Bulandshahr News : गंगा में मृत तैरती मिली डॉल्फिन, पोस्टमार्टम से होगा खुलासा

गंगा में मृत तैरती मिली डॉल्फिन, पोस्टमार्टम से होगा खुलासा
UPT | डॉल्फिन

Jun 23, 2024 21:09

नरौरा की रामसर साइट पर गंगा नदी में तैरता हुआ मृत डॉल्फिन का शरीर मिला है। जिसको लेकर सरकारी मशीनरी तुरंत हरकत में आ गई। अब तीन डॉक्टर की टीम पोस्टमार्टम कर खुलासा करेगी…

Jun 23, 2024 21:09

Bulandshahr News : गंगा नदी की रामसर साइट में मृत अवस्था में पानी में तैरता मिला डॉल्फिन का शव, तीन डॉक्टर की टीम करेगी पोस्टमार्टम। नरौरा बैराज से गंगा नदी की अप स्ट्रीम के रामसर साइट क्षेत्र में राष्ट्रीय जलीय जीव गांगेय डॉल्फिन मृत अवस्था में नदी के पानी में पाई गई। जिसे वन विभाग के कर्मी स्टीमर की मदद से निकाल कर किनारे लाये। जो कि लगभग 6 फीट लम्बी है। डॉल्फिन को सूंस के नाम से भी जाना  जाता है। 

गंगा नदी की अपस्ट्रीम रामसर साइट क्षेत्र घोषित है। जो की जलीय जीव जंतुओं के लिए संरक्षित क्षेत्र है। यहां डॉल्फिन का मृत अवस्था में मिलना चिंता का विषय है। हालांकि डॉल्फिन की मौत का कारण अभी स्पष्ट होना बाकी है। डॉल्फिन हमेशा स्वच्छ जल में पाई जाती है। दुर्लभ प्रजाति की होने के कारण इन्हें राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया गया है।
       
सबसे पहले स्थानीय लोगों द्वारा मृत डॉल्फिन को देखा गया
नरौरा बैराज से अप स्ट्रीम के बंध नम्बर एक के निकट पानी में दोपहर बाद स्थानीय लोगों द्वारा मृत डॉल्फिन देखने पर इसकी चर्चा फैली। लेकिन डॉल्फिन को गंगा से निकाल कर लाने के दौरान वन विभाग का कोई जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुचा। वन क्षेत्राधिकारी मोहित चौधरी ने बताया कि मृत  डॉल्फिन मेल है। जिसकी लम्बाई छह फुट है। तीन चिकित्सकों की टीम द्वारा पीएम कराया जाएगा। मृत्यू का सही कारण पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पस्ट हो सकेगा।

Also Read

बागपत में आइसक्रीम खाने से एक ही परिवार के चार लोग फ़ूड पॉइज़निंग के शिकार

1 Jul 2024 10:04 AM

बागपत Baghpat News : बागपत में आइसक्रीम खाने से एक ही परिवार के चार लोग फ़ूड पॉइज़निंग के शिकार

तबीयत बिगड़ने पर चारों को शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उपचार मिलने क बाद अब हालत में काफी सुधार बताया जा रहा है। और पढ़ें