानों को धराशायी कर दिया और कन्नौज में एक मंदिर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया।ल लखनऊ समेत कई अन्य इलाकों में भी दिनभर बादलों ने छाए रहे और स्थानीय लोगों को परेशान रखा।

इन जिलों में हो सकती बारिश
आज उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश और आंधी के बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है। जिसके चलते कई जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में इस समय मौसम का मिजाज बदल रहा है। कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बरेली, पीलीभीत और उसके आस पास के इलाकों में बारिश की संभावना है। इन जिलों में बारिश के साथ-साथ आंधी भी आ सकती है।

कहां हुई कितनी बारिश
यूपी में पिछले 24 घंटे के भीतर औरैया में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। शहर में 17 सेमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं कन्नौज में 12, सुल्तानपुर में 11, हरदोई में 10, जालौन में 8, अयोध्या, ललितपुर, महरौनी, बलरामपुर, सीतापुर में सात-सात सेमी, हमीरपुर और लखनऊ में 6, गोरखपुर के कुछ हिस्सों में, रायबरेली और इटावा में 5-5 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

Also Read

अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश, इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

3 Jul 2024 10:11 AM

लखनऊ UP Weather Update : अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश, इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बुधवार से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। कुछ क्षेत्रों में अतिवृष्टि की आशंका भी जताई जा रही है। प्रशासन ने लोगो... और पढ़ें