बरेली में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट : दो किलोमीटर तक सुनी गई धमाके की आवाज, घरों से निकलकर भागे लोग, रेस्क्यू जारी

दो किलोमीटर तक सुनी गई धमाके की आवाज, घरों से निकलकर भागे लोग, रेस्क्यू जारी
UPT | घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारी

Oct 03, 2024 00:24

बरेली देहात के सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में पटाखा विस्फोट का धमाका दो किमी दूर तक सुनाई दिया। इससे इलाके में हड़कंप....

Oct 03, 2024 00:24

Bareilly News : यूपी के बरेली देहात के सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में पटाखा विस्फोट का धमाका दो किमी दूर तक सुनाई दिया। इससे इलाके में हड़कंप मच गया। गांव में लोग घरों से निकलकर भागने लगे। इसके बाद घटना की जानकारी की। मगर, हादसे के बाद घटनास्थल पर कोहराम मच गया। अपनों की लाशों को देखकर लोग रोने लगे। गांव से लेकर जिला अस्पताल तक घटना के बाद से सदमा है। तीन लोगों की मौत हो चुकी है। मगर, यह संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। क्योंकि, धमाके से ध्वस्त मकानों के मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा है। हर किसी की निगाह ध्वस्त मकानों के नीचे दबे लोगों पर लगी है। पुलिस अफसरों से लेकर प्रशासन तक के अफसर मौके पर पहुंचे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा  प्रमुख अखिलेश यादव ने घटना पर दुख जताया है। बताया जाता है कि यह हादसा बम बनाकर टेस्टिंग के दौरान बड़ा धमाका होने से हुआ है। धमाके में छह मकान ढह गए। हादसे के बाद सूचना मिलने पर एडीजी रमित शर्मा, आईजी डॉक्टर राकेश सिंह, डीएम रविंद्र कुमार, एसएसपी अनुराग आर्य, एसपी देहात, एडीएम, सीओ और एसडीएम आदि अफसर मौजूद थे। घटना के बाद से रेस्क्यू आपरेशन जारी हैं



मलबे से दो महिलाओं समेत तीन शव निकाले
शहर से 85 किमी दूर स्थित सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में हादसा होने के बाद मुख्यालय तक हड़कंप मच गया। पुलिस का कहना है कि अभी तक तबस्सुम और रुखसाना समेत तीन शव निकाले गए हैं। इसमें तीसरे मृतक की पहचान नहीं हुई है। कल्याणपुर गांव में मस्जिद के सामने एक मकान में यह विस्फोट हुआ। सिरौली के अलावा आंवला से पुलिस टीम भेजी गई है।

निरस्त हो चुका है लाइसेंस
हादसे मे 6 लोग घायल हो चुके हैं। एसपी देहात उत्तरी मुकेश चंद्रा ने 5 थानों की फोर्स को मौके पर भेजा। पुलिस ने बताया कि 3 लोगों की मौत हुई है। अभी तक कि पुलिस की जांच में सामने आया कि जहां पटाखा बनाया जा रहा था। उसका लाइसेंस निरस्त हो चुका है। पटाखों में विस्फोट हुआ है, या अन्य कोई कारण है। इसकी जांच की जा रही है। करीब 6 लोग लोग घायल होने की बात सामने आई है।

गांव के पक्के मकान मलबे में तब्दील
गांव के रहमान शाह की पुत्रवधू समेत तीन लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गई है, जबकि चार लोगों को मलबे से गंभीर हालत में निकाला गया है। घायलों को देहात की रामनगर सीएचसी भेजा गया। वहां हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। एसएसपी ने एसपी ट्रैफिक और सीओ मीरगंज को मौके पर भेजा है। रहमान शाह के रिश्तेदार नाजिम और नासिर सिरौली में रहकर आतिशबाजी का काम करते हैं। रहमान शाह अपने यहां चोरी छिपे आतिशबाजी बनाकर उन्हें देता है। तेज धमाका होने के बाद घर मलबे में तब्दील हो गए।

सीएम ने जताया दुख
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरेली में पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे का संज्ञान लिया। उन्होंने अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने और उचित इलाज कराने के निर्देश दिए हैं। इसके ही घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

21 सितंबर को भी हुई घटना
बरेली देहात के सिरौली इलाके में इससे पूर्व 21 सितंबर को घर में रखी आतिशबाजी के अचानक फटने से धमाक हुआ था। इससे इलाका दहल गया था। कस्बे के मोहल्ला कुआंटोला निवासी नासिर शाह का आतिशबाजी बेचने का लाइसेंस है। उनके मकान की तीसरी मंजिल पर आतिशबाजी रखा था। परिवार के सभी सदस्य नीचे के कमरों में थे। तीसरी मंजिल पर आतिशबाजी में तेज धमाके हुए थे। लोगों ने पुलिस को सूचना दी थी। उससे पहले ही उक्त स्थान को साफ कर दिया गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। मगर, कोई नुकसान नहीं मिला। नासिर ने पुलिस को बताया था कि पुराने पटाखों को धूप में सुखाया जा रहा था। इसी दौरान फट गया था।

Also Read