आपके काम की खबर : पहले जमा करो 185 करोड़ फिर मिलेगा नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली

पहले जमा करो 185 करोड़ फिर मिलेगा नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली
UPT | फाइल फोटो

Mar 11, 2024 11:26

मेरठ और बागपत में 76 हजार बिजली उपभोक्ताओं में से 25 हजार  उपभोक्ताओं पर 185 करोड़ रुपए का बकाया...

Mar 11, 2024 11:26

Short Highlights
  • पश्चिम के पांच लाख उपभोक्ताओं पर 2,546 करोड़ रुपए बिजली का बकाया
  • किसानों को 31 मार्च 2023 तक का पूरा बकाया भुगतान करना होगा जमा
  • मेरठ बागपत के 76 हजार उपभोक्ताओं में से 25 पर बिजली का बकाया
Meerut news : नलकूप किसानों को सिंचाई के लिए ​फ्री बिजली पाने के लिए पहले अपना बकाया बिजली बिल जमा करना होगा। इसके बाद ही किसान को यूपी सरकार से फ्री बिजली योजना का लाभ मिल सकेगा। किसानों को 31 मार्च 2024 तक अपना बिजली बकाया बिजली बिल जमा करना होगा। इसके लिए पीवीवीएनएल की तरफ से पश्चिम यूपी के सहारनपुर, मेरठ और मुरादाबार मंडल के किसानों के लिए एकमुश्त समाधान योजना शुरू की गई है।

पश्चिमांचल के पांच लाख किसान उपभोक्ताओं पर 2546 करोड़ रुपए का बकाया
बता दें पश्चिमांचल के पांच लाख किसान उपभोक्ताओं पर 2546 करोड़ रुपए का बकाया है। जिसमें मेरठ और बागपत में 76 हजार बिजली उपभोक्ताओं में से 25 हजार  उपभोक्ताओं पर 185 करोड़ रुपए का बकाया है। सरकार की ओर से एक अप्रैल 2023 से नलकूप किसानों के लिए बिजली निशुल्क की गई है। इस योजना को  लेकर विद्युत विभाग की ओर से किसानों के लिए दिशा—निर्देश जारी किए गए हैं। योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा

इसके बाद ही किसान योजना का लाभ उठा सकेंगे
जिन पर 31 मार्च 2023 से पहले का कोई विद्युत बकाया नहीं है। अगर उनके पास कोई बकाया है तो पहले किसान को बिजली बकाया जमा करना होगा। इसके बाद ही किसान योजना का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा अगर किसानों को योजना का लाभ उठाना है तो उनको अपने नलकूपों पर मीटर लगवाना होगा। जिन किसानों के नलकूपों पर बिजली मीटर नहीं है उनको भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। योजना के तहत किसानों को एक नलकूप पर एक एलईडी और एक पंखा चलाने के लिए नि:शुल्क बिजली मिलेगी। 

0 जून तक एक मुश्त भुगतान योजना का लाभ 
धीरज सिंह मुख्य अभियंता पीवीवीएनएल जोन वन ने बताया कि जिन किसानों पर बिजली बिल बकाया है उनको विभाग की साइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय किसानों को अपने कुल बकाया का 30 प्रतिशत भुगतान करना होगा। इस धनराशि को जमा करने के बाद ही उपभोक्ता योजना का लाभ उठा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के समय अगर उपभोक्ता 100 प्रतिशत बकाया राशि को जमा करता है तो उसका पूरा ब्याज माफ किया जाएगा। किसान तीन किश्तों में भी बकाया जमा कर सकते हैं। उसे 90 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा। किसान 30 जून तक एक मुश्त भुगतान योजना का लाभ उठा सकते हैं।   

Also Read

गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

8 Jul 2024 10:01 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

हरियाणा के सोनीपत से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को गजियाबाद में भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाली टीम की महिला को पकड़ा वहीं… और पढ़ें