Meerut CCSU News : सीसीएसयू में 28 मई से शुरू होंगे पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन

सीसीएसयू में 28 मई से शुरू होंगे पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन
UPT | मेरठ सीसीएसयू पीजी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

May 26, 2024 10:44

पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन विवि के पोर्टल पर खोला जाएगा। यूजी का रजिस्ट्रेशन खोले हुए एक महीना हो गया है। लेकिन अभी तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया..

May 26, 2024 10:44

Short Highlights
  • सीसीएसयू में यूजी के लिए हुए 24 हजार के करीब पंजीकरण 
  • समर्थ पोर्टल के लिए कॉलेजों को डेटा देने की अंतिम तारीख 27 मई
  • जून के अंतिम सप्ताह में पहली मैरिज आने की उम्मीद
CCSU News : चौधरी चरण सिंह विवि में सत्र 2024-25 के लिए यूजी में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। विश्वविद्यालय में अब 28 मई से पीजी के लिए भी रजिस्ट्रेशन खोल दिए जाएंगे। पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन विवि के पोर्टल पर खोला जाएगा। यूजी का रजिस्ट्रेशन खोले हुए एक महीना हो गया है। लेकिन अभी तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया रफ्तार नहीं पकड़ सकी है। चौधरी चरण सिंह विवि के सूत्रों की माने तो पीजी रजिस्ट्रेशन के लिए 27 मई सोमवार को छात्रों और कॉलेजों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

पीजी पाठयक्रमों के लिए भी दो पोर्टल तैयार
यूजी में रजिस्ट्रेशन के लिए जिसि तरह से विवि ने परिसर और कॉलेजों के लिए अलग-अलग पोर्टल तैयार किए उसी तरह से पीजी पाठयक्रमों में भी प्रवेश के लिए पीजी पाठयक्रमों के लिए भी दो पोर्टल तैयार किए जाएंगे। विवि परिसर और कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक ही रजिस्ट्रेशन शुल्क पर दोनों पोर्टल पर छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। यूजी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अप्रैल के अंतिम सप्ताह में शुरू की गई थी।

प्रवेश के लिए पहली मैरिट लिस्ट जून के अंतिम सप्ताह में
यूजी में अभी तक 24 हजार छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि ​चौधरी चरण सिंह विवि से संबद्ध छह जिलों में करीब डेढ लाख छात्र-छात्राएं यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन कराते रहे हैं। विश्वविद्यालय की ओर से यूजी पाठयक्रम में प्रवेश के लिए पहली मैरिट लिस्ट जून के अंतिम सप्ताह में जारी होगी। विवि प्रशाासन जून माह में ही स्नातक में प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने की कोशिश करेंगा। अगर कुछ और देर होती है तो जुलाई के प्रथम सप्ताह तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

विवि से संबद्ध सभी कॉलेजों को पत्र जारी
चौधरी चरण सिंह विवि ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र से ही शौक्षिक गतिविधियों को समर्थ पोर्टल पर शुरू करने की तैयारी की है। विवि से संबद्ध सभी कॉलेजों को पत्र जारी कर कहा गया है कि छात्रों से संबंधित सभी डाटा 27 मई तक विवि को उपलब्ध करा दिया जाए। कॉलेजों को जारी दिशा निर्देश के मुताबिक शैक्षणिक गतिविधियों को समर्थ पोर्टल के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा। इससे प्रवेश से संबंधित माडयूल और कॉन्फिग्रेशन तैयार होगा। इसके लिए कॉलेजों में होने वाले सभी छात्र—छात्राओं का प्रवेश समर्थ पोर्टल के जरिए ही किया जाएगा। अगर कोई कॉलेज समर्थ पोर्टल पर डेटा भेजने से चूकता है तो छात्र की लागिंन आईडी नहीं बनेगी ना ही संबंधित कॉलेजों के छात्रों का समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण हो सकेंगा। 
 

Also Read

जल्द बदलेगी बागपत की तस्वीर, स्वच्छता ही सेवा अभियान में नागरिक देंगे सहयोग

16 Sep 2024 09:42 PM

बागपत स्वच्छ बागपत,स्वस्थ बागपत : जल्द बदलेगी बागपत की तस्वीर, स्वच्छता ही सेवा अभियान में नागरिक देंगे सहयोग

पखवाड़ा में मुख्यतः तीन गतिविधियां रखी गई हैं। स्वच्छता की भागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर में सफाई मित्रों के सम्मान में... और पढ़ें