मेट्रो यात्रियों को अभी और करना होगा इंतजार : एक साल में भी नहीं पूरा हो पाया स्काई वॉक का काम, अभी और बढ़ेगी डेडलाइन

एक साल में भी नहीं पूरा हो पाया स्काई वॉक का काम, अभी और बढ़ेगी डेडलाइन
UPT | मेट्रो यात्रियों को अभी और करना होगा इंतजार

Aug 25, 2024 14:32

नोएडा प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-52 और सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशनों के बीच प्रस्तावित स्काईवॉक प्रोजेक्ट का निर्माण पिछले एक साल से धीमी गति से चल रहा है। इस परियोजना की शुरूआत के समय, इसे दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना था

Aug 25, 2024 14:32

Short Highlights
  • नहीं पूरा हुआ स्काई वॉक का काम
  • बारिश के कारण हो रही देरी
  • अभी और बढ़ेगी डेडलाइन
Noida News : नोएडा प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-52 और सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशनों के बीच प्रस्तावित स्काईवॉक प्रोजेक्ट का निर्माण पिछले एक साल से धीमी गति से चल रहा है। इस परियोजना की शुरूआत के समय, इसे दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना था, लेकिन अब तक इसका निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। प्रोजेक्ट की प्रगति में इस देरी के कारण यात्रियों में असंतोष बढ़ गया है, जो अब यह सवाल पूछ रहे हैं कि आखिरकार यह स्काईवॉक कब तक बनकर तैयार होगा। 

बारिश के कारण हो रही देरी
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार, लगातार हो रही बारिश के कारण पाइलिंग कार्य में समस्या आ रही है। इसके अतिरिक्त, कई सुविधाओं की लाइन भी निर्माण क्षेत्र में आ गई हैं, जिससे परियोजना की प्रगति में बाधा उत्पन्न हो रही है। अधिकारियों ने बताया कि इस स्काईवॉक के पूर्ण होने में अब लगभग डेढ़ महीने का समय लगने की संभावना है और नई डेडलाइन सितंबर 2024 है। वर्तमान में, स्काईवॉक का करीब 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

25 करोड़ रुपये आ रही लागत
इस स्काईवॉक को विशेष रूप से एयर कंडीशंड बनाया जाएगा और इसमें छह ट्रैवलेटर लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को बहुत कम दूरी पैदल चलनी पड़ेगी। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 25 करोड़ रुपये आंकी गई है, जिसमें से 11 करोड़ रुपये सिविल काम के लिए और 14 करोड़ रुपये विद्युत और यांत्रिक काम के लिए निर्धारित किए गए हैं। स्काईवॉक की लंबाई लगभग 480 मीटर होगी और इसमें ट्रैवलेटर की स्पीड 5 मीटर प्रति सेकंड होगी, जिससे यात्रियों को सहज यात्रा का अनुभव मिलेगा।

इंटरचेंज करने में होगी आसानी
निर्माण के पूरा होने के बाद, इस अत्याधुनिक स्काईवॉक से ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन और एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन के बीच यात्रा की सुविधा में उल्लेखनीय सुधार होगा। यह स्काईवॉक नोएडा में बने अन्य सभी फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) की तुलना में बेहतर सुविधाओं से युक्त होगा और यात्रियों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। इसके साथ ही, मेट्रो स्टेशनों के बीच आने-जाने में यात्रियों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Also Read

मेरठ में सोते हुए युवक की गोली मारकर हत्या,24 घंटे में दो हत्याएं

13 Sep 2024 12:30 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ में सोते हुए युवक की गोली मारकर हत्या,24 घंटे में दो हत्याएं

विनीत हत्याकांड का पुलिस खुलासा करना तो दूर हत्याकांड में कोई सुराग तक नहीं लगा पाई कि दूसरे दिन फिर मिर्जापुर गांव में प्रवेश शर्मा की घर में सोते समय गोली मारकर हत्या और पढ़ें