World Physiotherapy Day : अपंगता या विकलांगता एक घटना है जीवन का अंत नहीं

अपंगता या विकलांगता एक घटना है जीवन का अंत नहीं
UPT | विश्व फिजियोथैरेपी दिवस के मौके पर केक काटकर कैंप का उद्धाटन

Sep 09, 2024 21:44

जब लंबी बीमारियों जैसे ब्रेन स्ट्रोक, स्पाइनल चोट, पैरालाईसिस और ट्रोमा के मरीज बिस्तर पर लंबे समय तक रहने पर उनका आत्मविश्वास डगमगा जाता है तो ऐसी स्थिति में एक मात्र फिजियोथैरेपी ही ऐसा इलाज होती है।

Sep 09, 2024 21:44

Short Highlights
  • विश्व फि​जियोथैरेपी दिवस पर लोकप्रिय अस्पताल में कैंप का आयोजन
  • विश्व फि​जियोथैरेपी दिवस पर केक काटकर कैंप का किया उद्धाटन
  • 35 साल से विकलांगता दूर करने की दिशा में लोकप्रिय बना मील का पत्थर
World Physiotherapy Day : मेरठ में विश्व फिजियोथैरेपी दिवस के मौके पर लोकप्रिय अस्पताल के फिजियोथैरेपी विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर वीेरेंद्र खोखर ने बताया कि फिजियोथैरेपी मुख्यत: एक उपचार और पुनर्वसन की मुख्य प्रक्रिया है।

विकलांगता को अपने दृढ़ निश्चय ये खत्म कर दिया
उन्होंने बताया कि विकलांगता एक घटना है ये जीवन का अंत नहीं। बहुत से ऐसे विकलांग दूसरे लोगों के लिए एक उदाहरण साबित हुए हैं जिन्होंने विकलांगता को अपने दृढ़ निश्चय ये खत्म कर दिया। इस अवसर पर डॉक्टर रोहित रविंद्र ने बताया कि पिछले 35 साल से लोकप्रिय अस्पताल के फिजियोथैरेपी विभाग में सेवा भाव से न्यूनतम शुल्क पर अत्याधुनिक मशीनों की सहायता से मरीजों को चिकित्सा उपलब्ध कराई जा रही है। इस दौरान विश्व फिजियोथैरेपी दिवस के मौके पर केक काटकर कैंप का उद्धाटन किया गया। 

लंबी बीमारियों के लिए दर्द की दवाईया  खा-खाकर जीवन को अभिशाप समझ रहे
डॉक्टर विरेंद्र खोखर ने कहा कि जब सब लंबी बीमारियों के लिए दर्द की दवाईया  खा-खाकर जीवन को अभिशाप समझ रहे हैं तो ऐसे में फिर हम क्यों नहीं फिजियोथैरेपी जैसी वैज्ञानिक विधि को अपनी बीमारी दूर करने के रूप में अपनाते हैं।

एक मात्र फिजियोथैरेपी ही ऐसा इलाज होती है
उन्होंने बताया कि जब लंबी बीमारियों जैसे ब्रेन स्ट्रोक, स्पाइनल चोट, पैरालाईसिस और ट्रोमा के मरीज बिस्तर पर लंबे समय तक रहने पर उनका आत्मविश्वास डगमगा जाता है तो ऐसी स्थिति में एक मात्र फिजियोथैरेपी ही ऐसा इलाज होती है। जो कि मरीज के चेहरे पर मुस्कान ला सकती है। इससे व्यक्ति अपनी पहले जैसी जिंदगी मुस्कुराहट के साथ जी सकता है। इस मौके पर डॉक्टर शुभीर वाल्टर इब्राहिम, डॉक्टर परमजीत रावत और समस्त स्टॉफ उपस्थित रहा।  ​   

Also Read

मेरठ में चेकिंग के दौरान भारी मात्रा में पटाखे बरामद, एक गिरफ्तार

23 Oct 2024 07:52 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ में चेकिंग के दौरान भारी मात्रा में पटाखे बरामद, एक गिरफ्तार

मुखबिर की सूचना पर सी ब्लाक गंगानगर से एक अभियुक्त माधव पुत्र मुकुल शर्मा निवासी- सी 293 गंगानगर थाना गंगानगर जनपद मेरठ उम्र करीब 23 वर्ष को मय तीन कार्टून व एक कट्टे मिश्रित पटाखों के साथ गिरफ्तार किया है। और पढ़ें