आदमखोर भेड़ियों के लिए लगाई गई अतिरिक्त टीमें : मुख्य सचिव बोले- सरकार की ऑपरेशन पर पैनी नजर

मुख्य सचिव बोले- सरकार की ऑपरेशन पर पैनी नजर
UPT | मुख्य सचिव मनोज सिंह

Sep 06, 2024 01:43

मुख्य सचिव मनोज सिंह ने बताया कि भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की तरफ से अतिरिक्त टीमें लगाई गई हैं। उन्होंने बताया की स्थिति कंट्रोल में नहीं आने पर भेड़ियों को शूट करने के निर्देश दिए गए हैं।

Sep 06, 2024 01:43

Lucknow News : यूपी के बहराइच में भेड़िये इंसान की जान के लिए संकट बने हुए हैं। भेड़ियों के हमले में मार्च 2024 से अब तक बहराइच में नौ बच्चों और महिला की मौत हुई है। साथ ही सीतापुर, पीलीभीत और हस्तिनापुर में भी भेड़ियों ने आतंक मचा रखा है। बड़ी मशक्कत के बाद बहराइच से चार भेड़िये पकड़े गए हैं। इन हमलों को लेकर आज यूपी के मुख्य सचिव मनोज सिंह ने बताया कि वन मंत्री खुद प्रभावित क्षेत्रों में कैंप लगाकर भेड़ियों को पकड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। वन विभाग की तरफ से अतिरिक्त टीमें भी लगाई गई हैं। उन्होंने बताया की यदि स्थिति कंट्रोल में न हो तो शूट करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया की सरकार ऑपरेशन भेड़िया पर नजर बनाए हुए है।

वन मंत्री प्रभावित क्षेत्रों में कर रहे कैंप
सरकार के निर्देश पर वन व पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना बहराइच में प्रभावित क्षेत्रों में कैंप लगा कर भेडि़यो को पकड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। वन मंत्री स्थानीय जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों संग बैठकें भी कर रहे हैं। उन्होंने वहां के कई गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि आमजन की सुरक्षा व भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम मुस्तैदी से जुटी है। वन विभाग सुरक्षा के लिए ड्रोन मैपिंग कर रहा है। साथ ही थर्मल ड्रोन से भी भेड़ियों को पकड़ने के लिए निगरानी जारी है। वहीं, बीते दिनों चार मृतकों के आश्रितों को जिला प्रशासन की तरफ से पांच-पांच लाख रुपए की अनुग्रह राशि पहले ही दी जा चुकी है। शेष के परिजनों को जल्द ही राशि जारी की जाएगी। 

भेड़ियों को पकड़ने में जुटी वन विभाग की टीम 
भेड़ियों को पकड़ने के लिए 16 टीमें तैनात की गई हैं। यहां जिला स्तर के 12 अधिकारी भी कैंप कर रहे हैं। भेड़िया पकड़े जाने तक अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक रेनू सिंह यहां कैंप करती रहेंगी। डीएफओ बाराबंकी आकाश बधावन व डीएफओ नवीन प्रकाश भी 'ऑपरेशन भेड़िया' को सकुशल पूरा करने में जुटे हैं। 

ट्रैंकुलाइज करने के लिए दो डॉक्टर मौजूद 
भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग सजग है। ड्रोन व थर्मल ड्रोन से मैप किया जा रहा है। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन से भेड़ियों को ट्रैंकुलाइज करने की अनुमति मिल गई है। इसके लिए दो डॉक्टर भी बहराइच में टीम के साथ जुटे हैं। 

घरों में लगवाए जा रहे दरवाजे 
जिलाधिकारी ने बताया कि जिन घरों में दरवाजे नहीं हैं, वहां विभिन्न फंड के जरिए दरवाजे लगवाए जा रहे हैं। इसके लिए सीएसआर समेत अन्य फंड से पैसा दिया जा रहा है। गांवों में रात्रि गश्त किया जा रहा है। वहीं आमजन व महिलाओं को जागरूक करने के लिए आशा वर्कर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है। 

चार मृतकों के परिजनों को दी गई अनुग्रह राशि
भेड़ियों के हमले में जान गंवाने वाले चार मृतकों के परिजनों को सीएम योगी के निर्देश पर पांच-पांच लाख का चेक दिया जा चुका है, जबकि शेष पीड़ित परिवारों को जल्द ही अनुग्रह राशि दी जाएगी। अब तक जिला प्रशासन की तरफ से अख्तर रजा, प्रतिभा, किशन, संध्या के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का चेक प्रदान किया जा चुका है। शेष मामलों पर कार्रवाई की जा रही है।
 

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें