Baghpat News : होली पर बागपत के 56 गांव बेहद संवेदनशील, पहली बार अर्धसैनिक बल तैनात

होली पर बागपत के 56 गांव बेहद संवेदनशील, पहली बार अर्धसैनिक बल तैनात
UPT | तैनाती के लिए जाता हुआ अर्धसैनिक बल

Mar 23, 2024 14:14

होली पर बागपत के 56 गांव बेहद संवेदनशील माने गए हैं। इन गांवों में अर्धसैनिक बल तैनात किया गया है। बागपत में पहली बार ऐसा...

Mar 23, 2024 14:14

Short Highlights
  • होली पर बवाली गांव पर प्रशासन का कड़ा शिकंजा
  • होली पर पहले गांवों में बह चुका है रंजिशन खून
  • बागपत में होली पर पैरामिलिट्री फोर्स की मौजूदगी में होली 
Baghpat : इस बार लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा के बीच होली पर्व भी मनाया जाएगा। होली पर बागपत में पहले भी कई बार रंजिशन खून बह चुका है। इस बार होली पर बागपत के 56 गांव बेहद संवेदनशील माने गए हैं। इन गांवों में अर्धसैनिक बल तैनात किया गया है। बागपत में पहली बार ऐसा हो रहा है जबकि जिले में होली के मौके पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की जा रही है। 

पुलिस की उन पर विशेष नजर
पैरामिलिट्री फोर्स जिले के 56 गांवों पर खास निगरानी रखेगी। इस बार प्रशासन ने होली पर बवाल करने वालों पर कड़ा शिकंजा कसा है। प्रशासन ने ऐसे 56 गांव जिले के चिहिंत किए हैं जिनमें होली पर पहले खून बह चुका है। इन सभी को संवेदनशील मानते हुए पुलिस की उन पर विशेष नजर है। इन गांवों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। पहली बार होली पर पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बल के जवान भी तैनात रहेंगे।

हिलवाड़ी गांव में घर बुलाकर एक युवक की हत्या
होली को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस-प्रशासन ने रणनीति बनाई है। बागपत में होली पर अक्सर पुरानी रंजिश में झगड़े होने के मामले होते हैं। 2023 में होली के दिन ही जिले के हिलवाड़ी गांव में घर बुलाकर एक युवक की हत्या कर दी गई थी।
पुलिस ने मृतक के दोस्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इसके अलावा बड़ौत शहर, किरठल, काठा, बावली, वाजिदपुर, बिनौली, बरनावा, सिंघावली अहीर, हिसावदा, ढिकौली समेत कई गांवों में पुरानी रंजिश में होली के दिन झगड़े होने के मामले सामने आ चुके हैं।

गांवों में जिम्मेदार लोगों के साथ बैठकें
इसी को देखते हुए पुलिस प्रशासनिक अधिकारी पहले से अलर्ट मोड पर हैं। ऐसे गांवों में शांतिपूर्ण होली पर्व संपन्न कराने के लिए फोर्स तैनात किया गया है। इसके अंतर्गत गांवों में जिम्मेदार लोगों के साथ बैठकें कर होली शांतिपूर्ण मनाने की अपील की है। संवेदनशील चिह्नित किए गांवों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है। जिससे गांवों में होने वाली घटनाओं पर काबू पाया जा सके।

बागपत के इन गांवों में पैरामिलिट्री फोर्स रहेगा तैनात 
होली पर जिले के जिन गांवाों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। उनमें मिश्रित आबादी वाले गांव शामिल हैं। इनमें बड़ौत, बागपत, किरठल, खेकड़ा, बावली,  काठा, बिनौली, वाजिदपुर, सिंघावली अहीर, बरनावा, ढिकौली, हिसावदा, मवीकलां, हिलवाड़ी, दौलतपुर, पिलाना, कोताना, दत्तनगर, निवाड़ा, खेड़ा हटाना, मीतली, अग्रवाल मंडी टटीरी, गौरीपुर जवाहरनगर, सूरजपुर महनवा, गांगनौली, आजमपुर मुलसम, टीकरी, दोघट, मुकीमपुरा,  अमीनगर सराय, फजलपुर सुंदरनगर, फतेहपुर, सिरसली सहित अन्य गांव शामिल हैं। 

Also Read

कृषि भूमि अधिग्रहण की सीमा बढ़ाने की तैयारी, विकास परियोजनाओं को मिलेगी रफ्तार

7 Jul 2024 07:16 PM

गौतमबुद्ध नगर गौतम बुद्ध नगर के लिए बड़ी खबर : कृषि भूमि अधिग्रहण की सीमा बढ़ाने की तैयारी, विकास परियोजनाओं को मिलेगी रफ्तार

राज्य मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, योगी आदित्यनाथ सरकार इस जिले में औद्योगीकरण के लिए कृषि भूमि अधिग्रहण की वर्तमान अधिकतम सीमा को बढ़ाने पर विचार कर रही है। और पढ़ें