World Rivers Day 2024 : गोमती में गिर रहे हैं 32 नाले, नदी को बुरी तरह कर रहे प्रदूषित

गोमती में गिर रहे हैं 32 नाले, नदी को बुरी तरह कर रहे प्रदूषित
UPT | विश्व नदी दिवस पर गोमती नदी सफाई अभियान।

Sep 22, 2024 15:32

रविवार को गोमती नदी की सफाई के लिए लखनऊ में विशेष अभियान चलाया गया। गंगा समग्र अवध प्रांत के कार्यकर्ताओं ने कुड़िया घाट पर पहुंचकर गोमती नदी से जलकुंभी हटाई और लखनऊ के निवासियों को नदियों की स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया।

Sep 22, 2024 15:32

Lucknow News : विश्व नदी दिवस के अवसर पर रविवार को गोमती नदी की सफाई के लिए लखनऊ में विशेष अभियान चलाया गया। गंगा समग्र अवध प्रांत के कार्यकर्ताओं ने कुड़िया घाट पर पहुंचकर गोमती नदी से जलकुंभी हटाई और लखनऊ के निवासियों को नदियों की स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया। अभियान के दौरान गंगा समग्र अवध प्रांत के प्रांतीय सहसंयोजक अनुराग पांडेय ने गोमती नदी में गिरने वाले नालों की समस्या पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में गोमती में 32 नाले गिर रहे हैं, जो नदी को बुरी तरह प्रदूषित कर रहे हैं। इसके अलावा, कानपुर में 8 नाले गंगा में और 12 नाले सरयू में गिरते हैं। यह नाले नदियों के लिए गंभीर खतरा बन चुके हैं और इन्हें रोकने के लिए ठोस उपायों की आवश्यकता है।

कार्यकर्ताओं ने दिया नदी की स्वच्छता का संदेश
गंगा समग्र अवध प्रांत के प्रांतीय सहसंयोजक अनुराग पांडेय ने अपने साथियों के साथ पानी में उतरकर गोमती नदी से जलकुंभी हटाई। उन्होंने स्थानीय लोगों को नदियों की स्वच्छता बनाए रखने और उन्हें प्रदूषण से बचाने के महत्व के बारे में जागरूक किया। अनुराग पांडेय ने बताया कि गंगा समग्र संगठन हर साल विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान चलाता है, ताकि नदियों की अविरलता और निर्मलता को बनाए रखा जा सके। उन्होंने कहा कि नदियां हमारी जीवनरेखा हैं और उनकी स्वच्छता हम सबकी जिम्मेदारी है।



सभ्यताओं का नदियों से गहरा संबंध
सहसंयोजक अनुराग पांडेय ने इस मौके पर नदियों के ऐतिहासिक महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत की प्राचीन सभ्यताएं नदियों के किनारे विकसित हुई हैं और आज भी देश की अधिकांश जनसंख्या नदियों पर निर्भर है। नदियां न केवल हमारी सांस्कृतिक धरोहर हैं, बल्कि जीवनयापन का एक प्रमुख स्रोत भी हैं। इसलिए, नदियों को प्रदूषण से मुक्त रखना अत्यंत आवश्यक है।

जनजागरूकता और सामूहिक प्रयास का आह्वान
अनुराग पांडेय ने लखनऊवासियों से अपील की कि वे नदियों को साफ-सुथरा रखने के लिए पॉलीथीन, प्लास्टिक और मूर्तियों को नदी में न डालें। उन्होंने कहा, जैसे हम आज गोमती की सफाई के लिए जुटे हैं, वैसे ही हमें अपनी नदियों की स्वच्छता और संरक्षण के लिए भी प्रयासरत रहना होगा। नदियों को बचाने का यह कार्य सिर्फ सरकार या कुछ संगठनों का नहीं, बल्कि हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। इस अभियान ने न केवल नदी की सफाई को बढ़ावा दिया, बल्कि लोगों को इस दिशा में जागरूक करने का भी काम किया। आयोजन के अंत में सभी ने मिलकर प्रतिज्ञा ली कि वे भविष्य में भी नदियों की स्वच्छता के लिए काम करेंगे और दूसरों को भी इसके प्रति जागरूक करेंगे।

Also Read

लखनऊ की अर्नवी पाठक व अलीगढ़ के अतीक अहमद ने जीता दोहरा खिताब

22 Sep 2024 06:33 PM

लखनऊ बैडमिंटन चैम्पियनशिप : लखनऊ की अर्नवी पाठक व अलीगढ़ के अतीक अहमद ने जीता दोहरा खिताब

उत्तर प्रदेश राज्य बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में रविवार को लखनऊ की अर्नवी पाठक और अलीगढ़ के अतीक अहमद ने दोहरा खिताब जीता। और पढ़ें