एल्विश यादव की फिर बढ़ी मुश्किलें : ठगी करने वाले एप का कर रहे थे प्रमोशन, दिल्ली पुलिस ने भेजा नोटिस

ठगी करने वाले एप का कर रहे थे प्रमोशन, दिल्ली पुलिस ने भेजा नोटिस
UPT | एल्विश यादव की फिर बढ़ी मुश्किलें

Oct 03, 2024 15:44

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने HiBox एप्लिकेशन के माध्यम से निवेशकों को ठगने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। यह गिरोह गारंटीड रिटर्न का झांसा देकर 30,000 से अधिक लोगों को ठग चुका है।

Oct 03, 2024 15:44

Short Highlights
  • HiBox एप मामले में पुलिस कर रही जांच
  • एल्विश यादव से होगी पूछताछ
  • आरोपियों के बैंक खाते सीज
Noida News : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने HiBox एप्लिकेशन के माध्यम से निवेशकों को ठगने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। यह गिरोह गारंटीड रिटर्न का झांसा देकर 30,000 से अधिक लोगों को ठग चुका है। अब तक इस मामले में 151 शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से कई शिकायतें अगस्त में आई थीं। मुख्य आरोपी जे.शिवराम को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके चार बैंक खातों को सीज कर दिया गया है, जिनमें 18 करोड़ रुपये जमा थे। कंपनी ने नोएडा में भी अपना ऑफिस खोल रखा था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया।

एल्विश यादव से होगी पूछताछ
दिल्ली पुलिस ने इस मामले में कई प्रमुख सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यूट्यूबर्स को नोटिस जारी किए हैं। इनमें अभिषेक मल्हान, एल्विश यादव, लक्ष्य चौधरी और भारती सिंह जैसे नाम शामिल हैं। आरोप है कि ये इन्फ्लुएंसर्स HiBox एप्लिकेशन के प्रचार में शामिल थे, जिससे निवेशकों को झांसा देने में मदद मिली। पुलिस ने इन इन्फ्लुएंसर्स को 4 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया है, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि क्या उनकी भूमिका ठगी में सक्रिय रही।



रोज रिटर्न देने का देती थी लालच
HiBox एप्लिकेशन का उद्देश्य निवेशकों को रोजाना 1 से 5 प्रतिशत ब्याज देने का लालच देकर उनकी जमा राशि को ठगना था। गिरोह ने इस एप्लिकेशन का प्रचार करने के लिए कई लोकप्रिय हस्तियों का सहारा लिया, जो उन्हें अधिकतम पहुंच और विश्वसनीयता देने में मददगार साबित हुईं। जब निवेशकों को रिटर्न नहीं मिला, तो आरोपी ने अपने नोएडा स्थित कार्यालय को बंद कर दिया। अब पुलिस इस एप्लिकेशन के संचालन के पीछे की पूरी कहानी को उजागर करने के लिए अपनी जांच कर रही है।

आरोपियों के बैंक खाते सीज
दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने HiBox घोटाले में शामिल सभी वित्तीय पहलुओं की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने EASEBUZZ और PhonePe जैसे भुगतान गेटवे के उपयोग की भी पड़ताल की है, जो इस धोखाधड़ी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। गिरफ्तारी के बाद, पुलिस ने चार बैंक खातों को ब्लॉक किया है और लगभग 18 करोड़ रुपये की राशि जब्त की है। अब तक की जांच से यह स्पष्ट हो रहा है कि इस घोटाले की कुल राशि लगभग 500 करोड़ रुपये तक पहुँच सकती है।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी मेट्रो : नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मिलेगा लाभ, जानें किस रूट से होगी कनेक्टिविटी

यह भी पढ़ें- IIT कानपुर से पढ़ाई, फिर UPSC में सलेक्शन : जानिए कौन हैं मनोज भारती, जिन्हें प्रशांत किशोर ने बनाया पार्टी का अध्यक्ष

Also Read

रैली के माध्यम से दिया संचारी रोगों के प्रति जागरूकता का संदेश

3 Oct 2024 04:39 PM

गाजियाबाद संचारी रोग नियंत्रण अभियान : रैली के माध्यम से दिया संचारी रोगों के प्रति जागरूकता का संदेश

सिविल डिफेन्स के कैडेडस एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने भी प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर विधायक ने जनपद में वैक्टर जनित रोगों विशेषकर डेंगू की रोकथाम हेतु सजग रहने की सलाह दी और पढ़ें