योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला : यूपी में युवाओं को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन 

यूपी में युवाओं को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन 
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Oct 01, 2024 23:24

योजना में छह महीने तक कोई किस्त नहीं देनी होगी। लोन की गारंटी सरकार देगी, लिहाजा कोई जोखिम नहीं होगा। बाद में चार साल में पैसा लौटाना होगा। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस योजना के शुभारंभ के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

Oct 01, 2024 23:24

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इसमें 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसमें सबसे अहम फैसला युवाओं को बिना ब्याज के 5 लाख तक लोन देना है। बैठक में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान को मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिली है। इसमे 1 लाख नौजवानों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये (बिना ब्याज) सूक्ष्म इकाइयों के लिए लोन देकर रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं जो युवा समय से पैसों का भुगतान करेगा उन्हें फिर दस लाख रुपये बिना ब्याज दिए जाएंगे। सामान्य वर्ग को 15%, पिछड़ा वर्ग  12.5 प्रतिशत, अनुसूचित जाति जनजाति के लिए 10 प्रतिशत मार्जिन मनी देय होगी। इसके लिए आवेदक की शैक्षिक योग्यता 8वीं से 12वीं तक निर्धारित की गई है। 

छह महीने तक नहीं देनी होगी कोई किस्त
योजना में छह महीने तक कोई किस्त नहीं देनी होगी। लोन की गारंटी सरकार देगी, लिहाजा कोई जोखिम नहीं होगा। बाद में चार साल में पैसा लौटाना होगा। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस योजना के शुभारंभ के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट रखा है। 10 साल में दस लाख युवाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

ऑनलाइन होगा लोन का आवेदन 
ऋण का आवेदन ऑनलाइन करना होगा। इसके लिए जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में समिति बनेगी। इसमें सीडीओ, उद्योग विकास विभाग और व्यापारी संगठन के सदस्य होंगे। राज्य और शीर्ष स्तर पर भी कमेटी बनाई जाएगी। ऋण आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता आठ से इंटरमीडिएट तक रखी गई है। इससे ज्यादा पढ़े-लिखे लोग भी आवेदन कर सकते हैं। डिप्लोमा और डिग्रीधारी युवाओं को इसका लाभ मिलेगा।  चित्रकूट, चंदौली, बलरामपुर, बहराइच जैसे आकांक्षी जिलों में सिर्फ 10 फीसदी अंशदान आवेदकों को देना होगा।  15 फीसदी सरकार देगी। जो आवेदक समय से पैसा देंगे उन्हें फिर दस लाख रुपये बिना ब्याज लेने की छूट होगी। 

Also Read

यूपी के इन कर्मियों को मिल सकता है दिवाली का तोहफा, वेतन बढ़ाने पर विचार कर रही सरकार

2 Oct 2024 12:57 AM

लखनऊ Lucknow News : यूपी के इन कर्मियों को मिल सकता है दिवाली का तोहफा, वेतन बढ़ाने पर विचार कर रही सरकार

बेसिक शिक्षा शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। योगी सरकार दिवाली पर तोहफा दे सकती है। सेंट्रल पैरिटी नीति के तहत प्रदेश... और पढ़ें