UP Weather Update : यूपी में मानसून हुआ सुस्त, उमस भरी गर्मी से परेशान हुए लोग

यूपी में मानसून हुआ सुस्त, उमस भरी गर्मी से परेशान हुए लोग
UPT | UP Weather News

Jul 19, 2024 11:55

जुलाई की शुरुआत में मॉनसून ने जैसे ही एंट्री किया तो लगा कि अब तो जमकर बारिश होगी, लेकिन जुलाई के तीसरे हफ्ते में ही मॉनसून में धीमापन आया और कुछ जगहों पर तापमान 41 डिग्री...

Jul 19, 2024 11:55

Lucknow News : जुलाई की शुरुआत में मॉनसून ने जैसे ही एंट्री किया तो लगा कि अब तो जमकर बारिश होगी, लेकिन जुलाई के तीसरे हफ्ते में ही मॉनसून में धीमापन आया और कुछ जगहों पर तापमान 41 डिग्री के पार पहुँच गया। इसके बाद से ही उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो गए। मौसम विभाग ने इस हालत को देखते हुए बताया कि मॉनसून टर्फ खिसका हुआ है और 21 जुलाई के बाद स्थिति सुधरने की उम्मीद है। इसके बाद बारिश का सिलसिला फिर से शुरू होगा।


मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
मौसम विभाग ने शुक्रवार को तराई और पूर्वांचल के कुछ जिलों में वज्रपात की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर और बस्ती जिलों के कुछ क्षेत्रों में वज्रपात की संभावना है। इसके अलावा, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, फरुखाबाद, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उनके पास के क्षेत्रों में भी गरज के साथ वज्रपात की संभावना है। वज्रपात से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मैदानी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
बारिश के बाद जहां कई जगहों पर लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है, वहीं कई अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश ने मुसीबतें खड़ी कर दी हैं। मौसम विभाग ने पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के बाद लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

जल्द ही आने वाला है मानसून
मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया है कि अगले सप्ताह से उत्तर प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय होगा। उन्होंने बताया कि बीच में थमी मानसून की रफ्तार अब फिर से तेज होने की संभावना है। वे यह भी बताते हैं कि जुलाई के अंत में यूपी में फिर से भारी बारिश की संभावना है। अतुल कुमार सिंह ने इस बारे में यह भी बताया कि दो दिनों के अंदर यूपी की राजधानी लखनऊ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

Also Read

अदरक-लहसुन और धनिया का भाव देखकर नींबू निचोड़ रहा जेब

15 Sep 2024 12:11 PM

लखनऊ प्याज छोड़िए बाकी सब्जियां भी दिखा रहीं तेवर : अदरक-लहसुन और धनिया का भाव देखकर नींबू निचोड़ रहा जेब

इस साल तेज गर्मी और बारिश में देरी के कारण सब्जियों की कीमत में काफी उछाल देखने को मिल रहा है। लखनऊ की सभी प्रमुख सब्जी मंडियों में ग्राहक और विक्रेता के बीच आए दिन दामों में इजाफे को लेकर संवाद सुनने को मिल रहे हैं। ग्राहक जो सब्जी पहले किलो में खरीदते थे, वह आधा किलो और एक प... और पढ़ें