Baghpat News : गन्ना बेल्ट में लहलहाएगी प्याज की खेती, आमदनी के साथ दाम होंगे कम

गन्ना बेल्ट में लहलहाएगी प्याज की खेती, आमदनी के साथ दाम होंगे कम
UPT | प्याज की खेती

Aug 07, 2024 10:46

किसान उद्यान विभाग से मुफ्त बीज और इसकी खेती करने की तकनीकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो प्याज पैदा होगी उसकी उचित दाम पर बिक्री कराने में बाजार का जानकारी भी किसानों को मिलेगी।

Aug 07, 2024 10:46

Short Highlights
  • गन्ना बेल्ट में प्याज की खेती को मिलेगा बढ़ावा
  • खरीफ सीजन में प्याज की खेती के प्रति प्रोत्साहित
  • उद्यान विभाग किसानों को सिखाएगा खेती के गुर  
Baghpat News : गन्ने की बेल्ट कहे जाने वाले पश्चिमी उप्र में अब प्याज की खेती को सरकार बढ़ावा देगी। इसके लिए सरकार ने उद्यान विभाग को निर्देश दिए हैं कि वो किसानों को खरीफ सीजन में प्याज की खेती के प्रति प्रोत्साहित करे। ऐसा करने से एक ओर जहां प्याज की कमी को दूर किया जा सकेंगा वहीं दूसरी ओर इससे किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी।  

जिले में खरीफ सीजन में प्याज की खेती
सरकार ने पहली बार जिले में खरीफ सीजन में प्याज की खेती कराने की पहल की है। इसके लिए उद्यान विभाग प्याज की खेती करने के इच्छुक किसानों को मुफ्त बीज के साथ ही तकनीकी जानकारी देकर खरीफ सीजन में प्याज की खेती कराएगा। सरकार का मकदस किसानों की आय बढ़ाने के साथ ही प्याज की कमी को पूरा करना और उसके दामों को अम लोगो की पहुंच में रखना है। 

पश्चिमी उप्र की बेल्ट में किसान गन्ना और गेहूं के अलावा दूसरी खेती बहुत ही कम
बता दे कि बागपत सहित पूरे पश्चिमी उप्र की बेल्ट में किसान गन्ना और गेहूं के अलावा दूसरी खेती बहुत ही कम करते हैं। अपवाद छोड़ दें तो खरीफ सीजन में बागपत में कोई प्याज की खेती करता ही नहीं है। सरकार की योजना परवान चढ़ी तो जिले के काफी हिस्से में प्याज की खेती दिखाई देगी। उद्यान विभाग को बागपत में 50 हेक्टेयर जमीन पर खरीफ सीजन में प्याज की खेती कराने का लक्ष्य मिला है। 200 से ज्यादा किसानों से प्याज खेती कराने का प्लान है।

सुपर भीमा और लाइन 883 करेंगे मालामाल:
उद्यान विभाग ने प्याज की बेहतरीन प्रजाति सुपर भीमा तथा लाइन 883 का बीज मंगाया है। एक एकड़ में दो किलो बीज लगेगा जो किसानों को मुफ्त मिलेगा। नर्सरी तैयार करने को पहले बुआई होगी। पंद्रह अगस्त को प्याज की पौध की रोपाई होगी और 40 दिन में प्याज की फसल बाजार पहुंचने लगेगी। प्रति कुंतल 450 से 500 कुंतल प्याज का उत्पाद होगा।

दीपावली के पास में प्याज बाजार में
जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि खरीफ सीजन में प्याज की खेती कराने का फायदा यह होगा कि दीपावली के पास में प्याज बाजार में आने से प्याज के दाम नियंत्रण रहने से आम जन की पहुंच में रहेगी। वहीं किसानों को भी ठीक भाव मिलने से अच्छी आमदन मिलेगी। धान की खेती करने के लिए किसान उद्यान विभाग से मुफ्त बीज और इसकी खेती करने की तकनीकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो प्याज पैदा होगी उसकी उचित दाम पर बिक्री कराने में बाजार का जानकारी भी किसानों को मिलेगी। प्याज की खेती का बड़ा फायदा गन्ना बेल्ट में फसल विविधता की शुरूआत होना होगा।
Baghpat News, Baghpat Today News, Baghpat Update News, Baghpat Latest News, Baghpat Story, Today News, Latest News, Hindi News, ताजा खबर, हिंदी न्यूज़, 

Also Read

विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

19 Sep 2024 01:26 AM

गाजियाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गाज़ियाबाद दौरा : विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

विधायक नंद किशोर गुर्जर पिछले कुछ महीनों से गाज़ियाबाद के पुलिस आयुक्त अजय मिश्रा के खिलाफ नाराज़गी जाहिर कर रहे हैं, वे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए लगातार शिकायतें कर रहे हैं। और पढ़ें