नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में CISF की तैनाती : 1000 से ज्यादा जवान संभालेंगे जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा कमान, अप्रैल तक शुरू हो जाएंगी उड़ानें

1000 से ज्यादा जवान संभालेंगे जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा कमान, अप्रैल तक शुरू हो जाएंगी उड़ानें
UPT | नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट।

Sep 04, 2024 00:09

नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए सीआईएसएफ के 1047 जवानों की तैनाती की जाएगी। बैठक में एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। इसमें पता चला कि रनवे बनकर तैयार हो गया है और टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टावर और रनवे का काम अगले छह से सात महीने में पूरा हो जाएगा।

Sep 04, 2024 00:09

Noida News : नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए सीआईएसएफ के 1047 जवानों की तैनाती की जाएगी। एयरपोर्ट परिसर में अविवाहित जवानों के लिए फ्लैट की व्यवस्था की जाएगी, जबकि विवाहित जवानों के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (यापल) द्वारा ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। यह व्यवस्था जवानों की सुरक्षा और आराम को ध्यान में रखते हुए की जा रही है। यह निर्णय लखनऊ में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया।

टर्मिनल और एटीसी टावर का काम जल्द पूरा
नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हुई बैठक में एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। इसमें पता चला कि रनवे बनकर तैयार हो गया है और टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टावर और रनवे का काम अगले छह से सात महीने में पूरा हो जाएगा। मानसून खत्म होने के बाद मार्किंग और लाइटिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक में कई अधिकारी शामिल
बैठक में यह भी तय किया गया कि एयरपोर्ट सर्विलांस रडार (एएसआर) और अन्य उपकरणों को साइट पर तब तक नहीं लाया जाएगा जब तक कि उन्हें स्थापित नहीं किया जाता। एटीसी को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हैंडओवर कर दिया गया है। बैठक में कस्टम, अप्रवासन ब्यूरो, भारत मौसम विज्ञान विभाग और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी शामिल हुए।

दिसंबर में ट्रायल रन शुरू होगा 
नोएडा एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि अप्रैल अंत तक एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान शुरू हो जाएगी। सितंबर या अक्टूबर तक कैलिब्रेशन फ्लाइट के लिए इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) को भी स्थापित कर दिया जाएगा। कैलिब्रेशन फ्लाइट से नेविगेशन ऐड, रनवे पर लाइट की व्यवस्था और एयरस्पेस की जांच की जाती है। इसके जरिये रनवे की कई तरह की टेंस्टिंग पूरी हो जाती है। दिसंबर में रनवे पर ट्रायल रन शुरू होगा। इसके बाद लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा।

क्या है इस एयरपोर्ट की खासियत
नोएडा में 1334 हेक्टेयर में फैला देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट तैयार हो रहा है। यहां से सालाना 12 लाख यात्री उड़ान भर सकेंगे। इसके अलावा एक लाख उड़ानें यहां से संचालित हो सकेंगी। यहां ढाई लाख टन कार्गो की आवाजाही हो सकेगी। यहां एक लाख वर्गमीटर में टर्मिनल बिल्डिंग बनाई जा रही है। 28 स्टैंड बनाए जा रहे हैं जहां एयरक्राफ्ट खड़े हो सकेंगे। 40 एकड़ में एमआरओ हब बनाया जा रहा है। यहां 3900 मीटर लंबा रनवे तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा 167 एकड़ में रियल स्टेट डवलपमेंट किया जाएगा।

इन दो एयरलाइंस के साथ समझौता 
एयरपोर्ट संचालन के लिए इंडिगो और अकासा एयरलाइंस के साथ समझौता हो चुका है। इंडिगो ने पहले दिन से 25 फ्लाइट शुरू करने की बात कही है। वहीं, एयरपोर्ट से पहले दिन से 65 फ्लाइट शुरू करने का दावा है। फ्लाइट में कैटरिंग के लिए भी कंपनी का चयन हो चुका है।

ईंधन की लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा
नोएडा एयरपोर्ट में 34 किलोमीटर लंबी भूमिगत ईंधन लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा हो गया है। इसके अलावा, ग्राउंड हैंडलिंग सुविधा का जिम्मा बर्ड ग्रुप को दिया गया है। एयरपोर्ट में एक फाइव स्टार होटल का निर्माण जारी है, जिसमें 600 से अधिक कमरे और पार्किंग की सुविधा होगी। यह एयरपोर्ट यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक और आरामदायक अनुभव प्रदान करेगा।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें