Meerut News : मेरठ के थाने में 96 साल के किसान ने बनाई अर्थी और लेट गया, मचा हड़कंप

मेरठ के थाने में 96 साल के किसान ने बनाई अर्थी और लेट गया, मचा हड़कंप
UPT | मेरठ के परतापुर थाने में अर्थी बनाकर लेटे 96 साल के किसान।

Oct 02, 2024 23:12

अर्थी पर लेटने वाले किसान दलबीर सिंह ने कहा कि मैं किसान की ये दुर्देशा देख नहीं सकता। मैं अपने आप को मरा ही मान रहा हूं। मेरी मेरे सामने ही चौथी पीढ़ी चल रही है भरा पूरा परिवार है मेरी पड़पोती 18 साल की है मेरे लड़के की उम्र 65 साल का है मैं बाबा टिकैत का साथी रहा हूं 96 वर्ष मेरी उम्र है।

Oct 02, 2024 23:12

Short Highlights
  • आज छठे दिन भी जारी रहा किसानों का थाने में धरना 
  • साइकिल से पहुंचे किसान ने थाना परिसर में बनाई अपनी अर्थी 
  • बोले-मैं किसानों की और दुर्दशा नहीं देख सकता
Meerut BKU Protest : मेरठ के थाना परतापुर में चल रहे किसान धरने को आज 6 वां दिन हो गया। आज 96 साल के किसान दलबीर सिंह साइकिल से थाना परतापुर पहुंचे और वहां पर अपनी अर्थी बनाकर लेट गए। इससे थाना परिसर में हड़कंप मच गया। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को पता चला तो सभी परतापुर थाने की ओर दौड़ पड़े। अधिकारियों ने बुजुर्ग किसान को समझाने का प्रयास किया लेकिन वो नहीं माने।  

अर्थी पर लेटने वाले किसान
अर्थी पर लेटने वाले किसान दलबीर सिंह ने कहा कि मैं किसान की ये दुर्देशा देख नहीं सकता। मैं अपने आप को मरा ही मान रहा हूं। मेरी मेरे सामने ही चौथी पीढ़ी चल रही है भरा पूरा परिवार है मेरी पड़पोती 18 साल की है मेरे लड़के की उम्र 65 साल का है मैं बाबा टिकैत का साथी रहा हूं 96 वर्ष मेरी उम्र है।

जयंती समारोह में पहली बार जवान और किसान साथ नजर
भारतीय किसान यूनियन मेरठ का गन्ना समिति मोहदीनपुर एवम मवाना में हुई धांधली प्रकरण में आज छ्टे दिन भी जारी रहा। जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने बताया कि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और जय जवान जय किसान का नारा देने लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती समारोह में पहली बार जवान और किसान साथ नजर आज सुबह आठ बजे जवान और किसान ने एक साथ माल्यार्पण करके पुष्प अर्पित करते हुए बाबा विजयपाल घोपला ने कहा की हम गांधी जी को मानने वाले लोग हैं।

भूख हड़ताल आमरण अनशन पर
उनकी राह पर चलकर तानाशाही के विरोध में छह दिन से भाकियू कार्यकर्ता अरुण के साथ भूख हड़ताल आमरण अनशन पर हूं मरते दम तक रहूंगा। जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने बताया की आज की पंचायत अध्यक्षता हरेंद्र गुर्जर जी ने को पंचायत का संचालन हर्ष चहल ने किया। किसान अपनी पीड़ा पर चर्चा कर रहे थे कि कोई सुनने वाला नहीं है हमारी बात प्रदेश के ताकतवर मुख्यमंत्री किसान हितैषी योगी आदित्य नाथ तक नहीं पहुंचा रहे।

दलबीर सिंह ने स्वयं उपलों की अर्थी लगाने का फरमान सुना दिया
किसान को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री उनकी समस्या का समाधान तत्काल रूप से कर देंगे। परंतु कोई उनकी बात वहां तक नहीं पहुंचा रहे। पंचायत चल ही रही थी कि इसी बीच भाकियू वरिष्ठ एवम पुराने कार्यकर्ता 96 वर्षीय दलबीर सिंह ने स्वयं उपलों की अर्थी लगाने का फरमान सुना दिया। किसान उनकी अर्थी लगाने लगे इस बीच भारी संख्या में पुलिस ने रोकने का प्रयास किया। इसी बीच जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी की पुलिस अधिकारियों से तनातनी हो गई और झड़प हो गई।

तनाव की स्थिति पैदा हो गई
दलबीर सिंह अपनी अर्थी लगाकर उस पर लेट गए। किसानों ने सरकार के कुछ लोगो पर किसान को जिंदा मारने का आरोप लगाकर मृत्यु उपरांत उल्टी खाट खड़ी होने का रिवाज को मानते हुए उनकी खाट उल्टी खड़ी कर दी। किसान दलबीर सिंह ने जिलाधिकारी और कमिश्नर को बुलाने की मांग कर दी। इस दौरान आज सुबह से थाने में अपर जिलाधिकारी शहर बृजेश सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक शहर आयुष विक्रम सिंह, तहसीलदार सदर शैलेंद्र कुमार , उप जिलाधिकारी सदर कमल किशोर भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद रहा।

सपा विधायक अतुल प्रधान किसानों के बीच पहुंचे
कल रात एक बजे सपा विधायक अतुल प्रधान किसानों के बीच पहुंचे और किसानों के साथ रहने की बात कही। इस दौरान आज धरना स्थल पर छठवां दिन से भूख हड़ताल कर रहे बाबा विजयपाल घोपला का स्वास्थ काफी गिर गया है। मवाना समिति के किसान अरुण नरंगपुर का स्वस्थ गिरना शुरू हो गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी, हर्ष चहल, सनी प्रधान , वीरेंद्र , विनोद, विपिन, लोकेश , बबलू , जोगेंद्र, धर्मपाल, सत्येंद्र, ललित, प्रिंस, आदि मौजूद रहे । 

Also Read

मेरठ में पकड़ा अवैध तेल का गोदाम, भारी संख्या में तेल के ड्रम बरामद

2 Oct 2024 10:00 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ में पकड़ा अवैध तेल का गोदाम, भारी संख्या में तेल के ड्रम बरामद

छापेमारी के दौरान अवैध तेल के भरे ड्रम बरामद हुए। छापेमार टीम ने तेल से भरे ड्रमों को अपने कब्जे में ले लिया और गोदाम को सील कर दिया।  और पढ़ें